NDTV Khabar

Home Remedies: आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' के नुस्खों की तरह ही बेअसर होते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जानें ऐसे 4 नुस्खे

Home Remedies: अगर आपने बाला फिल्म (Bala Movie) देख ली है तो आप भी समझ गए होंगे कि हम जो हर मर्ज के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ढूंढते हैं वह ठीक नहीं है. बाला फिल्म समाज को सीख देने वाली फिल्म है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हम बाला फिल्म की बात घरेलू नुस्खों से जोड़कर क्यों कर रहे है तो इसके लिए आपको आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) और यामि गौतम (Yami Gautam) की फिल्म बाला के बारे में जानना होगा..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Home Remedies: आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' के नुस्खों की तरह ही बेअसर होते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जानें ऐसे 4 नुस्खे

Home Remedies: अगर आपने बाला फिल्म देख ली है तो आप समझ गए होंगे कि हर मर्ज के लिए घरेलू नुस्खे सही नहीं

Home Remedies: अगर आपने बाला फिल्म (Bala Movie) देख ली है तो आप भी समझ गए होंगे कि जो हर मर्ज के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ढूंढते हैं वह ठीक नहीं है. बाला फिल्म समाज को सीख देने वाली फिल्म है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हम बाला फिल्म की बात घरेलू नुस्खों से जोड़कर क्यों कर रहे है तो इसके लिए आपको आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) और यामि गौतम (Yami Gautam) की फिल्म बाला के बारे में जानना होगा.. इसके लिए बाला का रिव्यू (Bala Movie Review) भी देख सकते हैं. तो चलिए थोड़ा सा हिंट हम यहां बता देते हैं कि क्यों हम अमर कौशिक (Amar Kaushik)  के निर्देशन वाली फिल्म बाला की बात कर रहे हैं तो जानिए आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की 'बाला बालमुकुंद शुक्ला' यानी कि 'बाला' (Bala) की कहानी है, जो बचपन में अपने लंबे बालों के लिए जाने जाते थे. बाला अपने बालों की स्टाइल से मशहूर थे. टीचर से लेकर दोस्तों का मजाक उड़ाने में जरा सा भी वक्त नहीं लेते, लेकिन समय ऐसा घूमा कि खुद मजाक बनने को मजबूर हो गए. 25 की उम्र में बाला का बाल झड़ना शुरू हो गया. बाला ने 200 से ज्यादा नुस्खे अपनाए, लेकिन फिर भी कोई असर नहीं हुआ. आखिर में बाला ने नकली बालों सहारा लिया. काले रंग की वजह से बचपन से लोगों का ताना सुनती आईं लतिका त्रिवेदी (Bhumi Pednekar) अपने क्लासमेट बाला को बीच-बीच में छेड़ती रहती हैं. फिर बाला की जिंदगी में परी मिश्रा (Yami Gautam) आती हैं. तो फिल्म से आपने क्या सीख ली. सही पकड़े हैं! हर नुस्खे पर आंख मूदकर भरोषा नहीं करना चाहिए. इस बेहतरीन संदेश की वजह से बाला खासी पसंद की जा रही है और बॉक्स ऑफिस (Bala Box Office Collection) पर फिल्म पहले दिन लगभग 8 से 9 करोड़ की कमाई कर सकती है.

Snoring: खर्राटों से हैं परेशान तो ऐसे करें इलाज, जानें क्यों आते हैं खर्राटे


बाला मूवी की तरह कई घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जो बेअसर हो सकते हैं. लेकिन हम उन्हें आंख मूंदकर इस्तेमाल कर लेते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कौन से हैं वह घरेलू नुस्खे जो बेअसर हो सकते हैं तो यहां हम कुछ नुस्खों के बारे में बता रहे हैं...

Anti Ageing Diet: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

4 घरेलू नुस्खे जो नुकसानदायक हो सकते हैं | 4 Home Remedies That Can Be Harmful

1. अदरक

अदरक को कई सारे घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है. कुछ लोग कहते हैं कि यह मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में भी ये मदद करता है. लेकिन कुछ लोग अदरक को सहन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. अदरक के सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है और पेट को नुकसान हो सकता है. गर्मी के दिनों में इसका ज्यादा इस्तेमाल गैस आदि की समस्या का कारण बन सकती है.

Cold And Cough: बदलते मौसम की मार से बचना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ये होंगे फायदे

f5tv733oHome Remedies: घरेलू नुस्खों में अदरक हो सकता नुकसानदायक

2. चारकोल

अक्सर लोग इसे अपनी त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. यह शरीर से खतरनाक विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक साबिक होता है. इसके साथ ही सक्रिय चारकोल को सूजन और कब्ज से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए भी कहा जाता है. पर इससे आपके शरीर में पानी कि कमी हो सकती है. यानी कि आप डिहाइड्रेटेड फील कर सकते हैं. साथ ही चारकोल के इस्तेमाल से आपकी आंत को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आपके गट बैक्टीरिया पर भी असर हो सकता है.

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में वास्तव में कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को रेडिक्लस फ्री रखने में मदद करती है. साथ ग्रीम टी आपको कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है और आपके दिल की बीमारियों और कुछ कैंसर के खतरे को कम करता है. यह त्वचा, स्तन, फेफड़े और पेट के कैंसर की रोकथाम में विशेष रूप से प्रभावी माना जाता है. पर ग्रीन टी के कारण आपको पेट से जुडी खराबी और कब्ज जैसी पाचन समस्याएं हो सकती है. यह आपकी हड्डियों से कैल्शियम का भी कुछ नुकसान कर सकता है. इसके अलावा गुर्दे के विकार, रक्तस्राव विकारों और चक्कर आना भी इसके कई कारण हो सकते हैं. इसलिए डॉक्टर को पूछ कर ही ग्रीन-टी के सेवन की मात्रा को तय करें.

Hair Care Tips: 3 तरीके जिनसे बालों का झड़ना और डैंड्रफ होगा, पढ़ें सर्दियों में बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे

e9toknj8Home Remedies: घरेलू नुस्खों में फायदेमंद मानी जाने वाली ग्रीन टी भी हो सकती है हानिकारक

4. जुकाम में गरारे

सर्दी-जुकाम में गरारे करना नुकसानदायक हो सकता है. जब आपके गले में खराश होती है तो माउथवॉश इसे और बढ़ा देता है. इसलिए जब आपको जुकाम की समस्या हो, तो आपको मॉउथवॉश के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इसमें भी टूथपेस्ट की तरह ही अल्कोहल, मेन्थॉल, और हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी होता है. ये गले में जाकर खराश को और बढ़ा देते हैं, जिससे गले का दर्द और बढ़ जाता है.

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

और खबरों के लिए क्लिक करें

Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे खाएं लहसुन, जानें इसके फायदे

Weight Loss: नमक और पानी का करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Weight Loss: ये 3 डाइट टिप्स करेंगे वजन कम, गायब होगा बैली फैट...

टिप्पणियां

How to Prevent Pimples: खान-पान और तनाव से बढ़ सकते हैं मुंहासे, यहां पढ़े मुंहासों के घरेलू उपचार

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement