Khatti Dakar: खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, आसानी से दूर होगी सीने में जलन की समस्या!

Home Remedies For Khatti Dakar: खट्टी डकार अक्सर गले और सीने में जलन का अहसास कराती हैं. कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनका इस्तेमाल कर खट्टी डकार से छुटकारा पाया जा सकता है. खट्टी डकार दूर करने के तरीके (Ways To Overcome Sour Belching) कई हो सकते हैं. खट्टी डकार यानी एसिडिक बर्प आना एक सामान्य समस्या है. यहां कुछ कारगर घरेलू उपाय हैं...

Khatti Dakar: खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, आसानी से दूर होगी सीने में जलन की समस्या!

Home Remedies For Khatti Dakar: खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए ये 4 उपाय हैं शानदार

खास बातें

  • अक्सर खराब पाचन से खट्टी डकार आने लगती हैं.
  • खट्टी डकार से गले और सीने में जलन का अहसास होता है.
  • यहां 3 कारगर घरेलू नुस्खे हैं, जो खट्टी डकार से छुटकारा दिलाएंगे.

Home Remedies For Better Digestion: अक्सर खराब पाचन की समस्या के साथ पेट की कई और परेशानियां भी होने लगती हैं. खट्टी डकार (Khatti Dakar) अक्सर गले और सीने में जलन का अहसास कराती हैं. कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनका इस्तेमाल कर खट्टी डकार से छुटकारा पाया जा सकता है. खट्टी डकार दूर करने के तरीके (Ways To Overcome Sour Belching) कई हो सकते हैं. खट्टी डकार यानी एसिडिक बर्प (Acidic Burp) आना एक सामान्य समस्या है. खान-पान में जाने-अनजाने कई तरह की लापरवाही से यह समस्या हो सकती है. खट्टी डकार (Khatti Dakar) आना और गले में तेज जलन होना एक आम समस्या है.

हेल्दी डाइजेशन (Healthy Digestion) के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कुछ सामान्य चीजों पर ध्यान देने से आप पाचन को इंप्रूव (Improve Digestion) कर सकते हैं. यहां खट्टी डकार से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताए गए हैं... 

खट्टी डकार से तुरंत छुटकारा पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Sour Belching Immediately

1. नींबू पानी है कमाल

सीने में जलन और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए नींब पानी काफी फायदेमंद हो सकता है. नींबू पानी को आप सुबह के समय अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं. यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है. साथ ही नींबू पानी वजन को कंट्रोल में रखने में भी मददगार माना जाता है. खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए नींबू पानी में काला नमक मिलाकर सेवन करें.

8vlqu9m8

Home Remedies For Better Digestion: सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन कर पाएं खट्टी डकार से राहत 

2. मीठी दही

अगर सुबह नींबू पानी के बाद भी समस्या बनी हुई है, तो आप दिन में मीठी दही का सेवन कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. दही खाने से आपको पेट और सीने की जलन से राहत मिलती है. दही गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स भी रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने की सलाह देते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो आपके पेट को ठंडा और पाचन को सही करने का काम कर सकता है और खट्टी डकार की समस्या को दूर कर सकता है. 

3. सौंफ का पानी 

अगर आप रात को खट्टी डकार आने की समस्या हो रही है, तो आप रात के समय सौंफ के पानी का सेवन कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. आप सौंफ के पानी को भी अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. सौंफ के पानी के स्वास्थ्य लाभ कई हैं खासकर यह पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में मददगार माना जाता है. सौंफ पाचन को बेहतर बनाती है और एसिड बनने की प्रक्रिया को रोकने में मददगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.