Home Remedies For Good Sleep: अच्छी नींद न आने से सुबह भारी रहता है सिर, तो इन घरेलू नुस्खों को आज ही आजमाएं

Better Sleep Home Remedies: अनिद्रा का कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है, लेकिन स्ट्रेस, अप्रिय घटनाएं या नींद के चक्र में बदलाव इसके कुछ सामान्य कारण हैं. इस विकार से पीड़ित लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है और अक्सर वे जागने पर तरोताजा महसूस नहीं करते हैं.

Home Remedies For Good Sleep: अच्छी नींद न आने से सुबह भारी रहता है सिर, तो इन घरेलू नुस्खों को आज ही आजमाएं

खास बातें

  • अनिद्रा का कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है.
  • स्ट्रेस, अप्रिय घटनाएं या नींद के चक्र में बदलाव इसके कुछ सामान्य कारण है
  • इस विकार से पीड़ित लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है.

How Can I Sleep Well At Night: रात को अच्छी नींद न लेने से न केवल आपकी रात बल्कि अगली सुबह भी प्रभावित होती है. इसके बाद थकान, एकाग्रता की कमी और मिजाज की कमी होती है. अनिद्रा एक विकार है जब किसी व्यक्ति को सोना मुश्किल होता है. पुरानी अनिद्रा से मोटापा, डायबिटीज, अवसाद और डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. अनिद्रा का कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है, लेकिन स्ट्रेस, अप्रिय घटनाएं या नींद के चक्र में बदलाव इसके कुछ सामान्य कारण हैं. इस विकार से पीड़ित लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है और अक्सर वे जागने पर तरोताजा महसूस नहीं करते हैं. अच्छी नींद आपको रोजाना तरोताजा, अधिक सक्रिय, प्रोडक्टिव और पॉजिटिव बना सकती है. अगर आप नींद न आने से या ठीक न सो पाने से परेसान हैं तो यहां आपके लिए कुछ कारगर टिप्स हैं जिनको आपको आजमाना चाहिए.

अनिद्रा के इलाज के 9 उपाय | 9 Ways To Treat Insomnia

1. नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम करने के फायदों से सभी वाकिफ हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि व्यायाम बेहतर नींद लेने में भी मदद करता है. दिन में 20-30 मिनट व्यायाम करने से अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि बिस्तर पर जाने से 2-3 घंटे पहले जोरदार गतिविधियों से बचना चाहिए क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है.

2. माइंडफुल मेडिटेशन

शारीरिक व्यायाम के अलावा अच्छी नींद लेने के लिए ध्यान सबसे प्रभावी तकनीकों में से एक है. माइंडफुल मेडिटेशन न केवल आपको सुलाने में मददगार है, यह फोकस में सुधार करता है, तनाव को कम करता है और एक शांत और संतुलित मानसिक स्थिति प्रदान करता है. यह आपको अपनी श्वास, शरीर के अंगों, विचारों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करता है. जब कोई सोना चाहता है तो ध्यान का अभ्यास करना कुछ नींद लेने का एक अच्छा तरीका है.

3. रात में शराब का सीमित सेवन

हालांकि, शराब का शामक प्रभाव होता है जो किसी व्यक्ति को सोने में मदद करता है लेकिन यह हमारे सोने के चक्र को भी बाधित कर सकता है और अचानक नींद के बीच में जगा सकता है.

4. बेडरूम नींद के अनुकूल हो

अक्सर आरामदायक माहौल भी रात को अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है. बेडरूम का तापमान ठंडा रखें, आदर्श रूप से 60 डिग्री फारेनहाइट - 70 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच. प्रकाश या ध्वनि वाले उपकरणों को बंद करें. कमरे में पर्याप्त अंधेरा है यह सुनिश्चित करने के लिए ब्लैकआउट पर्दे का उपयोग करना.

5. बड़े भोजन से बचना

रात में भारी और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए. इस तरह के फूड्स अपच के कारण किसी की नींद में खलल डालते हैं. सोने से दो घंटे पहले भोजन हल्का होना चाहिए और फिर भी अगर किसी को भूख लगे तो हल्का स्नैक्स लिया जा सकता है.

6. गर्म पानी से स्नान

सोने से दो घंटे पहले एक गर्म स्नान न केवल आपको आराम देगा बल्कि आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद करेगा. यह आपके शरीर को ठंडा रखता है और रात में नींद को ट्रिगर करता है.

p23poo9

Home Remedies For Good Sleep: यह आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद करेगा.  

7. हर्बल चाय

सोने से पहले हर्बल टी पीने से नींद अच्छी आती है. यह शरीर को शांत करता है और सोने में लगने वाले समय को कम करता है. रात में कैमोमाइल चाय भी अनिद्रा से लड़ने के लिए अच्छे विकल्प हैं.

8. मालिश

2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि मालिश चिकित्सा अनिद्रा के इलाज में मदद करती है क्योंकि यह नींद के पैटर्न में सुधार करती है, दर्द और चिंता को कम करती है.

9. शाम को कैफीन से बचें

कैफीन रात में अच्छी नींद लेने में आपकी मदद करने के बिल्कुल विपरीत है. कैफीन ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है लेकिन जब कोई सोना चाहता है तो इन चीजों को बंद कर देना चाहिए.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.