पेट की गैस और अफारा दूर करेंगे ये 5 नुस्खे, कब्ज से मिलेगी राहत...

Home Remedies for Gas: गैस या कब्ज के घरेलू नुस्खों (Gharelu Nuskhe) को अपनाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि पेट में गैस के लक्षण क्या है? क्या खाने से पेट में गैस बनती है? या कब्ज क्या है (Natural Constipation Remedies) और इसका इलाज कैसे करें.

पेट की गैस और अफारा दूर करेंगे ये 5 नुस्खे, कब्ज से मिलेगी राहत...

Home Remedies for Gas: गैस बनने और पेट फूलने की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे.

Home Remedies for Gas: पेट की गैस से तुरंत आराम (pet me gas) पाना हर कोई चाहता है. इसके साथ ही साथ यह भी कि ऐसा क्या करें कि पेट में गैस न बने, अफारा (Bloaing) न हो, पेट भारी न हो या कब्ज (Constipation Remedies) जैसी समस्याएं  (gastric problem) न हों. इसके लिए कई घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. लेकिन गैस या कब्ज के घरेलू नुस्खों (Gharelu Nuskhe) को अपनाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि पेट में गैस के लक्षण क्या है? क्या खाने से पेट में गैस बनती है? या कब्ज क्या है (Natural Constipation Remedies) और इसका इलाज कैसे करें. इसके साथ ही साथ आप जीवनशैली से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रख कर भी कब्ज से राहत पा सकते हैं. तो यहां हम आपको बता रहे हैं गैस बनने और पेट फूलने की समस्या से बचाव के नुस्खे


गैस बनने और पेट फूलने की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे (Natural Constipation and Bloating Remedies)

खाने पर दें ध्यान 

आप क्या खाते हैं, कितना खाते हैं, कब खाते हैं और कैसे खाते हैं इन सभी चीजों का असर आपके पाचन पर पड़ता है. इसलिए कम मात्रा में खाएं और थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाएं.

खाते समय सिर्फ खाना 

अगर आप पाचन से जुड़ी समस्याओं, पेट में गैस, कब्ज या अफारा जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो इस नियम को अपने जीवन में जरूर अपनाएं कि जब आप खाना खा रहे हों तो खाने पर ही ध्यान हो. इस दौरान टीवी, कम्प्यूटर, फोन या किसी दूसरी चीजों में ध्यान न दें. ऐसा करने से आप खाने को चबाते नहीं हैं, जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं, पेट का भारीपन हो सकता है. 

पाचन को बेहतर करेंगे प्रोबायोटिक्स

आपकी गट सेहत के लिए बहुत जरूरी है कि आप आहार में प्रोबायोटिक्स को जगह दें. यह हेल्दी बेक्टीरिया आंत में खाने के पचने में मदद करते हैं. इनके लिए आहार में दही, कैफिर, किमची और कोम्बूचा जैसी चीजों को जगह दें.

खूब प‍िएं पानी 

बेहतर पाचन, कब्ज और गैस की समस्या को दूर करने के लिए जितना जरूरी है कि आप आहार पर ध्यान दें उतना ही जरूरी है कि आप इस बात का भी खास ध्यान रखें कि आप दिनभर में खूब पानी पिएं. पानी खाने को पचने और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार है. 

फाइबर का है अहम रोल


आपके आहार में फाइबर को शामिल कर आप कब्ज, गैस, पेट का भारीपन जैसी समस्याओं को कम कर सकते हैं. कब्ज़ और अफारा की शिकायत दूर करने के लिए फाइबर से भरपूर आहार लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.