Home Remedies For Constipation: दिनभर रहते हैं कब्ज से परेशान, तो जान लें छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

What Not To Eat In Constipation: कब्ज होने पर हमारा सारी बॉडी फक्शनिंग की खराब हो जाती है. कब्ज (Constipation) पेट की समस्याओं को बढ़ाने का भी काम करती है. कब्ज के कारण (Causes Of Constipation) कई हैं. कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) आजमाना फायदेमंद हो सकता है.

Home Remedies For Constipation: दिनभर रहते हैं कब्ज से परेशान, तो जान लें छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

Constipation Home Remedies: कब्ज से राहत पाने के लिए इन चीजों को डाइट से कर दें बाहर

खास बातें

  • कब्ज की समस्या हमारे पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है.
  • यहां जानें कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाएं?
  • पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों से करें परहेज.

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज होने पर हमारा सारी बॉडी फक्शनिंग की खराब हो जाती है. कब्ज (Constipation) पेट की समस्याओं को बढ़ाने का भी काम करती है. कब्ज के कारण (Causes Of Constipation) कई हैं. गलत खान- पान की आदतों की वजह से गैस, कब्ज और एसिडिटी (Constipation And Acidity) जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कब्ज का इलाज (Constipation Treatment) करना जरूरी है क्योंकि यह कई और समस्याओं का भी कारण बन सकती है. कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) काफी असरदार हो सकते हैं. पेट की समस्याएं (Stomach Problems) किसी को भी हो सकती हैं और दिस तरह से खाना खा के सीधे सो जाते हैं या दिनभर बैठे रहते हैं इससे आपके पाचन तंत्र (Digestive System) पर काफी असर पड़ता है. कब्ज को दूर करने के उपाय (Remedies To Relieve Constipation) कई हैं, बशर्ते आपको ये पता हों. अगर कब्ज का नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Constipation) किया जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है, लेकिन इससे पहले कब्ज के कारणों (Constipation Resons) का पता होना जरूरी है.

पेट से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उन्हीं चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनके सेवन से पाचन तंत्र को नुकसान न हो. कई लोग सवाल करते हैं कि कब्ज को कैसे दूर करें? (How To Overcome Constipation?) या पेट की समस्याओं से राहत पाने के उपाय क्या हैं? यहां हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन कर आप कब्ज से राहत (Relieve Constipation) पा सकते हैं और किन चीजों का परहेज कर आप पेट को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं. यानि कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

jt6is8lConstipation Home Remedies: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके कारणों को जानना जरूरी है

ये हैं कब्ज के कारण | These Are The Causes Of Constipation

डाइट में फाइबर शामिल न करना, तनाव लेना, कैल्शियम और एल्युमिनियम से युक्त एंटासिड्स का सेवन, कमजोर श्रोणि की मांसपेशियों में शामिल समस्या, डायबिटीज, गर्भावस्था जैसे रोग की स्थिति कब्ज का कारण बन सकती है. डिहाइड्रेशन, रोजाना पर्याप्त पानी न पीना, टॉयलेट जाने की अनदेखी करना, दूध या अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन अधिक करना भी कुछ कारक हैं जो कब्ज की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

पेट की समस्या से राहत पाने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Get Relief From Stomach Problem

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें

अगर आप रोजाना अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं तो आपको पेट की कई समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. पेट से संबंधित समस्याओं से बचे रहने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. खासकर कब्ज की समस्या को दूर करने फाइबर का सेवन करना जरूरी है.

इसके साथ ही अगर आपको गैस, कब्ज या एसिडिटी की भी समस्या है तो आप डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल जरूर करें. इसके साथ ही पेट की समस्याओं को दूर रखने के लिए अजवाइन और अदरक का सेवन करना न भूलें.

- अनाज: चावल, गेहूं.
- दालें: अरहर, मूंग दाल.
- फल एवं सब्जियां: हरी सब्जियां, पपीता, लौकी, तरोई, परवल, करेला, कददू, गाजर, मूली, खीरा, गोभी, हरे पत्तेदार - - - - - सब्जियां.
- अत्याधिक पानी पिएं.
- रेशेदार (फाइबर युक्त) फल खाएं.
- खाने के साथ एक चम्मच घी का सेवन करें.

कब्ज को दूर रखने के लिए इन चीजों से करें परहजे | Avoid These Things To Keep Constipation Away

1. कैफीन का सेवन बंद कर दें

हमारे पेट में गैस बनाने का काम कैफीन करती है. यह पेट में मल को सख्त बना सकती है. अगर आप रोजाना चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इनसे परेहज करें. गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए चाय, कॅाफी के अधिक सेवन से परहेज करना चाहिए. इनका सेवन करने से पेट और छाती में जलन, पेट फूलना, पेट में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कैफीन के सेवन को सीमित करें.

hcn6dh58

2. प्रोसेस्ड चीजों का सेवन कम करें

अगर आप चाय के साथ कुकीज का सेवन करते हैं तो आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं. कुकीज परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इनमें फाइबर काफी कम मात्रा में होता है. अगर आप इनका अक्सर सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसे में इनके सेवन भी परहेज करना चाहिए. 

3. कार्बोहाइड्रेट के सेवन से करें परहेज

Newsbeep

अगर आप ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेते हैं तो आपको पेट की समस्याएं घेर सकती हैं. कब्ज से बचाव के लिए भी कार्बोहाइड का सेवन सीमित करना चाहिए. इसका ज्यादा सेवन गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसकी बजाय आप जूसी फल और कुछ सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप भी अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको आज से ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित कर देना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.