High Blood Pressure: आपके दिमाग पर पड़ता है हाईपरटेंशन का बुरा प्रभाव, जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने के उपाय

Healthy Blood Pressure: उच्च रक्तचाप या हाईपरटेंशन को अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो ये हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकता है और साथ ही यह आपके मस्तिष्क (Brain) को भी प्रभावित कर सकता है. मस्तिष्क पर उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और इससे जुड़ी बीमारियों के प्रभाव को जानने के लिए यहां पढ़ें.

High Blood Pressure: आपके दिमाग पर पड़ता है हाईपरटेंशन का बुरा प्रभाव, जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने के उपाय

Healthy Blood Pressure: स्वस्थ आहार और जीवनशैली आपको रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • अनियंत्रित रक्तचाप आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.
  • एक स्वस्थ आहार रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  • नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें.

Hypertension Effects On Brain: हाई ब्लड प्रेशर जितना लगता है, उससे कहीं अधिक खतरनाक है. लगभग हर कोई आपके दिल पर अनियंत्रित रक्तचाप के दुष्प्रभावों से अवगत है. इसे एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह शुरू में लक्षण नहीं दिखाता है और आपको हृदय रोग (Heart Disease) के काफी अधिक जोखिम में डालता है. यह अनियंत्रित होने पर हृदय रोग के अलावा कई अन्य बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा सकता है. कई लोगों को मस्तिष्क पर उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में पता नहीं है. यह समझने के लिए कि उच्च रक्तचाप आपके मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करता है, हमने डॉ. मधुकर भारद्वाज से बात की जो आकाश हेल्थकेयर में न्यूरोलॉजिस्ट हैं. साथ ही प्राकृतिक रूप से रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने (Naturally Controlling Blood Pressure) के लिए कौन से उपाय कर सकते हैं उनके बारे में भी जानें...

मस्तिष्क पर अनियंत्रित उच्च रक्तचाप का प्रभाव | Effect Of Uncontrolled Hypertension On The Brain

"भारद्वाज कहते हैं," उच्च रक्तचाप से मस्तिष्क को न्यूरोलॉजिकल क्षति हो सकती है. कुछ सबसे महत्वपूर्ण और घातक घटनाएं मिनिस्ट्रोके, मनोभ्रंश, संज्ञानात्मक गिरावट और अन्य हो सकती हैं.

वे आगे विवरण जोड़ते हैं और बताते हैं कि कैसे उच्च रक्तचाप इन स्थितियों में योगदान देता है-

ट्रांसिएंट इस्केमिक अटैक (टीआईए) को मिनिस्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है. इस स्थिति में, मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति का एक संक्षिप्त व्यवधान है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उच्च रक्तचाप धमनियों को सख्त कर देता है या रक्त के थक्के बनाता है. यह एक स्ट्रोक का चेतावनी संकेत भी है.

7lpb0ohgअनियंत्रित उच्च रक्तचाप विभिन्न तरीकों से आपके समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है

स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जो संकुचित, टूटी हुई या लीक हुई रक्त वाहिकाओं के कारण हो सकती है जो उच्च रक्तचाप का भी परिणाम है. ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करने में विफल होते हैं और वे कुछ समय बाद मरना शुरू कर देते हैं. रक्तस्रावी स्ट्रोक, इस्केमिक स्ट्रोक, एम्बोलिक स्ट्रोक और थ्रोम्बोटिक स्ट्रोक सहित कई प्रकार हो सकते हैं.

मस्तिष्क की कोशिकाओं में रक्त का अनुचित प्रवाह भी एक विशेष प्रकार के मनोभ्रंश का कारण बन सकता है जो संवहनी मनोभ्रंश है.

हल्के संज्ञानात्मक हानि आम तौर पर उम्र बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है. इससे समझ और स्मृति में परिवर्तन होता है. अनियंत्रित उच्च रक्तचाप संज्ञानात्मक हानि के जोखिम कारकों में से एक है.

स्वस्थ रक्तचाप कैसे बनाए रखें? | How To Maintain Healthy Blood Pressure?

आपका आहार और जीवनशैली आपके रक्तचाप को काफी प्रभावित करती है. यह आमतौर पर फाइबर और पोटेशियम के इष्टतम स्तर के साथ भरी हुई स्वस्थ आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. एक गतिहीन जीवन शैली भी स्थितियों को ट्रिगर करती है. आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. अगर आपका अस्वास्थ्यकर वजन हैं, तो वजन कम करने से आपकी संख्या को विनियमित करने में भी मदद मिल सकती है.

m145pqggनियमित व्यायाम रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में मदद करता है

आपको उच्च रक्तचाप और इससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए अपने डॉक्टर के साथ लगातार संपर्क में रहना चाहिए.

(इनपुट्स डॉ. मधुकर भारद्वाज, न्यूरोलॉजिस्ट, आकाश हेल्थकेयर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.