Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, गुड़ से बनाएं ये कमाल की ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां!

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी सिर्फ हेल्दी खाने-पीने से ही नहीं बढ़ती है. इसके लिए पूरी तरह से हेल्दी रुटीन अपनाने की जरूरत होती है, लेकिन इम्यूनिटी के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Immunity) का सेवन कारगर हो सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Immunity) कई हैं, लेकिन कुछ खास ड्रिंक आपके लिए जबरदस्त काम कर सकती हैं.

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, गुड़ से बनाएं ये कमाल की ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां!

Ayurvedic Immunity Booster: इस खास ड्रिंक का सेवन रात को सोने से पहले करें

खास बातें

  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगी हल्दी और गुड़ से बनी ये ड्रिंक.
  • यहां जानें कमजोर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कैसे बनाएं ड्रिंक.
  • ये आयुर्वेदिक ड्रिंक मजबूत करेगी आपकी इम्यूनिटी.

Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी सिर्फ हेल्दी खाने-पीने से ही नहीं बढ़ती है. इसके लिए पूरी तरह से हेल्दी रुटीन अपनाने की जरूरत होती है, लेकिन इम्यूनिटी के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Immunity) का सेवन कारगर हो सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Immunity) कई हैं, लेकिन कुछ खास ड्रिंक आपके लिए जबरदस्त काम कर सकती हैं. कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) को बूस्ट करने से आप कई संक्रामक बीमारियों से बचे रह सकते हैं. अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) तलाश रहे हैं, तो गुड़ और हल्दी से बेहतर भला और क्या हो सकता है. गुड़ हमारी गट हेल्थ (Gut Health) के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं हल्दी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए जाने जाते हैं. सुबह का समय हमारी गट हेल्थ के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है.

सुबह हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी पाचन तंत्र (Digestion System) और गट हेल्दी पर पड़ता है. गुड़ और हल्दी से बनी ये कारगर ड्रिंक आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर (Ayurvedic Immunity Booster) के तौर पर काम कर सकती है. इसके साथ ही पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए भी यह ड्रिंक रामबाण हो सकती है.

आपने भी इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) आजमाए होंगे, लेकिन ये कारगर और शानदार ड्रिंक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है. कई लोग सवाल करते हैं कि इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करें? तो यहां जानें गुड़ और हल्दी (Jaggery And Turmeric) की खास ड्रिंक बनाने की विधि और रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें, आसानी से बूस्ट करें इम्यून सिस्टम.

आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक से मजबूत करें इम्यून सिस्टम | Strengthen The Immune System With This Ayurvedic Immunity Booster Drink

सामग्री

- हरी इलायची 2-3
- हल्दी पाउडर चुटकी भर
- गुड़ स्वादानुसार
- एक गिलास दूध
- बादाम 2-3

gmvfli7g

Ayurvedic Immunity Booster: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कारगर है ये कमाल की ड्रिंक

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने की सामग्री | Method Of Making Immunity Booster Drink

1. इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें. उसमें एक गिलास दूध डालें. 
2. जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो इसमें 2 हरी इलायची को कूटकर डाल दें.
3. इसके बाद आप गुड़ को दूध में डालें. 
4. गुड़ डालने के बाद उसे चम्मच से चलाते रहें। इस बात का ध्यान रखें कि आंच धीमी हो.
5. गुड़ के टुकड़े दूध में अच्छी तरह से घुल जाने पर उसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर डाल दें. 
6. करीब एक मिनट तक दूध को चम्मच से चलाते रहे और धीमी आंच पर ही पकाएं.
7. गैस बंद कर दें और दूध को गिलास में कर लें. 
8. इसमें ऊपर से आप बारीक बादाम काटकर डाल दें. 
9. रात को सोते समय करें इस ड्रिंक का सेवन. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.