तेजी से वजन घटाना कितना सही? एक महीने में कितना वजन घटाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें Weight Loss से जुड़े कई सवालों के जवाब

How To Lose Weight: वजन घटाने से जुड़े कई सवाल हैं जो मोटापे से परेशान हर किसी के मन में होते हैं होंगे. इन्हीं सवालों को लेकर का जवाब जानने के लिए अन‍िता शर्मा ने बात की (पद्मश्री) डॉ. प्रदीप चौबे (Dr. Pradeep Chowbey) से. बात-चीत के कुछ अंश यहां पढ़ें और पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखें...

तेजी से वजन घटाना कितना सही? एक महीने में कितना वजन घटाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें Weight Loss से जुड़े कई सवालों के जवाब

Weight Loss: वजन घटाने के लिए आपको कैलोरी काउंट और एक्सरसाइज को देखने की जरूरत है

How To Lose Weight Naturally: वजन घटाना आज के समय में एक फैशन सा बन गया है. हर कोई फिट और मेंटेन फिगर पाना चाहता है. इसके लिए लोग तरह-तरह की डाइट (Diet) और तरीके अपनाते हैं, लेकिन कौन सी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) और तरीके कारगर हैं? कई लोग सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight Fast) वजन कैसे कम करें? एक महीने में कितना वजन कम करना चाहिए? या आपको वजन कम करना भी चाहिए या नहीं? क्या एक हफ्ते में 12 से 20 किलो कम किया जा सकता है? वजन कम करने का सही तरीका कैसे चुनें? या हर जतन के बाद भी आपका वजन कम क्यों नहीं हो रहा है. वजन घटाने से जुड़े कई सवाल हैं जो मोटापे से परेशान हर किसी के मन में होते हैं होंगे. इन्हीं सवालों को लेकर का जवाब जानने के लिए अन‍िता शर्मा (Anita Sharma) ने बात की (पद्मश्री) डॉ. प्रदीप चौबे (Dr. Pradeep Chowbey) से. बात-चीत के कुछ अंश यहां पढ़ें और पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखें...

1. बढ़ा हुआ वजन मानसिक तौर पर किस तरह प्रभाव‍ित करता है?

अगर आपका वजन कंट्रोल में है और फिगर भी अच्छा है, तो साइकोलॉजिकली आप आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं. अगर आफकी बॉडी का शेप ठीक नहीं है वजन ज्यादा तो जाहिर सी बात है कि आपका बात करने और कपड़े पहनने का तरीका सब बदल जाता है. इसे सेल्फ स्टीम कहा जाता है जिसे लोग मानसिक रूप से भी परेशान होने लगते हैं.

2. तेजी से वजन कम करें या एक हफ्ते में 12 से 20 किलो कम करें, जैसे स्लोगन पर आप क्या कहेंगे.

ये जितने भी स्लोगन है ये सभी कॉमर्शियल होते हैं और लोगों को आकर्षित करने के लिए दिए जाते हैं. अगर आप तेजी से वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो आपका वजन उतना ही वापिस आता है. इसे योयो इफेक्ट कहते हैं. जैसे योयो की बॉल को आप जितना ज्यादा पटकेंगे वह उतनी ही तेजी से उछलती है. यही आपके वजन के साथ होता है अगर आप क्रेश डाइट लेकर और कई तेजी से वजन घटाने वाले हथकंडे अपनाकर 10 किलो वजन कम करते हैं तो आगे आपका वजन 12 से 15 किलो तक और बढ़ सकता है. ऐसे में कभी तेजी से वजन घटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

3. वजन घटाने का सबसे अच्छा अनुपात क्या है, एक महीने में कितना वजन कम करना चाहिए?

अगर आप एक महीने में कम से कम 2 किलो वजन कम करतते हैं तो यह आदर्श अनुपात है. इसे आप चाहे जैसे भी करते हैं लेकिन एक महीने में 2 किलो से ज्यादा वजन घटाने का टारगेट बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. अगर आप लगभग 2 किलो वजन कम करते हैं तो इसे लंबे समय तक मेंटन रख सकते हैं.

4. तेजी से वजन बढ़ने के कारण क्या है?

इसका सबसे बड़ा कारण साइकोलॉजिकल है कि आप अगर ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं और इसकी वजह से ज्यादा मात्रा में खाते हैं या बार-बार खाते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण चिंता ही है. वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले स्ट्रेस और चिंता को दूर करने के उपाय करने चाहिए.

5. वजन कम करने के बहुत से तरीके हैं. यह कैसे समझा जाए कि आपके लिए कौन सा तरीका ठीक है.

ये ठीक वैसे ही हो गया जैसे कि आप किसी के कपड़े पहन रहे हैं. बिना ये देखे कि उसका साइज क्या है और उसकी लंबाई कितनी है. ठीक उसी तरह से हर किसी के लिए वजन घटाना के तरीके अलग हो सकते हैं. हर किसी के शरीर में पर एक जैसी चीजें सूट नहीं करती है. वजन घटाने के लिए जब आप डाइटीशियन के पास जाएंगे तो वह आपको हर चीजों के प्वाइंटस देते हैं. इसमें आपकी सबसे पहले आपकी उम्र देखी जाती है. उसके हिसाब से डाइट प्लान तैयार किया जाता है कि कितना प्रोटीन दिया जा सकता है और कितना कार्बोहइड्रेट दे सकते हैं. इसमें ये भी देखा जाता कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना है, क्या आपका डायबिटीक हैं या आपका ब्लड प्रेशर कैसा है. ये सभी आपके वजन घटाने की डाइट को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.  

6. कुछ बुजुर्गों को डॉक्टर वजन कम करने की सलाह देते हैं. वे पहले ही कम खा रहे होते हैं. अपनी क्षमता के अनुसार वॉक या योग भी करते हैं. फिर भी वजन कम नहीं होता. 60 की उम्र के बाद वजन कम कैसे करें?

इसके लिए आपको फिजियोथैरेपिस्ट की जरूरत होती है. अगर आप हार्ड वर्क या एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो आप आसन और फ्लैट एक्सरसाइज को भी अपना सकते हैं. अगर आपके घुटनों और पैरों में दर्द है तो आपको उस तरीके से एक्सरसाइज करने की जरूरत है कि उनपर असर न पड़े. बुजर्गों को भी वजन कम करने या कंट्रोल में रखने के लिए अपनी कैलोरीज को काउंट करना जरूरी है.

7. बच्चों को देखकर हर कोई कहता है कि गोलू मोलू होना चाहिए. क्या बच्चों का भी वजन मेंटेन रखना जरूरी है. अगर न रखा जाए तो इसका आगे क्या प्रभाव हो सकता है?

मिल्क फीडिंग के समय बच्चे फैटी होते हैं और जब बच्चे भोजन शुरू करते हैं तो वह फैट घटने लगता है. आपको यहीं पर गौर करना चाहिए कि क्या मिल्क फीडिंग के बाद फैट कम हुआ या नहीं. अगर नहीं होता है तो इसका मतलब है कि आप बच्चों को ज्यादा फीड करा रहे हैं. बच्चों को ज्यादा से ज्यादा घर का भोजन कराना चाहिए और जितना हो सके जंग फूड्स से बचाना चाहिए. लगातार हाई कैलोरी फूड बच्चों के मोटापा का कारण बन सकते हैं. 

8. क्या ऐसे तरीके हैं, जो वजन कम करने की गारंटी देते हों?

वजन कम करने की गारंटी कोई नहीं दे सकता है, क्योंकि ये एक नेचुरल प्रोसेस है. आपकी बॉडी में क्या जीन्स हैं आपके बॉडी का मेटाबॉलिक रेट क्या है, तो इसकी गारंटी नहीं हो सकती है. ये अलग-अलग चीजों का कॉम्बिनेशन है आप कितनी कैलोरी लेते हैं और कितनी एक्सरसाइज करते हैं. हर किसी का कैलोरी बर्न का समय भी अलग- अलग हो सकता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.