Immunity बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कमाल है यह औषधि, नहीं बढ़ने देती Sugar लेवल!

Best Herbs For Immune System: डायबिटीज जैसी बीमारी होने पर हमारी इम्यूनिटी (Immunity) भी कमजोर होने लगती है और हम छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में भी परेशानी महसूस करते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस औषधि (Medicine To Increase Immunity) का सेवन कर सकते हैं. जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को भी कंट्रोल कर सकती है.

Immunity बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कमाल है यह औषधि, नहीं बढ़ने देती Sugar लेवल!

Giloy For Diabetes: रोजाना गिलोय का सेवन कर डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है!

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को रोजाना इस औषधि का सेवन करना चाहिए.
  • गिलोय का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है!
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए गिलोय फायदेमंद हो सकती है.

Remedy For Immune System: जब दुनिया के ज्यादातर लोग लॉकडाउन (Lockdown) का पालन कर रहे हैं, तो क्यों इस समय को खुद के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी बनाएं. भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के बीच कभी खुद के लिए समय नहीं निकाल पाए तो क्या हुआ अभी आपके पास काफी समय जब आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) में हेल्दी ब्लड शुगर को मेंटेन करना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए आपको एक हेल्दी डाइट फॉलो करनी पड़ती है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर लेवल मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी है जो शुगर लेवल (Sugar Level) को मेंटेन रखें. डायबिटीज जैसी बीमारी होने पर हमारी इम्यूनिटी (Immunity) भी कमजोर होने लगती है और हम छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में भी परेशानी महसूस करते हैं. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए औषधि (Medicine To Increase Immunity) का सेवन कर सकते हैं. जी हां! यहां एक ऐसी औषधि के बारे में बताया गया है जो न सिर्फ डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती है बल्कि इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकती है.

हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण से लड़ने के लिए जाना जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Ways To Increase Immunity) के तौर पर हम कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन यहां जिस कमाल की औषधि की बात की जा रही है वह न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद है बल्कि डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए भी रामबाण साबित हो सकती है.

abtupkpGiloy For Diabetes: गिलोय के रस का रोजना सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रो किया जा सकता है

डायबिटीज मैनेज करने के लिए असरदार है गिलोय | Giloy Is Effective In Managing Diabetes

गिलोय का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इस औषधि से हेल्दी ब्लड शुगर को बैलेंस किया जा सकता है. गिलोय में जिंक पोटेशियम और एंटिऑक्सीडेंट्स काफी उच्च मात्रा में होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं. गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. गिलोय के तने का रस और बेल के एक पत्ते के साथ थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक चम्मच रस का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है गिलोय | Giloy Is Effective In Increasing Immunity

कमजोर इम्यूनिटी की वजह से आप बार-बार बीमार हो जाते हैं. यानि छोटी-छोटी बीमारियां जल्दी आपको घेर लेती है. अगर आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो आपको बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम या खांसी हो सकती है या फिर आपको जल्दी बुखार हो सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय अचूक औषधि हो सकती है. तेजी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए रोजाना गिलोय का जूस पिया जा सकता है.

immuneGiloy For Immune System: गिलोय का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता हैै 

पाचन के लिए भी कमाल है गिलोय | Giloy Is Also Amazing For Digestion

अगर आप पाचन को दुरुस्थ रखना चाहते हैं तो गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. हमारा पाचन तंत्र ठीक रहे, इसके लिए गिलोय पाउडर को आंवले के चूर्ण के साथ नियमित रूप से सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

ऐसे बनाएं गिलोय का जूस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- आप घर पर गिलोय का जूस बना सकते हैं. इसके लिए आप एक फीट लंबी गिलोय की शाखा लेकर उसे छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.
- अब इसे छीलकर इसकी ऊपरी परत उतार दें और इन टुकड़ों को मिक्सर में एक गिलास पानी के साथ पीस लें.
- अब मिक्सी में तैयार इस रस को छानकर रख लें. आप दिन में दो बार इसका सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.