Healthy Diet: ठंड के मौसम हर किसी को खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, दूर रहेंगी बीमारियां, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Healthy Winter Diet: ठंड का मौसम अपने साथ कई संक्रामक बीमारियों को लेकर आता है. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) ही शरीर को कई समस्याओं से बचाकर रख सकती है. सर्दियों के मौसम में ऐसे फूड्स का ज्यादा सेवन करने की सलाह दी जाती है इम्यूनिटी पावर को बूस्ट कर सकें (Boost Immunity Power). इस मौसम में ठंड की वजह से ज्यादातर लोगों को सर्दी-खांसी (Cold-Cough) जैसे कई इन्फेक्शन होने का डर रहता है.

Healthy Diet: ठंड के मौसम हर किसी को खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, दूर रहेंगी बीमारियां, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Healthy Winter Diet: ठंड का मौसम अपने साथ कई संक्रामक बीमारियों को लेकर आता है.

खास बातें

  • सर्दियों में मूंगफली कई कमाल के स्वास्थ्य के लिए जानी जाती है.
  • सर्दियों में ऐसे फूड्स का सेवन करें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें.
  • ठंड का मौसम अपने साथ कई तरह की संक्रामक बीमारियां लेकर आता है.

Winter Superfoods: ठंड का मौसम अपने साथ कई संक्रामक बीमारियों को लेकर आता है, जो आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती हैं. ऐसे में हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) का खास ध्यान रखना जरूरी है. जब तक आप सर्दियों में सुपरफूड्स (Winter Superfoods) को डाइट में शामिल नहीं करेंगे तब तक आपको आम स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) परेशान करती रहेंगी. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) ही शरीर को कई समस्याओं से बचाकर रख सकती है. सर्दियों के मौसम में ऐसे फूड्स का ज्यादा सेवन करने की सलाह दी जाती है इम्यूनिटी पावर को बूस्ट कर सकें (Boost Immunity Power). इस मौसम में ठंड की वजह से ज्यादातर लोगों को सर्दी-खांसी (Cold-Cough) जैसे कई इन्फेक्शन होने का डर रहता है. ऐसे में हमें शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स (Body Warm Foods) के साथ ऐसी चीजों का सेवन भी सुनिश्चित करना होगा जो विंटर डाइट (Winter Diet) के लिए जरूरी हैं. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है. सर्दियों के सुपरफूड्स कहे जाने वाले इन फूड्स का सेवन कर आप कई आम समस्याओं से बचाव कर सकते हैं. 

सर्दियों में इन फूड्स अपनी डाइट में जरूर करें शामिल | Add These Foods In Your Diet, In Winter
मूंगफली

1. तिल

सर्दियों तिल खाने के फायदे कई हैं. खासकर ठंड के मौसम में सफेद तिल का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं, हृहय की मांसपेशि‍यों को हेल्दी रखने, हड्डियों की मजबूती और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. तिल में विटामिन ई और फैटी एसिड्स काफी मात्रा में पाया जाता है जो सर्दियों में कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

q1103pdoWinter Superfoods: हेल्थ एक्सपर्ट भी ठंड के मौसम में तिल का सेवन करने की सलाह देते हैं

2. बाजरा

सर्दियों के मौसम में शरीर को ठंड से बचाने के लिए बाजरे का सेवन किया जा सकता है. बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे विंटर सुपरफूड माना जाता है. इसके साथ ही सर्दियों के मौसम में आप बाजरे की रोटियां भी खा सकते हैं. ये आपके शरीर को ठंड से बचाएगा साथ ही मांसपेशियों को भी ताकत देगा. बाजरे में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

3. गोंद 

सर्दियों के मौसम में हर किसी को गोंद का सेवन करना चाहिए. ठंड में गोंद का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है. इसके साथ ही गोंद हड्डियों की मजबूती के लिए भी जाना जाता है. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है. कई लोग इसी वजह से ठंड के मौसम में गोंद के लड्डू जरूर बनाकर रख लेते हैं. यह न सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखेगा बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगा.

4. मूंगफली

सर्दियों में मूंगफली का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यह न सिर्फ शरीर को गर्म रखने में मदद करती हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती हैं. मूंगफलियां इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं. मूंगफली में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को तंदरुस्त रखते हैं. मूंगफली दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं.

ib7ult98

Winter Superfoods: सर्दियों में मूंगफली का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है 

5. फल और सब्जियां

Newsbeep

वैसे तो आपको हर मौसम में फल और सब्जियों को सेवन करना चाहिए, लेकिन सर्दियों में खासकर अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. सर्दियों में हरी सब्जियों के लिए साथ मौसमी फल जैसे अमरूद, संतरे का सेवन करें. इसके साथ ही सब्जियों में गाजर, मटर, सोया मेथी, बथुआ को अपनी डाइट में शामिल करें. ये सब्जियां और फल शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.