Home Remedy For Digestion: अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

Quick Remedy For Digestion: पेट की समस्याएं हर किसी को परेशान करती हैं. ऐसे में अपच के लिए उपाय (Remedy For Indigestion) तलाशना जरूरी है. कई बार हम पेट की गैस (Acidity) को भी हल्के में ले लेते हैं. बदगजमी से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Indigestion) कई हैं, लेकिन यहां बताया गया एक आसान उपाय आपको कमाल के फायदे दे सकता है.

Home Remedy For Digestion: अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

Home Remedy For Digestion: पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए कारगर हो सकता है यह नुस्खा

खास बातें

  • खराब पाचन को बेहतर करने के लिए कारगर है ये घरेलू उपाय!
  • हेल्दी पाचन को बनाए रखने के लिए रोजाना आजमाएं ये नुस्खा.
  • पेट की समस्याओं को दूर रखने के लिए लाभदायक है अदरक.

Quick Remedy For Indigestion: पेट की समस्याएं हर किसी को परेशान करती हैं. ऐसे में अपच के लिए उपाय (Remedy For Indigestion) तलाशना जरूरी है. अगर पाचन पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर यह पेट की गंभीर बीमारियों का रूप ले सकती है. कई बार हम पेट की गैस (Acidity) को भी हल्के में ले लेते हैं. बदगजमी से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Indigestion) कई हैं, लेकिन एक आसान उपाय आपको कमाल के फायदे दे सकता है. यह अपच के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Indigestion) का काम करती है. अगर आप भी पाचन को बेहतर करना चाहते हैं और पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर रखना चाहते हैं, तो यहां एक उपाय बताया गया है. आयुर्वेद के अनुसार, रसोई में आमतौर पर पाए जाने वाले मसाले पाचन सहित हमारे कुछ बुनियादी स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने में मदद कर सकते है. अगर आप खराब पाचन वाली समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो यहां बताया गया घरेलू नुस्खा आपके काफी काम आ सकता है. 

अपच के लिए घरेलू नुस्खा | Home Remedies For Indigestion

सामग्री

- ताजा अदरक या सूखी अदरक
- एक चुटकी सेंधा नमक
- नींबू का रस

rfn8g9mQuick Remedy For Indigestion: पाचन को सुधारने के लिए काफी फायदेमंद है अदरक का यह नुस्खा

इसका सेवन कैसे करें?

अधिक पाचक रस पाने के लिए किसी भी भोजन से पहले नमक और नींबू के रस के साथ ताजा अदरक का एक टुकड़ा चबाएं.

यह नुस्खा पेट की समस्याओं को रखेगा दूर | This Remedy Will Keep Stomach Problems Away

आयुर्वेद के अनुसार, अदरक का उपयोग इसके भूख, पाचन और स्वाद बढ़ाने वाले गुणों के कारण मतली और उल्टी को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. सेंधा नमक चयापचय या शरीर में रासायनिक प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. ये शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने और पीएच संतुलन बनाए रखने में कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. जो अंततः शरीर के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Newsbeep

आयुर्वेद के अनुसार, यह कहा जाता है कि खराब पाचन अतिरिक्त विषाक्त अवशेष या अपशिष्ट पैदा करता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय का कारण बनता है और रक्त वाहिकाओं में रुकावट पैदा कर सकता है. अदरक, जिसमें एंटीस्पास्मोडिक होता है (मांसपेशियों को गति देने में मदद करता है) गुण, पाचन में सुधार कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.