Healthy Winter Diet: ठंड के मौसम में सेहत का ख्याल रखेंगे ये सुपर हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं पड़ेंगे बीमार!

Winter Healthy Diet: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. विंटर हेल्दी डाइट (Winter Healthy Diet) में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करना जरूरी है. हमेशा फिट रहने के लिए दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) का हेल्दी रहना जरूरी है.

Healthy Winter Diet: ठंड के मौसम में सेहत का ख्याल रखेंगे ये सुपर हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं पड़ेंगे बीमार!

Winter Diet: सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 हेल्दी फूड्स

खास बातें

  • अपनी सर्दियों की डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स.
  • हर बीमारी से लड़ने में मदद करेंगे ये 6 सुपर हेल्दी फूड्स.
  • ये फूड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ दिल को रखते हैं हेल्दी.

Super Healthy Foods: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स (Superfoods) को डाइट (Diet) में शामिल करना फायदेमंद होता है. लंबी लाइफ के लिए दिल (Healthy Heart) को स्वस्थ रखने से अच्छा कोई रहस्य नहीं है. इसके लिए नियमित व्यायाम (Exercise) के साथ सही डाइट भी बेहद जरूरी है. विंटर हेल्दी डाइट (Winter Healthy Diet) में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करना जरूरी है. हमेशा फिट रहने के लिए दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) का हेल्दी रहना जरूरी है. दिल के लिए सुपरफूड्स (Superfood For Heart) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यह मायने नहीं रखता कि आप दिन में कितना वर्कआउट कर रहे हैं, लेकिन अगर आप सही डाइट (Diet For Healthy Heart) नहीं ले रहे, तो यह सब वर्कआउट किसी काम का नहीं रहता.

किचन में बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों के आगे आपके लिए यह ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. इसके लिए सबसे आसान तरीका है डाइट प्लान (Diet Plan). अनुशासन ही सफलता की चाबी है, और आपको इसके लिए थोड़ा सख्त होना पड़ेगा और कड़े होकर अपने डाइट प्लान को फॉलो करना पड़ेगा.

आपके विंटर डाइट प्लान में जरूर शामिल होने चाहिए ये फूड्स | These Foods Must Be Included In Your Winter Diet Plan

1. ओट्स

यह घुलनशीन फाइबर से युक्त होते हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, आंत के ट्रांजिट टाइम में वृद्धि करते हैं और ग्लूकोज के अवशोषण को कम करते हैं. इसमें बीटा ग्लूकन होता है, जो कि फैट कम करने में सहायक है. इसे चपाती के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है या फिर फलों और ड्राई फ्रूट्स के साथ दलिए के रूप में भी ले सकते हैं. यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

Super Healthy Foods: विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.

2. विटामिन सी युक्त खाना

स्वस्थ दिल के लिए विटामिन सी युक्त खाना जैसे संतरा, नींबू और आंवला आदि को अपने डाइट चार्ट में शामिल करें.अपनी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण यह साबित हो चुका है कि विटामिन सी दिल की बीमारियों को कम करने में मददगार है.

3. प्रोटीन

सोय और टोफू प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पोली-अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. सोय एलडीएल स्तर को कम करने में भी सहायक है.

Super Healthy Foods:प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स भी हार्ट को हेल्दी रखने में हैं मददगार

4. एंटी-ऑक्सीडेंट

ब्लूबेरीज़ में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है, जो कि एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. एंटीऑक्सीडेंट ऐसे तत्व हैं जो फ्री रेडिकल्‍स की वजह से शरीर की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाते हैं

5. नट्स

बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं. इनमें विटामिन ई होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही, यह ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. नट्स में बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट आदि जैसे कई प्रकार के होते है. इसने वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को चाहिए.

Super Healthy Foods: बादाम और अखरोट दिल के लिए अच्छे होते हैं.

6. संतरा

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है. सर्दी में धूप की वजह से त्वचा को जहां एक तरफ विटामिन-डी मिलता है, वहीं दूसरी तरह काफी नुकसान भी होता है. इस नुकसान की भरपाई संतरा कर देता है. यहां तक कि संतरा बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में यह असरदार होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.