How To Improve Mental Health: अपने मूड़ और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 7 बदलाव!

How To Get Better Mental Health: आहार और जीवन शैली में कुछ आसान बदलाव आपकी मनोदशा और समग्र मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. कई लोग मूड़ को बेहतर करने के उपाय (Ways To Improve Mood) के बारे में सवाल करते हैं. यहां एक्सर्ट ने हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों के बारे में बताया है...

How To Improve Mental Health: अपने मूड़ और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 7 बदलाव!

How Can I Improve My Mood: एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है

खास बातें

  • एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें.
  • मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लक्षणों को अनदेखा न करें.
  • अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए अपने प्रियजनों से बात करें.

How Can I Improve My Mood Naturally: आपकी जीवनशैली आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों जैसे कि आप एक दिन में कितना चलते हैं, एक से अधिक तरीकों से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को हेल्दी बनाया जा सकता है. एक गतिहीन जीवनशैली न केवल वजन बढ़ाती है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर भी नकारात्मक प्रभाव छोड़ती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि साधारण जीवन शैली में बदलाव करने से आपका मूड अच्छा (Good Mood) हो सकता है और आपको बेहतर मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है. साथ ही डाइट में बदलाव करना आवश्यक है. कई लोग मूड़ को बेहतर करने के उपाय (Ways To Improve Mood) के बारे में सवाल करते हैं. डॉ. सामंत दर्शी जो एक मनोचिकित्सक हैं, ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार और जीवन शैली प्रभावशाली है और कौन से बदलाव करने की जरूरत है.

बेहतर मूड और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाइफस्टाइल | Lifestyle For Better Mood And Mental Health

डॉ. दर्शी कहते हैं, "जीवनशैली के कारक जैसे भोजन की मात्रा या गुणवत्ता, शारीरिक गतिविधि का स्तर, शराब या तंबाकू का सेवन और स्वस्थ वातावरण तक पहुंच मानसिक रूप से मानसिक रूप से जुड़ा हुआ है." वह आगे बताते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए कौन से बदलाव करने चाहिए-

1. नियमित व्यायाम मानसिक, सामाजिक और चिकित्सीय लाभों से संबद्ध रहा है. यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसे परिधीय जोखिम कारकों को कम करता है जिससे मनोरोग और न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक कारक के रूप में कार्य किया जाता है. शारीरिक गतिविधि में निवारक और चिकित्सीय मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं. मस्तिष्क के कार्यों पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह न्यूरोप्लास्टिक को बेहतर बनाता है जिससे सीखने और याददाश्त बढ़ती है.

sqoqivb8How Can I Improve My Mood: व्यायाम से आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

2. व्यायाम से मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक (BDNF) और अन्य वृद्धि कारक के स्तर में वृद्धि होती है जो अवसाद के खिलाफ संज्ञानात्मक कार्यों और ढाल को बढ़ाते हैं. BDNF एक ही न्यूरोट्रॉफिक कारक है जो एंटीडिपेंटेंट्स को अपग्रेट करता है.

3. आपके द्वारा खाया गया भोजन आपके मनोदशा, व्यवहार और अनुभूति से जुड़ा होता है. आहार संबंधी सिफारिशें विशेष रूप से प्रासंगिक हैं जब मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की बात आती है क्योंकि कई आहार तत्व न्यूरोप्रोटेक्टिव हैं.

4. पूरक मानसिक स्वास्थ्य के लिए मूल्यवान रोगनिरोधी और चिकित्सीय लाभ प्रदान करता है. शोध में विटामिन डी, फोलिक एसिड और आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड के महत्व का सुझाव दिया गया है. अनुपूरक भी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि ऊतक में निचले ओमेगा -3 स्तर अवसाद और सिज़ोफ्रेनिया जैसे दोनों विकारों में अधिक लक्षण गंभीरता के साथ सहसंबद्ध होते हैं.

5. शराब का सेवन कम करें और धूम्रपान छोड़ दें. ये अस्वस्थ आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को बिगड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

f6fnklegHow Can I Improve My Mood: बेहतर स्वास्थ्य के लिए शराब और तंबाकू का सेवन कम करें

6. आज की तेज-तर्रार जिंदगी भी बहुत तनाव में योगदान देती है जो आपके सोचने से ज्यादा हानिकारक है. एक स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट रणनीतियों की कोशिश करें.

7. उन गतिविधियों पर ध्यान दें, जिनसे आप प्यार करते हैं. इनसे आपको तनाव कम होगा और आपके मस्तिष्क पर एक आरामदायक प्रभाव पड़ेगा.

अगर आप किसी भी मानसिक स्वास्थ्य समस्या के लक्षणों का अनुभव करते हैं और दिन के कार्यों को कुशलतापूर्वक पूरा करने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं, तो किसी विशेषज्ञ की मदद लेने में संकोच न करें.


डॉ. सामंत दर्शी, साइमेट, नोएडा में एक सलाहकार मनोचिकित्सक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.