High Blood Sugar: ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

Diabetes And Blood Sugar Spikes: ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि के पीछे के तंत्र को समझना जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कम किया जाए. साथ ही कैसे पता करें कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा है. यहां आपको उन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे जो आपको जानने चाहिए.

High Blood Sugar: ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

खास बातें

  • आपके शरीर के समुचित कार्य के लिए ग्लूकोज या ब्लड शुगर जरूरी है
  • समस्या तब पैदा होती है जब ब्लड शुगर लेवल से विचलित हो जाता है.
  • यहां आपको उन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे जो आपको जानने चाहिए.

Ways To Control Sugar Level Naturally: आपके शरीर के समुचित कार्य के लिए ग्लूकोज या ब्लड शुगर जरूरी है. समस्या तब पैदा होती है जब ब्लड शुगर लेवल से विचलित हो जाता है. डायबिटीज या प्रीडायबिटीज, हाई ब्लड शुगर से जुड़ी एक पुरानी स्वास्थ्य चिंता आज बढ़ रही है. लाइफस्टाइल और भोजन के विकल्प आपके ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव डाल सकते हैं और इसीलिए ब्लड शुगर को स्वाभाविक रूप से कम करना संभव हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि के पीछे के तंत्र को समझना जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कम किया जाए. साथ ही कैसे पता करें कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा है. यहां आपको उन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे जो आपको जानने चाहिए.

हाई ब्लड शुगर लेवल का क्या कारण है? | What Causes High Blood Sugar Level?

1. आपके पास इंसुलिन रेजिस्टेंट है.
2. आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर रहा है.

अग्न्याशय द्वारा स्रावित एक हार्मोन इंसुलिन, ब्लड में ग्लूकोज लेवल के मैनेजमेंट के लिए जिम्मेदार है. इंसुलिन उत्पादन या उपयोग में असामान्यताओं के पीछे कई कारक हो सकते हैं. उनके आधार पर आपको टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज या गर्भकालीन डायबिटीज का निदान किया जा सकता है.

टाइप 1 डायबिटीज

टाइप 1 डायबिटीज एक ऑटो-प्रतिरक्षा विकार है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इंसुलिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं पर हमला करती है और खराब करती है. ऐसा क्यों होता है इसका सटीक कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन शोध बताते हैं कि आनुवंशिकी और पर्यावरण महत्वपूर्ण कारक हैं. टाइप 1 डायबिटीज ज्यादातर बचपन या किशोरावस्था में विकसित होता है.

डायबिटीज प्रकार 2

टाइप 2 डायबिटीज का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन मोटापा, एक गतिहीन लाइफस्टाइल और कमर की परिधि टाइप 2 डायबिटीज के विकास से दृढ़ता से जुड़ी हुई है. डायबिटीज का सबसे प्रचलित रूप है. अन्य जोखिम कारकों में पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना और टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लज प्रेशर, और कुशिंग सिंड्रोम, अग्नाशयशोथ और कैंसर जैसी कुछ बीमारियों का पारिवारिक इतिहास शामिल है.

जब आपका ब्लड शुगर बहुत अधिक हो जाता है तो आप कैसा महसूस करते हैं?

आप अत्यधिक प्यास महसूस कर सकते हैं और बार-बार पेशाब जाने की जरूरत हो सकती हैं क्योंकि यह पहला संकेत है कि आपका ब्लड शुगर लेवल हाई है. हाइपरग्लेसेमिया के कुछ अन्य सामान्य लक्षणों में शामिल हैं -

  • सिरदर्द
  • थकान
  • धुंधली आंखों की रोशनी
  • अत्यधिक भूख
  • एकाग्रता और सोचने में कठिनाई

हाइपरग्लेसेमिया यह पहचानने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि क्या आपको टाइप 1 डायबिटीज है. अगर इसे अनट्रीटेड छोड़ दिया जाए यह केटोएसिडोसिस का कारण बन सकता है, जो एक आपातकालीन चिकित्सा स्थिति है जो घातक हो सकती है. अगर आप कीटोएसिडोसिस के इन लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो तुरंत सतर्क हो जाएं.

  • डिहाइड्रेशन
  • उल्टी करना
  • एक फल सांस
  • बहुत तेज़ दिल की धड़कन
  • भटकाव

ब्लड शुगर लेवल नेचुरली कैसे कम करें? | How To Lower Blood Sugar Level Naturally?

1. व्यायाम को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं

नियमित रूप से व्यायाम करने से न केवल आपको अपने वेट को मैनेज करने में मदद मिल सकती है बल्कि आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार हो सकता है. शोध से पता चलता है कि शारीरिक व्यायाम इंसुलिन असंवेदनशीलता (7) का प्रभावी ढंग से इलाज और रोकथाम कर सकता है. एक बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता आपके रक्त में ग्लूकोज के लो लेवल को कंट्रोल कर सकती है.

2. लो-कार्ब डाइट ट्राई करें

पाचन प्रक्रिया के दौरान कार्बोहाइड्रेट शुगर में टूट जाते हैं. कितनी शुगर का उपयोग किया जाता है और कितना संग्रहीत किया जाता है, इसके मैनेजमेंट के लिए इंसुलिन जिम्मेदार है. अगर आप बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं, या अगर आपको इंसुलिन संबंधी समस्याएं हैं, तो आप हाई ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित हो सकते हैं. शोध बताते हैं कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन करना ब्लड शुगर को कम करने और एक ही समय में वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है.

3. फाइबर का सेवन करें

डायटरी फाइबर विशेष रूप से घुलनशील फाइबर, आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा कर सकता है और जिस दर से चीनी आपके ब्लड फ्लो में अवशोषित हो जाती है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल में अचानक वृद्धि से बचने में आपकी मदद कर सकता है. घुलनशील डायटरी फाइबर भी बेहतर इंसुलिन रेजिस्टेंट के साथ जुड़ा हुआ है

4. हाइड्रेटेड रहें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

पूरे दिन पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है क्योंकि पानी आपकी किडनी को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त चीनी को बाहर निकालने में सक्षम बनाता है.

6. तनाव को कम करें

तनाव आपके ब्लड शुगर लेवल को सीधे प्रभावित कर सकता है. ग्लूकागन और कोर्टिसोल, दो हार्मोन जो तनाव में निकलते हैं, आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

7. पर्याप्त नींद लें और अच्छी नींद लें

सोने की खराब आदतें और अपर्याप्त नींद आपकी भूख को प्रभावित कर सकती है, इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकती है और आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. जब आपका शरीर नींद से वंचित होता है, तो यह कम मात्रा में वृद्धि हार्मोन जारी करता है और रक्त में कोर्टिसोल लेवल को बढ़ाता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.