High Blood Pressure Diet: गर्मियों में गड़बड़ा सकता है ब्लड प्रेशर, इन चीजों से करें परहेज, ये तीन फूड्स हाई बीपी को रखेंगे कंट्रोल!

Control High BP At Home: ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ जाना हमारे लिए खतरे की घंटी हो सकता है. गर्मियों में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अनकंट्रोल होने की आशंका ज्यादा हो सकती है. ब्लड प्रेशर बढ़ने के वैसे तो कई कारण हैं लेकिन आमतौर पर हमारी लाइफस्टाइल और खानपान ही ब्लड प्रेशर पर प्रभाव डालते हैं.

High Blood Pressure Diet: गर्मियों में गड़बड़ा सकता है ब्लड प्रेशर, इन चीजों से करें परहेज, ये तीन फूड्स हाई बीपी को रखेंगे कंट्रोल!

High Blood Pressure: तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं

खास बातें

  • गर्मियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
  • जानें ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने के लिए किन चीजों को न खाएं.
  • गर्मियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के हैं कई कारण!

High Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ जाना हमारे लिए खतरे की घंटी हो सकता है. गर्मियों में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अनकंट्रोल होने की आशंका ज्यादा हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के वैसे तो कई कारण हैं लेकिन आमतौर पर हमारी लाइफस्टाइल और खानपान ही ब्लड प्रेशर पर प्रभाव डालते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Contrl Blood Pressure) करने के लिए कई लोगो घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाते हैं तो कुछ लोग बीपी को कंट्रोल करने के उपाय (Remedy To Control BP) तलाशते रहते हैं. ऐसे में ब्लड प्रेशर को कई तरीकों से कंट्रोल किया जा सकता है. गर्मियों कई ऐसी चीजें हैं जो ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स (Foods For Blood Pressure) काफी फायदेमंद हो सकते हैं जो गर्मियों में ही मिलते हैं.

अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. सही और संतुलित ब्लड प्रेशर (Balanced Blood Pressure) हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. ब्लड प्रेशर के लिए डाइट (Diet For Blood Pressure) का काफी ध्यान रखना होता है. कुछ चीजें हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल में रखने का काम कर सकती हैं. 

शरीरिक गतिविधियां न करने से भी बिगड़ सकता है ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने के लिए रोजाना शारीरिक रूप से एक्टिव रहना भी काफी जरूरी है. इस समय लोग कोरोनावायरस के डर की वजह से बाहर नहीं निकल रहे हैं जिससे एक ही जगह पर रहने और व्यायाम न करने से ब्लड प्रेशर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना काफी जरूरी होता है. 

हाई बीपी के मरीजों को इन चीजों से बचना चाहिए

- हाई ब्लड प्रेशऱ के मरीजों को नमक और चीनी से प्राप्त होने वाली कैलोरी इनटेक को कम करना चाहिए.
- रिफाइन्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों (जिनमें ओमेगा 6 और ट्रांस फैट काफी अधिक होता हो) से जितना हो सके उतना बचना चाहिए .
- मसालों या मसाले से तैयार सूप का सेवन कर अन्य चीजों से दूरी बनानी चाहिए. 

0gq8p4jo
High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ फूड्स काफी कारगर हो सकते हैं

इन चीजों का करें सेवन और कंट्रोल में रखे हाई बीपी

केला
सेब
विटामिन सी (आंवला, नींबू) 
लहसुन, 
प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट 
न्यूट्रीएंट्स 
दालचीनी पाउडर 
तरबूज

गर्मियों में ऐसे करें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फूड्स | Foods To Control Blood Pressure In Summer

1. पिएं नारियल पानी

गर्मियों में नारियल पानी पीकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखा जा सकता है. 100 मिलीलीटर नारियल पानी में सिर्फ 19 कैलोरी (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार) और कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

1j73l8t8

2. दही और छाछ

ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल (How to control High BP) करने के लिए आप दही से बनी लस्सी या छाछ का सेवन करें. छास को उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए फायदेमंद बताया गया है जो आपका डायजेशन भी बेहतर रख सकते हैं.

3. तरबूज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकता है क्योंकि इसमें लाइकोपीन की मात्रा पाई जाती है. तरबूज प्रकृति में थोड़ा अम्लीय है, इसलिए खाली पेट और देर रात खाने से बचना चाहिए. एक वयस्क व्यक्ति रोजाना दो कप तरबूज खा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.