Winter Healthy Diet: हर किसी को सर्दियों में खाली पेट जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, मिलेगें कई कमाल के फायदे!

Healthy Winter Diet: आप सुबह क्या खाते हैं यह काफी मायने रखता है. खासकर सर्दियों में खाली पेट क्या खाना चाहिए? इसपर ध्यान देना जरूरी है. विंटर हेल्दी डाइट (Winter Healthy Diet) में क्या शामिल करें और क्या नहीं अगर आप अभी तक इस जानकारी से अछूते हैं, तो आपको आज ही जान लेनी चाहिए.

Winter Healthy Diet: हर किसी को सर्दियों में खाली पेट जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, मिलेगें कई कमाल के फायदे!

Healthy Winter Diet: सर्दियों में अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में शहद मिलाकर करनी चाहिए

खास बातें

  • सर्दियों में अपनी डाइट को लेकर काफी संयमित रहने की जरूरत होती है.
  • सर्दियों में कई तरह के वायरल और इंफेक्शन हो सकते हैैं.
  • सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए खाली पेट जरूर खाएं ये फूड्स.

What To Eat Empty Stomach In Winter: आप सुबह क्या खाते हैं यह काफी मायने रखता है. खासकर सर्दियों में खाली पेट क्या खाना चाहिए? इसपर ध्यान देना जरूरी है. विंटर हेल्दी डाइट (Winter Healthy Diet) में क्या शामिल करें और क्या नहीं अगर आप अभी तक इस जानकारी से अछूते हैं, तो आपको आज ही जान लेनी चाहिए. क्योंकि ठंड का मौसम वायरल और इंफेक्शन (Viral And Infection) को लेकर काफी नाजुक होता है. सर्दियों की डाइट (Winter Diet) में थोड़ा सा भी गलती आपको बीमार बना सकती है. वहीं सर्दियों में इम्यून सिस्टम (Immune System) भी कमजोर होता है, जिसे बूस्ट करने के लिए हेल्दी विटंर डाइट (Healthy Winter Diet) लेना जरूरी है. सुबह यानि खाली पेट कुछ चीजें आकर्षक लग सकती हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वह खाने में भी हेल्दी हों. ऐसे में हर किसी को पता होना चाहिए कि सर्दियों में उसे अपनी दिन की शुरुआत किन चीजों को खाकर करनी चाहिए.

कई खट्टे फलों में एसिड होते हैं और पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को जन्म दे सकते हैं. अगर आप इन चीजों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको काफी परेशानी हो सकती है. यहां जानें सर्दियों में खाली पेट क्या खाने से लाभ मिल सकता है.

ठंड के मौसम में खाली पेट खाएं ये फूड्स | Eat These Foods On An Empty Stomach During The Cold Season

1. गुनगुना पानी और शहद

ठंड के मौसम में रोजाना अपने दिन की शुरूआत गुनगुने पानी और शहद के साथ करनी चाहिए. कई हेल्थ एक्सपर्ट भी सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करने की सलाह देते हैं. जबकि शहद खनिज, विटामिन, फ्लेवोनोइड और एंजाइम से भरा होता है, जो आपके आंत को साफ रखने में मददगार माना जाता है. इसे गर्म पानी के साथ मिलाकर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

90bdcdpo

Healthy Winter Diet: सर्दियों में शहद का सेवन विभिन्न रूपो में फायदेमंद माना जाता है 

2. नट्स

नाश्ते से पहले मुट्ठी भर नट्स खाना एक स्वस्थ आंत के लिए बहुत जरूरी है. यह न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि आपके पेट के पीएच स्तर को भी सामान्य करने में मदद कर सकता हैय आप अपने दैनिक आहार में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कम मात्रा में खाएं, क्योंकि इसकी अधिक मात्रा से दाने और वजन बढ़ सकता है.

3. भीगे हुए बादाम

मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के साथ भरी हुई, बादाम का सेवन हमेशा रात को भिगोने के बाद करना चाहिए. बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. इस प्रकार, उन्हें हमेशा खाने से पहले छील कर दिया जाना चाहिए. बादाम आपको पोषण की सही खुराक देगा ठंड के मौसम में गर्म भी रखेगा.

4. दलिया

दलिया एक अद्भुत नाश्ता है अगर आप कैलोरी में कम और पोषण से भरपूर ब्रेकफास्ट चाहते हैं तो दलिया का सेवन करें. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपकी आंतों को स्वस्थ रखता में मदद कर सकता है. दलिया खाने से आप तृप्त भी रहेंगे और आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखेगा.

qt2ka9bg

Healthy Winter Diet: दलिया ठंड के मौसम का सबसे बेहतर मील हो सकता है 

5. भीगे हुए अखरोट

माना जाता है कि बादाम की तरह की अखरोट को भी भीगोकर खाना चाहिए. आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट खाकर भी कर सकते है. अखरोट को कच्चा खाने की बजाए अगर भिगोकर खाया जाए, तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ सकते हैं. इसके लिए रात में 2 से 4 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें.

6. पपीता

आंत को हेल्दी रखने के साथ पपीता पेट की कई समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है. पपीता खाली पेट पर खाने के लिए एक सुपरफूड है. साल भर इसकी आसान उपलब्धता के कारण, पपीते को आसानी से अपने नाश्ते में शामिल किया जा सकता है. फल न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा, बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा और दिल की बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकता है.

5. तरबूज

Newsbeep

फल हमेशा नाश्ते में खाने के लिए एक अच्छा विकल्प है और तरबूज सूची में सबसे ऊपर है. 90% पानी से बना, फल शरीर को हाइड्रेशन की एक महान खुराक प्रदान करता है. यह न केवल शुगर क्रेविंग को रोकता है बल्कि कैलोरी पर भी कम होता है. तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और इसमें लाइकोपीन का उच्च स्तर भी होता है जो हृदय और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.