How To Increase Stamina: रोजाना इन 6 एक्सरसाइज को करने से बढ़ेगा आपका स्टेमिना, थकान भी नहीं करेगी परेशान!

Exercise To Increase Stamina: धीरज व्यायाम, या एरोबिक एक्सरसाइज स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. अगर स्टेमिना बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Stamina) तलाश रहे हैं तो, आपको अपने एक्सरसाइज रुटीन में सभी व्यायामों (Exercises) को शामिल करना चाहिए. हालांकि, सभी एक्सरसाइज को एक ही दिन में करने की जरूरत नहीं है.

How To Increase Stamina: रोजाना इन 6 एक्सरसाइज को करने से बढ़ेगा आपका स्टेमिना, थकान भी नहीं करेगी परेशान!

How To Increase Stamina: कई काम जिन्हें आप स्टेमिना बढ़ाकर जल्दी और आसानी से कर सकते हैं.

खास बातें

  • रोजाना एक्सरसाइज कर स्टेमिना को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.
  • यहां कुछ कारगर एक्सरसाइज हैं जिन्हें अपनाकर आप सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं.
  • मजबूत स्टेमिना आपके दिनप्रतिदिन के कामकाज को आसान बना सकता है.

How To Increase Your Stamina: अगर आपके शरीर में सहनशक्ति नहीं है तो आप चाहे कम ही काम क्यों नहीं कर रहे हैं आपको जल्दी और बहुत थकान महसूस हो सकती है. कमजोर स्टेमिना (Weak Stamina) आपको कई समस्याओं से घेर सकता है. कई लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Increase Stamina) के बारे में पूछते हैं. धीरज व्यायाम, या एरोबिक एक्सरसाइज स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. अगर स्टेमिना बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Stamina) तलाश रहे हैं तो, आपको अपने एक्सरसाइज रुटीन में सभी व्यायामों को शामिल करना चाहिए. हालांकि, सभी एक्सरसाइज को एक ही दिन में करने की जरूरत नहीं है. बल्कि, बारी-बारी से अपने एक्सरसाइज रुटीन (Exercise Routine) में विविधता जोड़ सकते हैं. हालांकि स्टेमिना बढ़ाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Increase Stamina) कई हो सकते हैं लेकिन अगर नेचुरल तरीके से सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज या वर्कआउट करने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है.

सहनशक्ति आपके यौन स्वास्थ्य (Sexual Health) को भी प्रभावित कर सकती है. ऐसे में इन एक्सरसाइज को स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपायों (Home Remedies To Increase Stamina) में भी शामिल किया जा सकता है. आपको दिनप्रति दिन के बहुत से काम जिसे आप स्टेमिना बढ़ाकर जल्दी और आसानी से कर सकते हैं. यहां तेजी से स्टेमिना बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है... 

व्यायाम से ताकत बनाने में मदद मिल सकती है | Exercise Can Help Build Strength

अगर आप अपनी सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी ताकत बनाने की जरूरत होगी. एक मजबूत शरीर अधिक सहन कर सकता है. इसके लिए आप इन एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

1. बाइसेप्स

मजबूत बाइसेप्स का मतलब है कि आप उठाने, खींचने, उछालने और फेंकने पर अधिक वजन संभाल सकते हैं. इसमें आप वजन उठाने का प्रशिक्षण, चिन अप, पंक्ति तक झुके होने की एक्सरसाइज कर सकते हैं. बाइसेप्स को मजबूत कर आप अपनी सहनशक्ति को मजबूत कर सकते हैं.

pull ups are good for arms and bicepsHow To Increase Your Stamina: बाइसेप्स को मजबूत कर भी स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है

2. ट्राइसेप्स

मजबूत ट्राइसेप्स न केवल धक्का देना आसान बनाते हैं, बल्कि वे आपके ऊपरी शरीर की शक्ति का भी निर्माण करते हैं. इसमें आप बेंच प्रेस, ट्राइसेप्स का विस्तार, ट्राइसेप्स पुल-डाउन या पुश-डाउन जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह भी आपका स्टेमिना बढ़ाने के लिए कारगर एक्सरसाइज हैं.

3. पैक्टोरल एक्सरसाइज

 एक दरवाजा खोलने से लेकर एक गिलास उठाने तक. आप जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए अपने पेक्टोरल मांसपेशियों का उपयोग करते हैं. जब आपके पास मजबूत पेक्स होते हैं, तो आपके पास समग्र रूप से एक मजबूत शरीर होता है. इसके लिए बेंच प्रेस, चेस्ट डिप्स, पुश अप जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

4. एब्डोमिनल एक्सरसाइज

जब आपके पास मजबूत एब्स होते हैं, तो आपके पास एक अधिक शक्तिशाली कोर होता है और जब आपके पास एक मजबूत कोर है, तो आप अधिक संतुलित महसूस करते हैं और पीठ के दर्द से भी राहत पा सकते हैं. इसके लिए आप उठक बैठक, तख्तों, हाई नीस जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

abdominal stretches

5. लोअर बैक

एक मजबूत निचली पीठ आपकी रीढ़ को स्थिर और समर्थन देने में मदद कर सकती है. साथ ही साथ आपके कोर को मजबूत करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. इसके लिए आप ब्रिज, लेटरल लेग, सुपरमैन एक्सटेंशन जैसे कुछ व्यायामों का सहारा ले सकते हैं.

6. ग्लूट्स

कमजोर ग्लू आपके संतुलन को बिगाड़ सकते हैं और आपके कूल्हों को सख्त कर सकते हैं. ऐसे में आप स्क्वाट, वेटेड लंग्स, हिप एक्सटेंशन एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह सभी एक्सरसाइज आपका स्टेमिना बढ़ाने में काफी मददगार हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.