High Bp Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

High Blood Pressure Treatment: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है और जितनी जल्दी हो सके हाई बीपी को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control High BP) अपनाने चाहिए, क्योंकि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को अनियंत्रित छोड़ने से यह कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है. बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

High Bp Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

High Bp Home Remedies: ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित छोड़ने से यह कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है.

खास बातें

  • हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीजों का उबालकर करें इनका सेवन.
  • हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.
  • अजवाइन में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले तत्व पाए जाते हैं.

High Blood Pressure Natural Remedies: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है और जितनी जल्दी हो सके हाई बीपी को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control High BP) अपनाने चाहिए, क्योंकि ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को अनियंत्रित छोड़ने से यह कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है. बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For High Blood Pressure) कारगर हो सकते हैं अगर आप इन्हें सही तरीके से अपना रहे हैं. हमेशा हेल्दी ब्लड प्रेशर रखने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल के साथ खानपान में भी बदलावल करना होगा. ब्लड प्रेशर को लोग हाइपरटेंशन (Hypertension)  के नाम से भी जानते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए आपको हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो पोटेशियम से भरपूर हों. अगर आपको शरीर में हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण (Symptoms Of High Blood Pressure) दिख रहे हैं, तो तुरंत एक्शन में आएं और यहां बताए गए 6 आसान घरेलू नुस्खों की मदद से इसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर घरेलू उपाय | Effective home Remedies To Control High Blood Pressure

1. मेथी के बीज

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीज काफी लाभकारी हो सकते हैं. अबतक आप सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए ही मेथी का इस्तेमाल करते आए हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप आसानी से हाई बीपी को घर पर ही कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उसमें दो चम्मच मेथी के दाने डालकर गर्म करें. जब ये अच्छी तरह से उबल जाएं तो इसे छान लें. अब मेथी दाना को मिक्सी में डालकर पीस लें और इस पेस्ट का सेवन करें.

k49is0dgHigh Blood Pressure Natural Remedies: आप आसानी से हाई बीपी को घर पर ही कंट्रोल कर सकते हैं.

2. अजवाइन

हाई ब्लड प्रेश में अजवाइन को रामबाण उपाय माना जाता है. यह घरेलू नुस्खा न सिर्फ पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखने में मददगार हो सकता है. अजवायन का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. अजवायन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, ये गुण हाइपरटेंसिव और एंटी स्पास्मोडिक होते हैं. यही दोनों गुण हाई बीपी को सामान्य करने में कारगर माने जाते हैं. एक कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच भुना हुआ अजवायन डाल दें. सुबह इस पानी को खौलाएं और छानकर हल्का ठंडा होने पर खाली पेट इसका सेवन करें. रोजाना कई दिनों तक इसका सेवन करें.

3. इलायची पाउडर

यह न सिर्फ स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि हाई बीपी को भी कंट्रोल कर सकता है. इलायची का सेवन ज्यादातर व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इसका पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं. इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करने के लिए एक चम्मच इलायची में शहद मिलाकर सेवन करें. इस तरह से आप हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.

4. अलसी के बीज

प्रोटीन से भरपूर ये बीज कई स्वास्थ्य के लिए जाने जाते हैं. ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना अलसी के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. अलसी के बीज बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. अलसी के बीज पाचन को भी हेल्दी बनाकर रख सकते हैं. आप इन बीजों का सेवन स्मूदी और कई तरह के व्यंजनों में कर सकते हैं.

a3vs6t0g

5. साबुत अनाज

साबुत अनाज भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके लिए साथ ही साबुत अनाज में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें आयरन और मैग्नीशियम शामिल हैं. गेहूं, बापइन राइस, ओट्स, जौ का सेवन कर हाई बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं.

6. हल्दी

Newsbeep

एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये मसाला कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. हल्दी हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए भी कारगर हो सकती है. यह जख्मों को जल्दी भरने में भी मददगार मानी जाती है. हल्दी का सेवन आप दूध में मिलाकर कर सकते हैं. इसके लिए साथ ही एक गिलास में हल्दी मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.