Hot Oil Hair Massage: बालों के झड़ने से छुटकारा दिलाती है गर्म तेल की मालिश! पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का तरीका

Hot Oil For Prevent Hair Loss: एक बार बालों का गिरना शुरू हो जाता है तो फिर बालों का झड़ना रोकने के उपाय (Ways To Prevent Hair Loss) भी काम नहीं करते हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall) किसी बुरे सपने जैसा है. बालों के झड़ने का कारण कई हैं. बालों को मजबूत बनाने के तरीके (Ways To Strengthen Hair) अपनाकर आप बालों का झड़ना रोक तो सकते हैं लेकिन स्थाई तरीके से इस समस्या से राहत पाना जरूरी है.

Hot Oil Hair Massage: बालों के झड़ने से छुटकारा दिलाती है गर्म तेल की मालिश! पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का तरीका

Hot Oil Hair Massage: गर्म तेल की मसाज कर बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए ऐसे बनाएं कारगर ऑयल.
  • हॉट ऑयल की मालिश कर पाएं लंबे और घने बाल.
  • आपके भी गिर रहे हैं बाल तो ऐसे करें बालों की मालिश.

Hair Loss Remedies At Home: बालों की सबसे बड़ी समस्या है बालों का झड़ना. एक बार बालों का गिरना शुरू हो जाता है तो फिर बालों का झड़ना रोकने के उपाय (Ways To Prevent Hair Loss) भी काम नहीं करते हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall) किसी बुरे सपने जैसा है. अच्छे और चमकदार बालों से पर्सनालिटी को बढ़ावा मिलता है. आजकल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी बालों के झड़ने से परेशान हैं. कम उम्र में बालों का गिरना भी बहुत बड़ी समस्या बनकर उभर रही है. बालों के झड़ने का कारण (Causes Of Hair Fall) कई हैं. बालों को मजबूत बनाने के तरीके (Ways To Strengthen Hair) अपनाकर आप बालों का झड़ना रोक तो सकते हैं लेकिन स्थाई तरीके से इस समस्या से राहत पाना जरूरी है. झड़ते बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Fall) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां बालों का झड़ना रोकना का कारगर उपाय (Effective Way To Stop Hair Loss) बताया गया है.

आपको बस अपने सिर की अच्‍छी तरह से गर्म तेल से मालिश (Massage With Hot Oil) करनी है. इसे करना बेहद आसान है. आप बादाम के तेल में पिपरमिंट ऑयल मिलाकर भी मसाज कर सकते हैं. बालों में गर्म तेल की मसाज (Hot Oil Massage In Hair) करने से न सिर्फ बालों का झड़ना कम कर सकता है बल्कि बालों की कई और समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. यह मालिश कारगर होने के साथ-साथ काफी आरामदायक भी है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए कैसे बनाएं हॉट ऑयल | How To Make Hot Oil To Prevent Hair Fall

- नारियल तेल में ऑलिव ऑयल और लहसुन की कलियां डालकर ब्राउन होने तक गर्म करें.
- फिर इसमें टी ट्री ऑयल मिलाएं.
- अब आपका ऑयल तैयार है.

hair oilHot Oil Hair Massage: गर्म तेल बालों की स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना सकता है

बालों के लिए ​हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

- अपने बालों और स्कैल्प को भिगोकर अच्छी तरह साफ करें. स्कैल्प में जमा गंदगी हटाएं और बालों को सूखने दें.
- स्कैल्प में हॉट ऑयल लगाएं और अपनी फिंगरटिप से धीरे-धीरे मसाज करें.
- इसके बाद हेयर ड्रायर से एक टॉवेल को गर्म करें और इसे बालों में लपेटकर 20 मिनट तक बैठें.
- अब बालों में हमेशा की तरह शैंपू कर लें.
- बालों को हेल्दी रखने के लिए महीने में एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट जरूर करें.

बालों के लिए गर्म तेल के फायदे | Benefits Of Hot Oil For Hair

1. स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएगा

बालों का झड़ना रोकने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना जरूरी है. स्कैल्प में हॉट ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाया जा सकता है. इससे बालों का विकास करने में भी मदद मिल सकती है. इसके अलावा बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.

​2. बालों को मजबूत बनाएगा

इस गर्म तेल को बालों में लगाने से ये बालों को मजजबूत बनाने में मददगार हो सकता है, बालों में समय-समय पर हॉट ऑयल ट्रीटमेंट करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं बाल टूटने की समस्या कम हो सकती है और बालों में चमक आती है. बालों को हेल्दी रखने के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट काफी फायदेमंद हो सकता है.

0kr5jgr

3. बालों को मॉश्चराइज करेगा

यह हॉट ऑयल ट्रीटमेंट बालों की समस्याओं को नेचुरल तरीके से दूर करने में मदद कर सकता है. बालों के टूटने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए समय-समय पर बालों में हॉट ऑयल ट्रीटमेंट करना जरूरी हो सकता है. इसके साथ ही बालों की जड़ों में नमी बनी रहती है जिससे बालों का टूटना कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए