High Blood Pressure: बीपी बढ़ा हुआ है तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत, होंगे कई फायदे

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है. कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. हां लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से लड़ा जा सकता है.

High Blood Pressure: बीपी बढ़ा हुआ है तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत, होंगे कई फायदे

High Blood Pressure: बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर में आजमाएं ये घरेलू नुस्खे.
  • High Blood Pressure में लहसुन है फायदेमंद.
  • हाई ब्लड प्रेशर में आंवला भी देगा लाभ.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है. कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. हां लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से लड़ा जा सकता है. ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लॉ (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. दा दवाईयों का सेवन कई तरह की बीमारियों को शरीर में पैदा कर सकता है, जैसे- दिल का दौरा, दिल की बीमारियां, किडनी की समस्या, ब्लड क्लोट्स व अन्य इसमें शामिल हैं. बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

Health Tips: तेल की मालिश करने से होंगे ये गजब फायदे! जानें कहां और कैसे करें मालिश

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Follow These Home Remedies

1. लहसुन है फायदेमंद

लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. लहसुन को पका कर खाने में कोई बड़ा नुकसान नहीं है, लेकिन इस कारण इसके कुछ आवश्यक गुण खत्म हो जाते हैं. आप, लहसुन को काट कर उसे सीधे पानी के साथ खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसे कच्चा खाना पंसद नहीं है तो आप इसे अपने फूड में मिलाकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इस काटने के बाद थोड़ी देर रख देने से यह हवा में मौजूद ऑक्सिजन से भी मिल जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

डिलीवरी के बाद रखें ब्लड प्रेशर पर नजर, हो सकता है दिल को खतरा...

3h48lm8gHigh BP: लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कर सकते हैं आपकी मदद


2. काली मिर्च है लाभदायक

आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार बीपी अचानक से बढ़ने पर आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर इस्तेमाल करें. इसके अलावा काली मिर्च का सेवन नियमित करने से न केवल खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि कई बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. इसे सब्जियों में डालकर नियमित खाया जा सकता है. इससे पाचन सिस्टम मजबूत होता है। ये मलेरिया में भी काफी फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं दांतों के दर्द में भी काली मिर्च तुरंत आराम देती है. काली मिर्च के नियमित प्रयोग से आंखों की रोशनी बढ़ती है. शरीर के किसी हिस्से में अगर सूजन आ रही हो, वहां काली मिर्च पीसकर लगा दें तो काफी जल्दी आराम मिल जाता है.

अगर आप भी पीते हैं 'चाय', तो हाई बीपी के हो सकते हैं शिकार

3. आंवला देगा फायदा

आंवला हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है. आप पानी में आधा चम्मच आंवले (Amla) का पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे शहद के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है. दरअसल, शहद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. आप आंवले के जूस को  भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आलू खाने से होते हैं ये 4 नुकसान, क्या आपको पता है...


4. प्याज करेगा कमाल

प्याज क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. इसके सेवन के बाद ब्लड प्रेशर को तुरंत कम किया जा सकता है. भारत में इसे ज्यादातर सलाद और सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है. 

Benefits of Spinach: पालक के 4 आश्चर्यजनक फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते आप!

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टर की सलाह के न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

हरे चने खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पाचन के साथ जानें 10 फायदे

Diabetes: डायबिटीज क्या होता है, लक्षण, कारण, जानें डायबिटीज कम करने के उपाय और इलाज

Women Health Tips: महिलाएं इन 8 टिप्स से रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी!

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप

Sugarcane Health Benefits: गन्ने के 12 स्वास्थ्य लाभ कर देंगे आपको हैरान, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के लिए भी रामबाण

Unhealthy Food: चिप्स हो सकते हैं खतरनाक, रहें सतर्क कहीं आपको न हो जाए डायबिटीज और दिल की बीमारी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ginger Tea Health Benefits: अदरक की चाय करेगी कमाल! जानें अदरक के गजब फायदे