Herbal Teas Benefits: बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी!

Benefits Of Drinking Herbal Tea: हर्बल टी के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है.पाचन को इंप्रूव करने के लिए हर्बल टी (Herbal Tea For Digestion) काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea For Weight Loss) का सेवन कारगर माना जाता है. यह बेहतर पाचन, विषहरण, बेहतर मूड़ (Improve Mood) सहित कई लाभ प्रदान करती है.

Herbal Teas Benefits: बेहतर पाचन के साथ वजन घटाने, सर्दी-खांसी और मूड़ को ठीक करने के लिए शानदार हैं ये 7 हर्बल टी!

Herbal Tea Health Benefits: आपके लीवर को हेल्दी रखने के लिए भी कमाल हैं हर्बल चाय

खास बातें

  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 7 हर्बल टी.
  • बेहतर मूड़ के लिए भी शानदार हैं ये हर्बल टी.
  • यहां जानें 7 तरह की हर्बल चाय पीने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Health Of Benefits Herbal Teas: समय के साथ, चाय दुनिया में स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक साबित हुई है. सही अवयवों और विधियों के साथ कोई भी हर्बल चाय पीने के कई फायदे (Benefits Of Drinking Herbal Tea) प्राप्त कर सकता है. अगर आप अभी भी हर्बल चाय पीने के स्वास्थ्य लाभों को नजरअंदाज करते हैं तो आप वास्तव में गलती कर रहे हैं. अगर आप हर्बल चाय (Herbal Tea) की जगह कैफीन वाली चाय को सिर्फ स्वाद के लिए पसंद करते हैं तो आप यकीन मानिए हर्बल टी भी कम स्वादिष्ट नहीं होती हैं. हर्बल टी के फायदों (Benefits Of Herbal Tea) की लिस्ट काफी लंबी है. जीवनशैली में थोड़ा बदलाव और हर रोज एक कप हर्बल चाय के साथ, वास्तव में शरीर में फायदों से अंतर दिखाई दे सकता है. पाचन को इंप्रूव करने के लिए हर्बल टी (Herbal Tea For Improve Digestion) काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea For Weight Loss) का सेवन कारगर माना जाता है. इन दिनों शहरी लोगों की जीवनशैली को देखते हुए, हर्बल चाय उनके लिए एक वरदान है क्योंकि यह विशिष्ट लाभ-पाचन, विषहरण, बेहतर मूड़ (Improve Mood) और वजन घटाने सहित कई लाभ प्रदान करती है.

एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन से भरपूर बर्हल टी न केवल आपके शरीर को स्वस्थ बनाती है बल्कि आपके दिमाग को आराम देने के लिए भी हर्बल टी (Herbal Tea To Relax The Mind) काफी लाभकारी हैं. हर्बल चाय के स्वास्थ्य लाभों (Herbal Tea Health Benefits) को किसी को भी मिस नहीं करना चाहिए. अवसाद को दूर करने के लिए हर्बल चाय किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. इसके साथ ही इस ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी के लिए हर्बल चाय काफी कारगर हो सकती है. यहां हर्बल चाय पीने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

ये 7 हर्बल टी बेहतर स्वास्थ्य के लिए हैं चमत्कार | These 7 Herbal Teas Are Miracles For Better Health 

1. मानसिक शांति और अवसादरोधी के लिए कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय व्यापक रूप से आपके दिमाग पर पड़ने वाले शांत प्रभाव के लिए स्वीकार की जाती है. अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल चाय पीने से प्रसवोत्तर महिलाओं में नींद से संबंधित समस्याओं में कमी आई, और अनिद्रा के साथ रोगियों ने नींद के पैटर्न में सुधार दिखाया. इसके जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और हेल्दी लीवर प्रभावों के अलावा, कैमोमाइल चाय भी एक एंटी-डिप्रेसेंट के रूप में काम करती है. यह प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकती है. कैमोमाइल टी ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकती है.

1qk1ppl8Benefits Of Herbal Tea: कैमोमाइल टी मानसिक समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकती है

2. बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए सेज चाय

सेज चाय का व्यापक रूप से एक संज्ञानात्मक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के लिए सेवन किया जाता है. यह न केवल संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाता है, बल्कि अल्जाइमर रोग के प्रभाव को सीमित करने के लिए एक पर्याप्त उपाय भी मानी जाती है. यह अतिरिक्त रक्त लिपिड स्तर में सुधार कर सकती है और पेट के कैंसर को रोकने में भी मददगार मानी जाती है.

3. सर्दी-खांसी के लिए कमाल है इचिनेसिया टी

अगली बार जब आप एक आम सर्दी खांसी से परेशान हों तो एचिनेशिया चाय आपकी सबसे अच्छी दोस्त हो सकती है. यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हुए सर्दी के लक्षणों को कम करने और आम सर्दी को रोकने के लिए जानी जाती है. यह हर्बल आपके गले में खराश को दूर करने और आपकी भरी हुई नाक को आसान बनाने के काम आएगी.

4. स्वादिष्ट घरेलू उपचार है अदरक की चाय

अदरक की चाय सबसे आम घरेलू उपचार है जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में सामान्य बीमारियों जैसे कि सिरदर्द, सामान्य सर्दी, पाचन और बहुत कुछ के लिए किया जाता है. अदरक की चाय व्यापक रूप से मसालेदार स्वाद के लिए जानी जाती है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और मतली के लिए एक आम उपाय है. यह गर्भवती महिलाओं और यहां तक कि कैंसर के रोगियों के मामले में अत्यधिक मतली को कम करने के लिए प्रभावी है.

8t4bs0ro

Benefits Of Herbal Tea: अदरक की चाय इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है 

5. धमनी की कठोरता को कम करने के लिए लेमन बाम टी

नींबू बाम टी अपने हल्के, चूने के स्वाद के लिए एक ताजी खुशी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. इसके सबसे आम उपयोगों में से, नींबू बाम चाय धमनियों की लोच में सुधार करने में उपयोगी है. धमनी की कठोरता हृदय रोगों, स्ट्रोक और मानसिक बीमारियों का कारण बन सकती है. तनाव कम करने और शांत करने वाले गुणों के साथ चाय एक मूड-बढ़ाने वाला भी है. यह दिल की धड़कन और चिंता की आवृत्ति को कम करने के लिए भी जानी जाती है.

6. वजन कम करने के लिए शानदार है रोजहिप टी

गुलाब के पौधे के फल से निकाली गई गुलाब की चाय विटामिन सी और अन्य लाभकारी पौधों के यौगिकों से भरपूर होती है. इन यौगिकों को इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाती है और, विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों में सूजन को कम कर में भी यह चाय फायदेमंद है. चाय का अनूठा लाभ यह है कि यह वेट मैनेजमेंट में मदद करती है.

7. बेहतर पाचन के लिए पिएं पुदीना चाय


पुदीना चाय पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए एक लोकप्रिय उपाय है. अपच, मतली और पेट दर्द से लेकर आंतों, अन्नप्रणाली और कोलन में आराम करने वाली ऐंठन तक- पेपरमिंट टी एक प्राकृतिक गो-टू है. पुदीना तेल भी चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों से राहत में प्रभावी साबित हुआ है. यह बेहतर पाचन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.