Ayurvedic Drink For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई रोगों को दूर रखती हैं ये 3 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, इस तरह करें सेवन!

How To Boost Immunity Naturally: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं. कोरोना काल में इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) करने काफी जोर दिया जा रहा है. इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Immunity) का काफी महत्व है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) अपना रहे हैं, लेकिन आयुर्वेदिक उपाय से बेहतर और क्या हो सकता है.

Ayurvedic Drink For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई रोगों को दूर रखती हैं ये 3 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, इस तरह करें सेवन!

Ayurvedic Immunity Boosting Drink: ये 3 कमाल की ड्रिंक आसानी से बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी

खास बातें

  • आयुर्वेद में कई तरह की औषधियां है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकती हैं.
  • इन तीन नेचुरल ड्रिंक्स को रोजाना सेवन कर बढ़ाएं इम्यूनिटी.
  • मजबूत इम्यून सिस्टम कई रोगों को दूर रखने में मदद करता है.

Ayurvedic Immunity Booster Drink: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं. कोरोना काल में इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) करने काफी जोर दिया जा रहा है. इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Immunity) का काफी महत्व है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) अपना रहे हैं, लेकिन आयुर्वेदिक उपाय से बेहतर और क्या हो सकता है. इम्यूनिटी के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक्स (Ayurvedic Drinks For Immunity) का सेवन काफी कारगर हो सकता है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) कई गंभीर रोगों को दूर रखने का काम करता है. अक्सर बीमार होने वाले लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies To Increase Immunity) नहीं किए तो, यह आपको आगे चलकर भी ऐसे ही परेशान कर सकती है.

कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) को बूस्ट करने से आप कई संक्रामक बीमारियों से बचे रह सकते हैं. आपने भी इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) आजमाए होंगे, लेकिन ये कारगर और शानदार ड्रिंक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है. आप घर पर कई साधारण ड्रिंक्स को इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स (Immunity Boosting Drink) में बदल सकते हैं.

ये ड्रिंक्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy To Increase Immunity) कारगर साबित हो सकते हैं. इन्हें घर पर बनाना भी काफी आसान है. साथ ही इन्हें बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इस आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Ayurvedic Immunity Booster) को आप अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए इन ड्रिंक का करें सेवन | Consume These Drinks To Make Immunity Strong

1. तुलसी से बनाएं आयुर्वेदिक ड्रिंक

घर में रहकर इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है तुलसी का सेवन करना है. अगर आप तुलसी का सेवन करने के तरीके जानते हैं, तो आपके लिए इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना कापी आसान हो जाएगा. तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बजबूत बना सकते हैं. तुलसी का पत्ता वात, पित्त और कफ का को दूर करता है इसलिए इस जड़ी बूटी को इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद माना गया है.

ड्रिंक बनाने की विधि

- तुलसी की 5-8 पत्तियां, हरी इलायची, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का लें.
- एक बर्तन में दो गिलास पानी डालें और उसे धीमी आंच पर चढ़ाएं.
- इसमें तुलसी की पत्तियां, एक इलायची, 3-4 काली मिर्च, जरा सी अदरक और 1-2 मुनक्का डाल दें.
- अब इसे 15 मिनट तक उबलने दें. पानी आधा बचने पर छान लें. 
- हल्का गुनगुना होने पर इसका सेवन करें.

basil cover

Ayurvedic Immunity Booster Drink: तुलसी में कई ऐसे गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बजबूत बना सकते हैं.

2. त्रिफला की आयुर्वेदिक ड्रिंक

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से बचाती है. हमें स्वस्थ और फिट रखती है. जब इम्यूनिटी को बढ़ाने के बारे में बात की जाती है, तो आप त्रिफला, जड़ी-बूटियों के पारंपरिक आयुर्वेदिक मिश्रण को याद करते हैं, जिसका उपयोग सदियों से दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है. कोरोना काल में कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों ने ऐसे कमाल दिखाया कि वो रामबाण साबित हुईं. इन्हीं जड़ी बूटियों में से एक त्रिफला भी है.

त्रिफला ड्रिंक बनाने की विधि

- दो गिलास पानी में त्रिफला चूर्ण मिलाकर धीमी आंच पर चढ़ा दें. 
- पानी आधा होने तक खौलाएं.
- जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें.
- अब इसे छान लें और हल्का गुनगुना होने पर सेवन करें.

3. अश्वगंधा से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

अश्वगंधा न केवल इम्यूनिटी बूस्ट करती है बल्कि कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है. आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल सदियों से कई लाइलाज बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। लेकिन कोरोना काल में इन आयुर्वेदिक औषधियों पर लोगों का भरोसा और बढ़ा और ये जड़ी बूटियां आज देभभर में इस्तेमाल की जा रही हैं. इनमें से एक अश्वगंधा भी है.

l3uojl0o

अश्वगंधा से ऐसे बनाएं ड्रिंक

Newsbeep

- इसके लिए आपको चाहिए, अश्वगंधा पाउडर, शहद और नींबू
- एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें.
- इस पानी को कम से कम 10 मिनट के लिए उबलने दें.
- अब इसमें शहद और नींबू का रस डाल दें और गैस बंद कर छान लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.