ज्यादा नमक खाने के नुकसान! आंत माइक्रोबायोम को करता है प्रभावित

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? ज्यादा नमक खाने के क्या नुकसान होते हैं? नमक के क्या फायदे हैं? इस तरह के आपके सवालों के जवाब हमने अक्सर दिए हैं. अब हम आपको बताने वाले हैं नमक के आपकी सेहत पर एक और प्रभाव के बारे में. ज्यादा नमक लेने का असर आंत माइक्रोबायोम के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है.

ज्यादा नमक खाने के नुकसान! आंत माइक्रोबायोम को करता है प्रभावित

ज्यादा नमक लेने का असर आंत माइक्रोबायोम के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? ज्यादा नमक खाने के क्या नुकसान होते हैं? नमक के क्या फायदे हैं? इस तरह के आपके सवालों के जवाब हमने अक्सर दिए हैं. अब हम आपको बताने वाले हैं नमक के आपकी सेहत पर एक और प्रभाव के बारे में. ज्यादा नमक लेने का असर आंत माइक्रोबायोम (Gut microbiome) के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. खासकर महिलाओं में जो हाइपरटेंशन (Hypertension) से परेशान हैं. हाल ही में एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि अगर ऐसी महिलाएं अपने आहार में नमक की मात्रा कम (Reducing salt intake) रखती हैं तो यह उनके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) रखने के साथ ही साथ उनके गट माइक्रोबायोम यानी आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, जो पूरी सेहत को प्रभाव‍ित करता है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जैसे समूहों द्वारा अनुशंसित अनुपचारित उच्च रक्तचाप (Untreated Hypertension) वाले 145 वयस्कों के रक्त में, खासतौर पर महिलाओं के लिए, आहार में केवल छह सप्ताह के लिए नियमित सोडियम इनटेक को 2,300 मिलीग्राम रखने पर वैज्ञानिकों ने पाया कि फैटी एस‍िड, एक स्वस्थ माइक्रोबायोम का एक संकेतक, रक्त में मिला. उच्च रक्तचाप से पीड़ित वयस्कों में रक्तचाप में कमी भी देखी गई.

ऑगस्टा यूनिवर्सिटी के जॉर्जिया मेडिकल कॉलेज में जॉर्जिया प्रिवेंशन इंस्टीट्यूट के मॉलिक्यूलर जेनेटिक डॉ. हैडॉन्ग झू ने कहा, "इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में माइक्रोबायोम की अहम भूमिका है और औसत अमेरिकी की ज्यादा नमक वाली डाइट स्वास्थ्य की दिशा में इंटरफेयर कर सकती है.

अध्ययन के संबंधित लेखक झू का कहना है कि हाइपरटेंशन पत्रिका में उनके अध्ययन से पता चलता है कि नमक के कम सेवन का इंसानों में कैसे शॉर्ट-चेन फैटी एसिड या SCFAs को कैसे प्रभावित करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस शोध में यह भी समझा जा सकता है कि ज्यादा नमक वाले आहार आंत के सूक्ष्मजीवों को बदल देता है, खासकर नमक के प्रति संवेदनशील उच्च रक्तचाप के पशु मॉडल में, लेकिन मानव डेटा बहुत कम है.