Healthy Winter Fruits: मजबूत इम्यूनिटी और बेहतर सेहत के लिए सर्दियों में हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फल!

Best Fruits In Winter Season: इन फलों को विंटर सुपरफूड्स भी कहा जा सकता है. अगर सभी पोषक तत्व आपके शीतकालीन आहार (Winter Diet) में शामिल नहीं हैं तो आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है, यहां हम ऐसे फलों (Fruits) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सर्दियों में आपकी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए...

Healthy Winter Fruits: मजबूत इम्यूनिटी और बेहतर सेहत के लिए सर्दियों में हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फल!

Healthy Winter Fruits: सर्दियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इन फलों के सेवन से कई फायदे हो सकते हैं

खास बातें

  • सर्दियों में विटामिन से भरपूर इन फूड्स का सेवन जरूर करें.
  • अपनी विंटर डाइट में आज से ही शामिल करें ये हेल्दी फ्रूट्स.
  • सर्दियों में बीमारियों को दूर रखने के लिए जरूर खाएं ये फल.

Most Healthy Winter Fruits: हर मौसम नए रंग और उमंग लेकर आता है. ठीक हमारी डाइट और सेहत के साथ भी ऐसा ही है. सर्दियों के लिए फलों (Fruits For Winter) का चयन करते समय थोड़ा आपको टिप लेने की जरूरत है. हेल्दी विंटर फ्रूट्स (Healthy Winter Fruits) कौन से हैं इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. कई लोग ठंड का मौसम आते ही हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) तलाशने लगते हैं, और अगर हेल्दी डाइट में फल न हों तो वह कैसे डाइट. सर्दियों में बीमार होने का अधिक खतरा रहता है. क्योंकि सर्दियों में इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर होने लगता है. इसके कई कारण हैं लेकिन एक कारण आपकी डाइट भी है. अगर आप सर्दियों में फलों (Fruits) का सेवन एक बेहतर चुनाव के साथ करते हैं तो आप न सिर्फ इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) को बढ़ा सकते हैं बल्कि कई बीमारियों के खतरे को भी दूर रख सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दियों में कौन से फल खाएं? (What Fruits To Eat In Winter) तो आपको सर्दियों में ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकें और आपको कमाल के फायदे दे.

हर किसी को इन फलों को सर्दियों की हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का हिस्सा बनाना चाहिए. इन फलों को विंटर सुपरफूड्स (Winter Superfoods) भी कहा जा सकता है. अगर सभी पोषक तत्व आपके शीतकालीन आहार (Winter Diet) में शामिल नहीं हैं तो आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है, यहां हम ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सर्दियों में आपकी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए...

सर्दियों में जरूर करें इन फलों का सेवन | Definitely Consume These Fruits In Winter

1. अनार

अनार कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ स्वास्थ्य लाभों का खजाना है. जो कुछ कैंसर की रोकथाम में कई कमाल के फायदे देता है. अपनी विंटर डाइट में अनार को शामिल करें और हर सुगंधित बीज के स्वास्थ्य लाभ और मीठे-खट्टे स्वाद का आनंद लें. आप एक गिलास अनार का रस भी पी सकते हैं.

pfej1l4g

Healthy Winter Fruits: अनार एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ स्वास्थ्य लाभों कr खान है.

2. संतरे

इस फल के बिना सर्दियों के फलों की लिस्ट नहीं बनाई जा सकती है. कुछ खट्टे संतरे का रस विटामिन सी के साथ अन्य पोषक तत्वों प्रदान कर सकता है. जो आपको सीधे साइट्रस से मिलते हैं. सर्दियों में संतरा न सिर्फ इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.

3. नाशपाती

नाशपाती विटामिन सी, ए और डी से भरपूर होती है. साथ ही नाशपाती में डाइटरी फाइबर होता है. फाइबर पाचन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है! अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो कम कैलोरी वाले इस फल को अपनी विंटर डाइट में स्नैक के तौर पर शामिल कर सकते हैं.

4. क्रैनबेरी

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों में उच्च, क्रैनबेरी एक छोटा सा फल है जो बहुत सारे पंच पैक करता है. क्रैनबेरी कुछ कैंसर, हृदय रोगों और सूजन की रोकथाम में सहायता करते हैं. अगर आप सर्दी जुकाम से लड़ना चाहते हैं, तो क्रैनबेरी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. हफ्ते में एक बार इस विटंर फ्रूट को डाइट में जरूर शामिल करें.

bpmu2u18

Healthy Winter Fruits: क्रैनबेरी विटामिन सी और एंटी ऑक्सेसीडेंट्स से भरपूर होती हैं

5. अनानास

अनानास विटामिन सी, मैंगनीज और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा हुआ होता है. यह एक पोषक तत्व जो हड्डियों के निर्माण और रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करता है. सर्दियों के इस फल को आप स्नैक्स की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. 

6. अंगूर

यह मौसमी फल जनवरी में पकता है और विटामिन सी से भरा होता है! विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बड़ा करने में मदद करता है, आपकी हड्डियों को मजबूत करता है. यह आपकी चोटों को तेजी से ठीक करने में भी मदद कर सकता है. अपनी विटंर डाइट में अंगूर का सेवन जरूर सुनिश्चित करें.

7. अमरूद

Newsbeep

अमरूद का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है. कई कमाल के फायदों से भरे अमरूद को अपनी विंटर डाइट में शामिल करना आप कैसे भूल सकते हैं. फाइबर से भरपूर अमरूद स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे देता है. सुनिश्चित करें कि आप हफ्ते में एक बार अमरूद का सेवन जरूर करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है