Maha Shivratri 2020: 'हर हर महादेव' के जयकारों के साथ व्रत में सेहत का रखें ध्‍यान, डायबिटीज, वेट लॉस और थायराइड पर न हो असर

Maha Shivratri 2020: आज महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) का त्योहार है. इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) 21 फरवरी और 22 फरवरी दोनों दिन मनाया जा रहा है. यही वजह है क‍ि लोग इस साल महाशिवरात्रि के व्रत (Maha Shivratri Vrat) की तिथि को देकर थोड़ा असमंजस में हैं कि आखिर महाशिवरात्रि 2020 का व्रत किस दिन है ( When Is Maha Shivratri) यह 21 फरवरी, शुक्रवार को है या 22 फरवरी, शनिवार को.

Maha Shivratri 2020: 'हर हर महादेव' के जयकारों के साथ व्रत में सेहत का रखें ध्‍यान, डायबिटीज, वेट लॉस और थायराइड पर न हो असर

Happy Mahashivratri: इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) 21 फरवरी और 22 फरवरी दोनों दिन मनाया जा रहा है.

खास बातें

  • 21 फरवरी की शाम को 5:20 पर त्रयोदशी तिथि समाप्त होगी
  • चतुर्दशी तिथि जब फाल्‍गुन में पड़ती है तो इसे महाशिवरात्रि माना जाता है.
  • महाशिवरात्रि (Mahashivratri) की पूजा आप 22 फरवरी को भी कर सकते हैं.

Har Har Mahadev, Maha Shivratri 2020: आज महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) का त्योहार है. इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) 21 फरवरी और 22 फरवरी दोनों दिन मनाया जा रहा है. यही वजह है क‍ि लोग इस साल महाशिवरात्रि के व्रत (Maha Shivratri Vrat) की तिथि को देकर थोड़ा असमंजस में हैं कि आखिर महाशिवरात्रि 2020 का व्रत किस दिन है ( When Is Maha Shivratri) यह 21 फरवरी, शुक्रवार को है या 22 फरवरी, शनिवार को. चल‍िए हम आपको बताते हैं क‍ि साल 2020 में महाशिवरात्रि व्रत की आख‍िर सही तिथि (Maha Shivratri Date) क्‍या है और महाशिवरात्रि 2020 का मुहूर्त क्‍या (Maha Shivratri Shubh Muhurt) है. असल में हर महीने की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव की तिथि माना जाता है.  यही चतुर्दशी तिथि जब फाल्‍गुन में पड़ती है तो इसे महाशिवरात्रि माना जाता है. कहा जा रहा है क‍ि 21 फरवरी की शाम को 5:20 पर त्रयोदशी तिथि समाप्त होगी और चतुर्दशी तिथि शुरू होगी. तो महाशिवरात्रि की पूजा आप 22 फरवरी को भी कर सकते हैं. महाशिवरात्रि पर भक्‍त भगवान शिव (Lord Shiva) की विधि-विधान के साथ पूजा (Puja Vidhi) करते हैं और शिवलिंग (Shivlinga) को जल अर्पित किया जाता है. भोले भंडारी (Bhole Bhandari) को खुश करने के लिए इस दिन भोले भंडारी के गाने, भोले भंडारी के भजन (Shiv Bhajan), शिव चालीस, शिव भजन और शिव की आरती (Shiv Aarti) की जाती है. उत्तर भारत में तो इस दिन शिव के भोजपुरी भजन (Bhojpuri Bhajan) भी खूब चलाए जाते हैं. 

Maha Shivratri 2020: प्रेगनेंसी में व्रत रखें या नहीं, किन बातों का रखें ध्‍यान, डॉक्‍टर से जानें

महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) पर 'हर हर महादेव' (Har Har Mahadev) बोते हुए इन बातों का रखें ध्‍यान - 

शिवरात्रि (Shivratri) पर 'हर हर महादेव' (Har Har Mahadev) का नारे लगाते हुए शिवभक्‍त भगवान शिव शंकर को प्रसन्‍न करने के लिए पूरा दिन व्रत या उपवास करते हैं. भक्‍त‍ि में बहुत ताकत होती है इसी तर्ज पर लोग व्रत तो रख लेते हैं, लेकिन यह सेहत के साथ खिलवाड़ साब‍ित हो सकता है अगर आप डायब‍िटीज के मरीज हैं या तेजी से वजन कम करने के फेर में आप पूरा एक दिन निर्जल रहना चाह रहे हैं या फ‍िर आप थाइराइड से परेशान हैं. एकदम से किसी पूरे दिन निर्जल रहने के फैसले का आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है. लेकिन किया भी क्‍या जाए, शिव के नाम पर यह व्रत तो बार-बार नहीं आता ना, तो व्रत करना भी जरूरी है और सेहत का ख्‍याल रखना भी. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे हेल्‍थ टिप्‍स जो व्रत में सेहत का रखेंगे ख्‍याल- 

t66bki9g

Maha Shivratri 2020: आज महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) का त्योहार है.  

Irregular Periods: क्‍या हैं अनियमित माहवारी, कारण, लक्षण, इलाज, जानें पीरियड्स में क्या है नॉर्मल, क्या है ऐब्नॉर्मल?

1. अगर आप डायब‍िटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो कोशिश करें क‍ि निर्जल व्रत न रखें और समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स लेते रहें. इससे आपके शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल (Blood Sugar Level) स्थिर रहेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे.

2. व्रत के दौरान आपको कार्बेहाइड्रेट्स का ध्यान रखना होगा. यह शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए जरूरी है. इसलिए आहार में आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं.

3. व्रत में कुट्टु का सेवन करें. यह कमजोरी से निजात पाने के लिए अच्‍छा है. कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बस और 20-25 फीसदी प्रोटीन होता है.

Bananas For Diabetics: क्‍या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं केला? जानें Blood Sugar Levels पर क्‍या होता है केले का असर...

4. शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है. खासकर उस स्‍थि‍ति में जब आपका शरीर किसी रोग की गिरफ्त में हो. इसलिए जरूरी है कि आप पानी पीते रहें. व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ का भी सेवन किया जा सकता है.

5. इसके अलावा व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं. ये चावल डाइजेशन के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है.

6. व्रत के दौरान तली भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए. इसकी जगह रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं.

7. अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का कुछ ज्यादा ही मन कर रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर अपनी मीठा खाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Daily Intake of Sugar: डायबिटीज कंट्रोल करने, वजन घटाने की राह मे रोड़ा बन सकती है चीनी! एक दिन में कितनी चीनी खानी चाहिए?

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल