Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

Juice For Diabetes Patients: डायबिटीज रोगियों को खानपान की हर एक चीज पर ध्यान देना होता है, ताकि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सके. डायबिटीज (Diabetes) में कुछ चीजों का ध्यान रखकर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) किया जा सकता है. डायबिटीज के लिए जूस (Juice For Diabetes) काफी फायदेमंद माना जाता है.

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज रोगी रोजाना खाली पेट पिएं ये जूस, शुगर लेवल को करेंं कंट्रोल

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये जूस.
  • यहां जानें हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने वाले जूस को बनाने का तरीका.
  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है.

Juice To Reduce Blood Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को खानपान की हर एक चीज पर ध्यान देना होता है, ताकि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सके. डायबिटीज (Diabetes) में कुछ चीजों का ध्यान रखकर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar LeveL) किया जा सकता है. कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन कर डायबिटीज से राहत मिल सकती है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. डायबिटीज के लिए फूड्स (Food For Diabetes) का जिक्र तो हर बार ही होता है लेकिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए जूस भी काफी फायेदमंद साबित हो सकता है. कुछ कमाल की चीजों से बना जूस ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में प्रभावी हो सकता है. डायबिटीज के लिए जूस (Juice For Diabetes) काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां हम जिस जूस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह कई ऐसी चीजों से मिलकर बनाया जातता है जो शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कम करने में मदद कर सकती है.

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) यह सवाल हर डायबिटीज रोगी के मन में होता है लेकिन खाने के साथ-साथ क्या पिया जाना बेहतर है इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए. तो क्यों न अपनी डाइट ऐसे जूस को शामिल किया जाए जो ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल में रखे. ब्लड शुगर लेवल घटाने के तरीके (Ways To Reduce Blood Sugar Level) कई हैं लेकिन अगर आप इस जूस का सेवन करते हैं तो आपको कमाल के परिणाम मिल सकते हैं.

हाई शुगर के मरीजों के लिए जूस बनाने की सामग्री | Juice For High Blood Sugar Patient

  • एक करेला
  • मौसमी
  • नीम की पत्तियां
  • जामुन
  • जायफल पाउडर
  • नमक
9anmovn

Home Remedies For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें इस जूस का सेवन

जूस बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालें और उसमें एक चम्मच नमक डाल दें. अच्छे से धोलने के बाद इसमें करेला. नीम की पत्तियां और जामुन डाल दें. 5 से 10 मिनट बाद नमक के पानी से निकालकर इन्हें साफ पानी से धो लें. अब करेला को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, नीम की पत्तियों को भी तोड़ लें. जामुन को इमामदस्ता में गुटली के टुकड़े होने तक कूटें. इस सामग्री को मिक्स में डाल दें. ध्यान रखें जामुन की गुटलियों के छोड़े-छोटे टुकड़ों को भी मिक्स में ही डालें. इसमें एक गिलास पानी डालें.

इन सभी सामग्रियों के अच्छे से पीस जाने तक मिक्सी चलाएं. जब एक जूस का गिलास तैयार हो जाए तो इसे एक गिलास में निकालें और इसमें एक मौसमी निचोड़ें और जायफल पाउडर डालकर सेवन करें.

इस जूस को सेवन करने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर इस जूस को रोजाना नहीं पी पाते हैं तो एक दिन छोड़कर दूसरे दिन खाली पेट इस जूस का सेवन करें. इससे आपको अपने ब्लड शुगर लेवल में जरूर फर्क दिख सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.