High Sugar Symptoms: शरीर में ये 5 मामूली बदलाव भी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत, इस तरह पहचानें और रहें सचेत!

Sign Of High Blood Sugar Level: हमें पता भी नहीं चलता और शरीर में शुगर की मात्रा हाई हो जाती है, जिसे डायबिटीज (Diabetes) कहते हैं. इस बीमारी में लगातार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है. अगर आप शुरुआत में ही डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) नहीं पहचानते हैं तो आगे चलकर आपके लिए यह खतरनाक हो सकती है.

High Sugar Symptoms: शरीर में ये 5 मामूली बदलाव भी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत, इस तरह पहचानें और रहें सचेत!

High Sugar Symptoms: खून में ग्लूकोज (ब्लड शुगर) का लेवल नॉर्मल से अधिक हो जाना ही डायबिटीज है.

खास बातें

  • जल्दी घाव न भरना भी हो सकता है हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत.
  • डायबिटीज के लक्षण पहचानकर इसे कंट्रोल करने के उपाय करें.
  • हेल्दी डाइट लेकर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

High Sugar Level Symptoms: हमें पता भी नहीं चलता और शरीर में शुगर की मात्रा हाई हो जाती है, जिसे डायबिटीज (Diabetes) कहते हैं. इस बीमारी में लगातार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है. अगर आप शुरुआत में ही डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) नहीं पहचानते हैं तो आगे चलकर आपके लिए यह खतरनाक हो सकती है. डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें व्यक्ति के खून में ग्लूकोज (ब्लड शुगर) का लेवल नॉर्मल से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षण (Symptoms Of High Blood Sugar Level) शरीर में कई बदलाव के तौर पर दिखाई देते हैं.

डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Diabetes) जैसे सवालों के जवाब से पहले हाई शुगर लेवल के संकेतों (High Sugar Level Signs) को जल्द से जल्द पहचानने की जरूरत है. अगर किसी को डायबिटीज हो जाती है, तो उसे अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए उपाय करने की जरूरत होती है. शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा हमारे खानपान से ही बढ़ती है.

ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. अगर डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर लेवल को शुरुआत में ही कंट्रोल कर लिया जाता है, तो यह आपके लिए एक बड़ी उपलब्धि हो सकती हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले शरीर में हो रहे कुछ बदलावों पर गौर करने की जरूरत है.

हाई ब्लड शुगर लेवल के शुरुआती संकेत | Early Signs Of High Blood Sugar Level

1. ज्यादा प्यास लगना

अगर आपको बार-बार पानी पीने के बाद भी ज्यादा प्यास लग रही है, तो आपके शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल हो सकता है. भरपूर मात्रा में पानी पीना अच्छी सेहत और हाइड्रेट रहने के लिए जरूरी है, लेकिन ज्यादा प्यास चिंता का विषय हो सकती है.

46oq5l98High Sugar Level Symptoms: अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए उपाय करें

2. घाव जल्दी न भरना

हमारे शरीर में घाव अपने आफ भर जाते हैं. कई लोगों की हीलिंग पावर ज्यादा होती है, तो किसी की कमजोर. लेकिन अगर आपके घाव कई दिनों तक नहीं भरते हैं, तो यह हाई ब्लड शुगर लेवल का लक्षण हो सकता है. इन छोटे-छोटे संकेतों पर ध्यान देने की जरूरत है.

3. वजन कम होना

अच्छी डाइट लेने के बाद भी शरीर का वजन तेजी कम होना भी आपको संकेत दे सकता है कि शरीर में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ गई है. अगर आप अच्छे से खाना-पीना खा रहे हैं, लेकिन फिर भी आपका वजन अचानक कम होते जा रहा है तो यह चिंता का विषय हो सकता है.

08d8eg1g

4. आंखों की रोशनी कमजोर होना

अगर आपकी आंखों की रोशनी अचानक कमजोर हो रही है, तो आपके शरीर में हाई शुगर हो सकता है. अगर आपको अचानक धुंधला दिखाई दे रहा है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. आप अपने शुगर लेवल की जांच कराते रहनी चाहिए.

5. ज्यादा थकान महसूस होना

Newsbeep

अच्छी नींद और बिना काम के भी अगर आपको थकान महसूस हो रही है, तो हो सकता है कि आपके शरीर में शुगर का लेवल तेजी से बढ़ रहा हो. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के शरीर में कार्बोहाइड्रेट सही तरह से ब्रेक नहीं हो पाता है. इस वजह से खाने से मिलने वाली एनर्जी शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलती है. एनर्जी की कमी से शरीर में थकावट का एहसास हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.