High Blood Pressure: नमक कैसे करता है ब्लड प्रेशर को प्रभावित, जानें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 4 घरेलू नुस्खे!

Natural Remedy For High Blood Pressure: आपकी जीवनशैली में कई बदलाव हो सकते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम (Risk Of High Blood Pressure) को कम करने में मदद कर सकते हैं. सबसे बड़ा बदलाव नमक (Salt) सेवन कम करना है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For High Blood Pressure) भी कारगर हो सकते हैं.

High Blood Pressure: नमक कैसे करता है ब्लड प्रेशर को प्रभावित, जानें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 4 घरेलू नुस्खे!

High Blood Pressure: यहां जानें 4 घरेलू नुस्खों के बारे में जो हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल

खास बातें

  • जानें नमक और हाई ब्लड प्रेशर के बीच क्या है सच्चाई.
  • इन 4 घरेलू नुस्खों से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर.
  • ब्लड प्रेशर का अनकंट्रोल होना हमारे खानपान और लाइस्टाइल पर निर्भर करता है

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है. इसका सीधा संबंध हमारी लाइफ स्टाइल और खानपान से है. हम जो भी डाइट में लेते हैं या जैसे दैनिक दिनचर्या में क्रिया करते हैं वह हमारे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को प्रभावित करता है. हार्ट ब्लड को पंप करता है जो ब्लड वाहिकाओं के माध्यम से पूरे शरीर में प्रसारित होता है. ब्लड प्रेशर वह बल या दबाव होता है जिसके साथ रक्त रक्त वाहिकाओं की दीवारों या पक्षों के खिलाफ धक्का देता है क्योंकि यह उनके माध्यम से बहता है. जब किसी को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) होता है, तो इसका मतलब है कि उसके शरीर में ब्लड पंप करने वाला बल बहुत मजबूत है.

यह बल धमनियों और हार्ट पर बहुत दबाव डालता है. अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो यह दिल का दौरा या स्ट्रोक पैदा कर सकता है. आपकी जीवनशैली में कई बदलाव हो सकते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम (Risk Of High Blood Pressure) को कम करने में मदद कर सकते हैं. सबसे बड़ा बदलाव नमक (Salt) सेवन कम करना है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For High Blood Pressure) भी कारगर हो सकते हैं.

नमक और हाई ब्लड प्रेशर | Salt And High Blood Pressure

हमारा अधिकांश भोजन नमक के बिना अधूरा लगता है. यह न केवल हमारे भोजन में स्वाद को जोड़ता है बल्कि यह हमारे सोडियम का मुख्य स्रोत भी है. जो हमारे शरीर के कार्य करने के लिए आवश्यक है, लेकिन वर्तमान में लोगों ने जरूरत से ज्यादा नमक का उपयोग करना शुरू कर दिया है. परिणामस्वरूप, लोग मोटापे, उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं जैसे रोगों का शिकार हो रहे हैं.

tvtjm5dgHigh Blood Pressure: नमक का ज्यादा सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकता है

एक दिन में, हमें 2-3 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि, बहुत सारे फास्ट फूड और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त नमक का उपयोग होता है. यह कहना गलत होगा कि जंक फूड को पूरी तरह से काट दिया जाना चाहिए - बस यह संयम आवश्यक है.

नमक हमारी धमनियों को संकुचित क्यों करता है?

नमक सोडियम और क्लोराइड से बना होता है. यह क्लोराइड है जो अक्सर उच्च रक्तचाप के लिए जिम्मेदार होता है. सोडियम और क्लोराइड के संयोजन से शरीर में यौगिकों का नाजुक संतुलन बिगड़ जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनते हैं.

आपको क्या बदलाव करने चाहिए?

आप अपने भोजन का आनंद लें लेकिन यह ध्यान रखें कि आप अपने नमक के सेवन को ट्रैक कर रहे हैं. अगर नमक खाना जरूरी न हो तो नमक के सेवन को कम करें और हर दिन कम से कम 30 मिनट तक टहलें. आप धीरे-धीरे अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव देखना शुरू कर देंगे.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Control High Blood Pressure

1. लहसुन से मिलेगा फायदा 

लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त लहसुन का सेवन करने से , इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है. साथ ही बालों की देखभाल और स्किन को भी फायदा मिल सकता है. 

o14hd6eHome Remedies For Blood Pressure: लहसुन का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है 

2. काली मिर्च 

अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस समय आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीएंगे तो इससे आपके  बढ़ते बीपी से राहत मिल सकती है. काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. काली मिर्च से पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. 

3. प्याज है फायदेमंद

प्याज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो सकती हैं यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो सकता है.

4. आंवला भी है असरदार

आंवले का सेवन करने से न केवल हाई ब्लड प्रेशर में राहत मिलती है बल्कि यह कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है. आप सिर्फ आंवला या फिर आंवला का पाउडर पानी में डालकर पीने से भी शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com