Valentine's Week Days List: 7 फरवरी को Rose Day और 13 को है Kiss Day, यहां है पूरी Date Sheet, जानें वेलेंटाइन वीक के Gift Ideas

Valentine Week Days 2020 with Dates: वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) मनाने से इसके ठीक बाद आता है प्रपोज डे (Propose Day) जोक‍ि 8 फरवरी के दिन पड़ता है. इसके अगले दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेड डे (Chocolate Day) मनाया जाता है. चॉकलेट डे पर एक दूसरे का मुंह मीठ करने के बाद प्रेमी 10 फरवरी के दिन टेडी डे मनाते हैं. चल‍िए देखते हैं वेलेंटाइन व‍ीक में कौन-कौन से दिन होते हैं और क‍िस किस दिन पड़ते हैं- 

Valentine's Week Days List: 7 फरवरी को Rose Day और 13 को है Kiss Day, यहां है पूरी Date Sheet, जानें वेलेंटाइन वीक के Gift Ideas

Valentine Week Days List 2020: वेलेंटाइन डे वीक 7 फरवरी को रोज़ डे  (Rose Day) से शुरु होता है.

खास बातें

  • वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) मनाने से
  • 9 फरवरी को चॉकलेड डे (Chocolate Day) मनाया जाता है.
  • 9 फरवरी को चॉकलेड डे (Chocolate Day) मनाया जाता है

Valentine Week Days List 2020: वेलेंटाइन डे वीक बस दो ही दिन दूर है. 7 फरवरी को रोज़ डे  (Rose Day) से शुरु होने वाला वेलेंटाइन वीक प्‍यार करने वालों क‍ि लिए जश्‍न से कम नहीं. हर साल फरवरी के महीने की शुरुआत होते ही प्‍यार से प्‍यार करने वाले लोगों को Valentine Day का इंतजार शुरू हो जाता है. वेलेंटाइन डे (Valentine's Day) 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है, लेकिन इससे पहले आने वाला पूरा हफ्ता वेलेंटाइन वीक (Valentine's Week  2020) के तौर पर मनाया जाता है. इस हफ्ते में कब कौन सा दिन मनाया जाता है यह हम आपको बताते हैं. तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो डेट्स को लेकर थोड़े कमजोर हैं और उन्‍हें 14 फरवरी (14th February) को मनाए जाने वाले वेलेंटाइन डे के अलावा बाकि कोई दिन याद नहीं तो हम हैं न आपकी मदद के लिए. जरा नीचे देखिए हमने तैयार क‍ि है आपके लिए वेलेंटाइन वीक की पूरी डेट शीट (Date Sheet). वेलेंटाइन वीक में प्‍यार करने वाले एक दूसरे को ग‍िफ्ट (Gift Ideas For Valentine's Day) देते हैं. तो अगर आप इस बात को लेकर कन्‍फ्यूज हैं क‍ि अपने उस खास को इस मौके पर क्‍या खास तोहफा दें तो हम आपको बताते हैं वेलेंटाइन वीक के स्‍पेशल ग‍िफ्ट आईडियाज (Special Gift Ideas For Valentine). 

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) मनाने से इसके ठीक बाद आता है प्रपोज डे (Propose Day) जोक‍ि 8 फरवरी के दिन पड़ता है. इसके अगले दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेड डे (Chocolate Day) मनाया जाता है. चॉकलेट डे पर एक दूसरे का मुंह मीठ करने के बाद प्रेमी 10 फरवरी के दिन टेडी डे मनाते हैं. चल‍िए देखते हैं वेलेंटाइन व‍ीक में कौन-कौन से दिन होते हैं और क‍िस किस दिन पड़ते हैं- 

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

Jeera And Jaggery Water: खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!


वैलेंटाइन डे 2020 वीक डे लिस्ट (Valentine's Week Days 2020 with Dates)


रोज डे, 7 फरवरी  (February 7th, Rose Day): वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है 7 फरवरी के द‍िन रोज डे से. कहा जाता है क‍ि अस दिन एक प्रेमी दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करता है. 

प्रपोज डे, 8 फरवरी (Propose Day, February 8th): रोज डे पर जब आप अपने दिल के चैन को गुलाब देकर मन की भावनाएं उनके सामने रख चुके हैं तो अगले दिन उन्‍हें प्रपोज किया जाता है. 

चॉकलेट डे, 9 फरवरी (Chocolate Day, February 9th): अब जब गुलाब देकर द‍िल की भावनाएं बता दी जा चुकी हैं तो भई एक साथ होने के नाते मुंह मीठा कर इस दिन को यादगार तो बनाना ही होता है न. इसलिए ही मनाया जाता है चॉकलेट डे. 

टेडी डे, 10 फरवरी (Teddy Day, February 10th): जब हम प्‍यार में होते हैं तो अपने प्‍यार को बहुत से तोहफे देना चाहते हैं. इसकी शुरुआत टेडी से करना बुरा आईडि‍या नहीं... 

Sex Mistakes : सेक्‍स के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

प्रोमिस डे, 11 फरवरी (Promise Day, February 11th): अब जब प्‍यार का इजहार हो चुका है और एक दूसरे के साथ आप आ चुके हैं, तो वक्त होता है साथी का भरोसा जीतने का. इसलिए ही प्रोमिस डे पर जोड़े अक्‍सर एक दूसरे से प्रोमिस करते हैं. 

हग डे, 12 फरवरी (Hug Day, February 12th): हो सकता है क‍ि प्रोमिस इतना मीठा रहा हो क‍ि एक हग तो बने ही उसके बदले. 

किस डे, 13 फरवरी (Kiss Day, February 13th): 13 फरवरी के दिन वेलेंटाइन वीक का किस डे मनाया जाता है. 

वेलेंटाइन डे, 14 फरवरी (Valentine's Day, February 14th): इतने सारे वादों, तोहफों और खूबसूरत साथ के बाद 14 फरवरी के दिन प्‍यार करने वाले दो दिल एक दूसरे के साथ को पूर तरह से जीत हैं और इस दिन मनाया जाता है वेलेंटाइन डे.

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

d4tu6n78

Special Gift For Valentine's Week: अपने साथी को इस वेलेंटाइन वीक में सेहतमंद लाइफस्‍टाइल की ओर प्रोत्‍साह‍ित करें. 

क्‍या दें अपने वेलेंटाइन को स्‍पेशल ग‍िफ्ट (Special Gift For Valentine's Day or Week)

वेलेंटाइन के मौके पर हर कोई अपने प्‍यार को तोहफे में कुछ न कुछ अच्‍छा, नया या खास देना चाहता है. चॉकलेट, रोज वगैरह तो ज्‍यादातर लोग देते ही हैं, क्‍यों न आप अपने साथी को दें ये कुछ खास तोहफे, जो उनको सेहतमंद जीवन दे. 

रोज डे पर दें ये स्‍पेशल ग‍िफ्ट (Rose Day Gift Idea): यकीनन आप दोनों के बीच में पन (Pun) खूब चलते हैं तो आप उन्‍हें रोज डे Rose Day) पर एक शानदार योग मैट या क‍िट गिफ्ट कर सकते हैं, जिसपर की वे रोज (Daily) योग कर खुद को हेल्‍दी बना रख सकते हैं. 

प्रपोज डे पर दें ये स्‍पेशल ग‍िफ्ट (Propose Day Gift Idea): अगर इस प्रपोज डे पर आपने उन्‍हें या उन्‍होंने आपको प्रपोज करना है और आपके साथी को स्‍मोक‍िंग की आदत है, तो प्रपोज डे पर ग‍िफ्ट में आप उन्‍हें बदले में स्‍मोक‍िंग छोड़ने का प्रपोजल दे सकते हैं.

How To Quit Smoking: क्‍या कहा, स्‍मोकिंग छोड़नी है, तो सम‍झिए छूट गई...!

चॉकलेट डे पर दें ये स्‍पेशल ग‍िफ्ट (Chocolate Day Gift Idea): चॉकलेट डे पर आप अपने साथ को अपने हाथों से तैयार होममेड चॉकलेट दे सकते हैं. इसके लिए रेसिपी (Home made chocolates Recipe) यहां पढ़ें.

प्रोमिस डे पर दें ये स्‍पेशल गिफ्ट (Promise Day Gift Idea): अगर आपका साथी आपके प्‍यार करता है, तो प्रोमिस डे पर उसके लिए इससे बड़ा कोई दूसरा गिफ्ट नहीं होगा क‍ि आप उसे अपना लाइफस्‍टाइल बदल कर हेल्‍दी लाइस्‍टाइल अपनाने का प्रोम‍िस दें. उसे वादा करें क‍ि आप न‍ियमित ज‍िम या योग करेंगे और अपने आहार को भी संतुलित करेंगे. इसके लिए आप ट‍िप्‍स यहां पढ़ सकते हैं.

हग डे पर ग‍िफ्ट में दें स्‍पेशल हग (Hug Day Gift Idea): जी हां, हग डे का सबसे बड़ा ग‍िफ्ट होगा आपका एक बहुत प्‍यारा सा हग. आपकी मानसिक सेहत के लिए गले लगने या गले मिलने के होते हैं कई फायदे. हग डे को मैंने ऐसे ही अपना पसंदीदा नहीं बताया. हग करने के कई फायदे हैं. एक ओर तो यह आप दोनों के बीच विश्वास बढ़ाता है, दूसरी ओर आपकी बॉंडिंग को बेहतर बनाने के साथ ही साथ ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है. जी हां, आपने एकदम सही पढ़ा. गले मिलने से आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं. असल में गले लगने से शरीर में ऑसिटॉसिन बढता है, जो बॉन्डिंग हारमोन (Bonding Hormone) के तौर पर जाना जाता है. यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कार्नेलिया के एक शोध में यह बात साबित हुई कि गले मिलने से दो लोगों के बीच की बॉन्डिंग अच्छी होती है और साथ ही साथ ब्लड प्रेशर भी लो होता है.

इसके अलावा आप अपने साथी को उनकी मनसपंद चीजें गिफ्ट कर सकते हैं. 

Happy Valentine's Week Days!

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें