Health Benefits of Walnuts: अखरोट के फायदे और नुकसान, जानें अखरोट को कैसे, कब और कितना खाएं

Akhrot Ke Fayde: अखरोट आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अखरोट खाने के फायदे जानकार आप यकीनन इसे अपने आहार में श‍ामिल कर लेंगे. अखरोट कब खाएं? अखरोट खाने से क्या फायदा होता है? 1 दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? अखरोट में कौन सा विटामिन होता है? इस तरह के सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट से.

Health Benefits of Walnuts: अखरोट के फायदे और नुकसान, जानें अखरोट को कैसे, कब और कितना खाएं

अखरोट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

खास बातें

  • अखरोट आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.
  • अखरोट दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है.
  • जानते हैं अखरोट से होने वाले फायदे और नुकसानों के बारे में-

Akhrot Ke Fayde: अखरोट आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अखरोट खाने के फायदे जानकार आप यकीनन इसे अपने आहार में श‍ामिल कर लेंगे. अखरोट कब खाएं? अखरोट खाने से क्या फायदा होता है? 1 दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? अखरोट में कौन सा विटामिन होता है? इस तरह के सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. तो चलिए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट से. अखरोट दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. हृदय रोग मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से एक है. हृदय का मुख्य कार्य पूरे शरीर में ऑक्सीजन से भरे रक्त के पर्याप्त प्रवाह को सुनिश्चित करना है. ऐसे में वह आहार लेना जरूरी है जो आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा हो. अखरोट ऐसे ही फूड में से एक है. चलिए जानते हैं अखरोट से होने वाले फायदे और नुकसानों के बारे में- 

दिल के फायदेमंद है अखरोट (Benefits of walnuts for heart health) 

आप जो खाते हैं वह न केवल आपके शरीर के वजन को प्रभावित करता है बल्कि आपके हृदय के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है. आपको अपने आहार में दिल के अनुकूल खाद्य पदार्थों को शामिल करना नहीं भूलना चाहिए. कुछ नट्स और बीज हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकते हैं. अखरोट दिल के अनुकूल नट्स में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आइए समझते हैं कि अखरोट हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कैसे कर सकता है.

कोलंबिया एशिया अस्पताल के मुख्य आहार विशेषज्ञ पवित्रा एन राज बताते हैं, "अखरोट में दूसरे नट्स की तुलना में एएलए ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं और रक्तचाप को भी कम करते हैं."

ti1s506o

अखरोट आपको रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

उन्होंने बताया कि "अखरोट सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये आवश्यक पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे होते हैं. वे बी विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई से भरपूर होते हैं. अखरोट अखरोट पौधे आधारित प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है."

वजन कम करने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद 

अखरोट सूजन को नियंत्रित करने, वजन घटाने, रक्तचाप को कम करने और आपको एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने में भी मदद करता है. ये सभी गुण एक साथ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

अखरोट खाने के नुकसान (Side Effects of Walnuts) 

"अखरोट में कैलोरी ज्यादा होती है. ऐसे में उन्हें संयम के साथ खाने की सलाह दी जाती है. अधिक मात्रा में सेवन से आप वजन बढ़ा सकते हैं. अखरोट के उच्च सेवन को दस्त से भी जोड़ा गया है." बहुत ज्यादा मात्रा में अखरोट खाने से दस्त या पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं. 
 

अखरोट कब खाएं? (What is the best time to eat walnuts?)

"अखरोट में कैलोरी ज्यादा होती है. ऐसे में उन्हें संयम के साथ खाने की सलाह दी जाती है. अधिक मात्रा में सेवन से आप वजन बढ़ा सकते हैं. अखरोट के उच्च सेवन को दस्त से भी जोड़ा गया है."

gt64h1a8

Side Effects of Walnuts: बहुत ज्यादा मात्रा में अखरोट का सेवन वजन बढ़ा सकता है. Photo Credit: iStock

अखरोट कैसे खाएं (Ways to Eat Walnuts)

पावित्रा एन राज आगे कहती हैं, "रोजाना एक से दो नट्स सुबह-शाम या शाम के नाश्ते के रूप में खाए जा सकते हैं. अखरोट को खाली पेट न खाएं. अखरोट के तेल से पेट में जलन हो सकती है."

(पवित्रा एन राज, मुख्य आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल यशवंतपुर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.