High Blood Sugar Levels: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें!

Foods To Avoid In Diabetes: जैसा कि मौसमों और स्थानीय रूप से उपलब्ध भोजन में परिवर्तन होता है, डायबिटीज रोगियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह सर्दियों में अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) के साथ खिलवाड़ न करें. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) काफी तेजी से बढ़ सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट हैं जिनसे आपको सर्दियों में परहेज करना चाहिए.

High Blood Sugar Levels: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें!

High Blood Sugar Levels: कुछ फूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज वाले लोगों को सर्दियों में खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • सर्दियों में डायबिटीज रोगियों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें.
  • ठंड के मौसम में इन 7 चीजों के सेवन से बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल.
  • यहां जानें डायबिटीज डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं?

Avoid These Winter Foods In Diabetes: डायबिटीज एक बहुत ही आम और पुरानी बीमारी है जो ज्यादातर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और पारिवारिक इतिहास के कारण होती है. कुछ लोकप्रिय विंटर फूड्स (Winter Foods) हैं जिन्हें डायबिटीज से पीड़ित लोगों को सर्दियों में खाने से बचना चाहिए. जैसा कि मौसमों और स्थानीय रूप से उपलब्ध भोजन में परिवर्तन होता है, डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह सर्दियों में अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) के साथ खिलवाड़ न करें. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) काफी तेजी से बढ़ सकता है. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति जो बेहद आम हो गई है, लेकिन सही आहार और व्यायाम की मदद से इसे रोका और मैनेज किया जा सकता है. डायबिटीज वाले लोगों को ऐसे आहार से चिपके रहने की सलाह दी जाती है जिसमें कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ शामिल हों और उनके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने के लिए कम लेकिन लगातार भोजन किया जाए. हालांकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है आप अपनी डाइट का ध्यान रखें.

सर्दियों कुछ फूड्स का सेवन हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) का मरीज बना सकत है. जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे ही स्थानीय और मौसमी उपलब्ध सब्जियां और फल भी लें. उदाहरण के लिए, गर्मी के मौसम में, खीरे और खरबूजे जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं, जबकि सर्दियों के मौसम में, पत्तेदार साग जैसे सरसों, पालक और मेथी के पत्ते उपलब्ध हैं.

कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? (What To Eat And Avoid In Diabetes) डायबिटीज के लिए कुछ फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन सर्दियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फूड्स से परहेज करना ही बेहतर है. यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट हैं जिनसे आपको सर्दियों में परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज रोगी सर्दियों में इन 7 फूड्स का सेवन न करें | Diabetes Patients Should Not Consume These 7 Foods In Winter

1. गुड़

जबकि गुड़ पूरे साल उपलब्ध होता है, यह विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में लोगों के आहार का एक प्रमुख हिस्सा है. गजक, या गज़क, गुड़ के साथ बनाई जाने वाली एक मीठी विनम्रता, आमतौर पर देश के उत्तरी राज्यों में सर्दियों के मौसम में बहुत अधिक खपत होती है. जबकि गुड़ प्राकृतिक चीनी का एक रूप है, यह अभी भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स रेंज पर अधिक है और डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए.

769but2Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज में गुड़ का सेवन ज्यादा मात्रा में करना नुकसादायक है

2. मक्की की रोटी

सर्दी के मौसम में मकई या मक्की के आटे से बनी मक्की की रोटी या फ्लैटब्रेड हर घर में बनती है. इसका साग के साथ आनंद लिया, मक्की की रोटी कई लोगों की पसंदीदा है. रोटी से दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने जैसे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. जबकि मधुमेह रोगी मक्की की रोटी खा सकते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे मॉडरेशन में ऐसा करें, क्योंकि इसमें मध्यम जीआई है. उन्हें नियमित रूप से या अधिक मात्रा में इस सर्दी का सेवन नहीं करना चाहिए.

3. शहद

शहद का उपयोग गले में खराश, आम सर्दी, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक आम उपाय के रूप में किया जाता है, विशेष रूप से वे जो सर्दी के मौसम में आम हैं. हालांकि, मधुमेह रोगियों को इसके उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि यह एक प्राकृतिक स्वीटनर है, इसमें बहुत अधिक चीनी होती है जो उनके रक्त शर्करा के साथ गड़बड़ कर सकता है.

4. फलों का रस

फल विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, लेकिन कुछ चीनी सामग्री में भी उच्च हैं. इसलिए, मधुमेह रोगियों को इस पर नज़र रखनी चाहिए और संयम में फल लेना चाहिए और रस से बचना चाहिए. उन्हें बाजार में उपलब्ध फलों के रस से भी बचना चाहिए क्योंकि वे चीनी सामग्री में बहुत अधिक होते हैं.

5. तले हुए खाद्य पदार्थ

जैसे-जैसे सर्दी का मौसम आता है, तले-भुने, गर्म भोजन खाने का विचार अलग ही हिट करता है. हालांकि, तले हुए खाद्य पदार्थ अक्सर ट्रांस वसा में समृद्ध होते हैं, जो शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, और इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकते हैं.

2mh91gh8

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगियों को तली हुई चीजों से परहेज करना चाहिए

6. चीनी के साथ चाय या कॉफी

सर्दियों के लिए मॉडरेशन में चाय या कॉफी का सेवन ठीक है, लेकिन डायबिटीज रोगियों को कभी भी इसमें अतिरिक्त चीनी नहीं मिलानी चाहिए. कई लोग अपनी चाय और कॉफी में काफी ज्यादा चीनी मिला देते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में खासकर सर्दियों में ऐसा करने से बचना चाहिए.

7. मीठा गर्म पेय पदार्थ


सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म पेय पदार्थों का सेवन आम हो जाता है. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग गर्मी के मौसम में चाय और कॉफी का सेवन करते हैं. जबकि सादा चाय या कॉफी स्वास्थ्यवर्धक है और मधुमेह रोगियों द्वारा इसका सेवन किया जा सकता है, उन्हें ऐसे पेय पदार्थों से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.