How To Get Rid Of Constipation: कब्ज से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये 5 तरीके, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत!

Strong Digestive System: कब्ज को दूर करने के लिए कुछ कारगर तरीकों को अपनाना जरूरी है. कई लोग कब्ज की समस्या (Constipation Problems) को नजरअंदाज कर देते हैं और फिर इससे पाचन तंत्र (Digestive System) पर बुरा असर पड़ता है. कब्ज को दूर करने के उपाय कई हैं.

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये 5 तरीके, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत!

Ways To Relieve Constipation: कब्ज को दूर करने में कारगर है आलूबुखारा, डाइट में शामिल करें

खास बातें

  • कब्ज की समस्या पेट की कई और परेशानियों को निमंत्रण है.
  • कब्ज को दूर करने के लिए जल्द से जल्द उपाय करने चाहिए.
  • यहां जानें पाचन तंत्र को मजबूत करने के कारगर उपाय.

Home Remedies For Constipation: कब्ज को दूर करने के लिए कुछ कारगर तरीकों को अपनाना जरूरी है. कई लोग कब्ज की समस्या (Constipation Problems) को नजरअंदाज कर देते हैं और फिर इससे पाचन तंत्र (Digestive System) पर बुरा असर पड़ता है. कब्ज को दूर करने के उपाय (Remedies To Relieve Constipation) कई हैं. बशर्ते आपको इनकी जानकारी हो. पेट साफ न होने से पेट दर्द, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग (Acidity And Bloating) की समस्या हो जाती है. ऐसे में सबसे पहले पेट को साफ रखने के तरीके अपनाना चाहिए. अगर आप सोच रहे हैं कि कब्ज को कैसे दूर करें? (How To Overcome Constipation) तो यहां हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर हो सकते हैं. कब्ज के कारण कई हैं जो आपके आहार और जीवन शैली से संबंधित हैं.

आप जैसा खाना खाते हैं और जिस तरीके की दिनचर्या को फॉलो करते हैं आपके पेट का स्वास्थ्य (Stomach Health) भी उसी तरीके का होता है. कब्ज दूर करने के तरीके (Ways To Relieve Constipation) आपके किचन में ही मौजूद हैं. हालांकि इन घऱेलू नुस्खों को इस्तेमाल करना आना चाहिए. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही देसी तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो कब्ज को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत करने में मददगार हो सकते हैं.

कब्ज की समस्या से निजात पाने के उपाय | Ways To Get Rid Of Constipation Problem

1. अधिक फाइबर खाएं

फाइबर प्लांट्स के खाद्य पदार्थों का गैर-सुपाच्य घटक है, जैसे कि फल, सब्जी, साबुत अनाज, दालें, नट और बीज. कब्ज दूर करने के लिए ये सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हो सकते हैं. फाइबर दो तरह के होते हैं. घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर. अघुलनशील फाइबर आपके पेट में थोक प्रदान करता है और घुलनशील फाइबर स्थिरता के साथ कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. फाइबर से भरे कुछ विकल्पों में एवोकैडो, ओट्स, नाशपाती, रसभरी, काली बीन्स, दाल, क्विनोआ, पॉपकॉर्न, बादाम और चिया बीज शामिल हैं.

3on7kjkgHome Remedies For Constipation: कब्ज से राहत पाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें

2. अपने पानी का सेवन बढ़ाएं

अगर आपका तरल पदार्थ का सेवन कम है, तो आपका शरीर अपर्याप्तता के लिए आपके मल से पानी खींचता है, और यह आपके मल को पारित करने के लिए और अधिक कठिन बना देता है. पानी कब्ज से राहत पाने का एक आदर्श विकल्प है क्योंकि यह चीनी और कैलोरी-मुक्त होता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद कर सकता है. अगर आप गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो यह और भी लाभकारी हो सकता है.

3. एक हेल्दी रुटीन को फॉलो करें

आपका बृहदान्त्र एक रुटीन को पसंद करता है ताकि अगर इसमें परिवर्तन हो, तो आप बैकअप ले सकें. अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो चीजें बदल सकती हैं. महामारी ने हम में से कई को काम करने और घर से क्लास लेने के लिए मजबूर किया, हमारी नींद के कार्यक्रम को बाधित कर दिया और बदल दिया है. कम से कम अस्थायी रूप से हमारे खाने की कुछ आदतें में भी बदलाव आया है. ऐसे में हमेशा पूरे दिन का रुटीन रखना जरूरी होता है.

0ufpjnmg

Home Remedies For Constipation: पेट को हेल्दी और साफ रखने के लिए एक रुटीन को फॉलो करें  

4. सक्रिय रहें

एक बेहतरीन स्ट्रेस-बस्टर होने के अलावा, एक्सरसाइज आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मददगार हो सकती है. हल्के मूंवमेंट भी फायदेमंद हो सकते हैं. स्वास्थ्य कारणों से, यह आपके दिल की दर को बढ़ाने के लिए आदर्श है. इसलिए कब्ज को दूर करने के लिए व्यायाम में एरोबिक और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दोनों तरह के व्यायाम शामिल होने चाहिए. अगर आपके पास सिर्फ टहलने का समय है, तो यह भी फायदेमंद हो सकता है.

5. कब्ज दूर करने में मददगार फूड्स का सेवन करें

कुछ खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से कब्ज से छुटकारा दिला सकते हैं. इसलिए उन्हें हमेशा डाइट शामिल करना फायदेमंद रहता है. उदाहरण के लिए आलूबुखारा में एक प्राकृतिक शर्करा होती है, जिसे सोर्बिटोल के रूप में जाना जाता है, जो बृहदान्त्र में नमी लाता है और आपके मल को नरम और पास करने में आसान बनाता है. आलूबुखारा फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है