NDTV Khabar

दांतों की सफाई के नुस्खे, कैसे पाएं सफेद और मजबूत दांत...

How do I make my teeth stronger? अक्सर पीले दांत शर्मिंदगी की वजह बन सकते हैं. तो अगर आप भी दांतों के दर्द या पीलेपन से परेशान हैं, तो हम आपको बताते हैं दांतों को मजबूत बनाने के उपाय और दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दांतों की सफाई के नुस्खे, कैसे पाएं सफेद और मजबूत दांत...

How Do I Make My Teeth Stronger? अगर आप भी इस बात का जवाब तलाश रहे हैं कि मजबूत दांत (Strong Teeth) कैसे बनाएं या दांत मजबूत करने के उपाय क्या हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है. वो कहते हैं न कि पहला इंप्रेशन ही अंतिम इंप्रेशन होता है. और अपना इंप्रेशन ठीक करने के लिए हमेशा मुस्कुराने की सलाह दी जाती है. हंसना और मुस्कुराना आपके लिए हमेशा अच्छा है, लेकिन कई बार यह मुश्किल सा लगते लगता है. जब दांतों में कोई तकलीफ हो या दांत बहुत पीले (Yellow Teeth) हो गए हों. अक्सर पीले दांत शर्मिंदगी की वजह बन सकते हैं. तो अगर आप भी दांतों के दर्द (teeth Pan) या पीलेपन (Yellow Teeth) से परेशान हैं, तो हम आपको बताते हैं दांतों को मजबूत बनाने के उपाय और दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे- 

अविश्वसनीय! चेन्नई के डॉक्टरों ने 7 साल के बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत

दांतों को सफेद और मजबूत बनाने के उपाय | How To Make Teeth Strong And White

कैसे करें दांतों की सफाई (How To Clean Teeth)


आपके दांत कितने साफ, मजबूत और सफेद हैं यह इस बात पर बहुत अधिक निर्भर करता है कि आप उन्हें साफ कैसे करते हैं. अपने दांतों को समय दें. सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले इन्हें ब्रश करें. 

14 Home Remedies जो दिलाएंगी केविटी से छुटकारा...

कैसे करें दांतों की मालिश (Is it good to massage gums)

दांतों की मालिश से मतलब है दांत और मसूड़ों की मसाज. अगर आप चाहते हैं कि आपके दांतों पर जमा पीलापन हट जाए और दांतों को सफेद करने के घरेलू नुस्खे आप तलाश रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने दांतों को नियमित रूप से मालिश देनी चाहिए. 
कैसे करें दांतो की मालिश : दिन में दो बार नींबू के रस की मालिश की जा सकती है. आप सरसों का तेल, नमक भी इसमें शामिल कर सकते हैं. इन तीनों को मिलकार दांतो को साफ करें और ब्रश कर लें. यह नुस्खा दांतों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ मसूड़ों को भी मजबूत करेगा.

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

पायरिया, दांतों में दर्द, सेंसिटिविटी और बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, यूं बनाएं

कैसे बनाएं दांतों को मजबूत | How To Make Teeth Strong 

दांतों को मजबूत बनाने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा. हमारा शरीर वैसा ही होता है जैसा आहार हम इसमें डालते हैं. तो अगर आप दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसा आहार लें जो कैल्शियम, विटामिडी डी, पोटैशियम और खनिजों से भरपूर हो. 

- दातों को मजबूत बनाने के लिए आहार में सिट्रिक फल जैसे स्ट्रॉबेरी, नींबू और संतरा को शामिल करें. इनमें एसिड होता है, जो प्राकृतिक वाइटनिंग की तरह काम करता है. 
- सेब को छील कर न खाएं. अगर आप सेब को छील कर नहीं खाते तो यह दांतों के लिए अच्छा हो, क्योंकि ऐसे में यह ज्यादा लार बनाने में मददगार होता है. 
- अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करें. क्योंकि यह दांतों को मजबूत बनाने में मदद करेंगी. 
- पोटैशियम भी दांतों को मजबूत बनाने के लिए अच्छा होता है. पोटैशियम के लिए आप अपने आहार में हरी पालक और पत्तेदार सब्जियां शामिल कर सकते हैं. 

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

सेहत का खजाना है खजूर, होते हैं ये 12 बड़े फायदे, आसपास भी नहीं फटकती ये बीमारियां

uacaf8ng

Teeth Whitening Home Remedies: पीले दांतों को सफेद करने के लिए कई तरह के नुस्खे इस्तेमाल किए जाते हैं.Photo Credit: iStock

दांतों को सफेद बनाने के घरेलू नुस्खे | Teeth Whitening Home Remedies

- काफी पहले से ही बेकिंग सोडा को दांत साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ब्‍लीच की तरही किया जाता है. असल में यह दांतों को आसानी से साफ कर देता है. इसके लिए दांतों पर कुछ देर तकरीबन 4-5 मिनट तक बेकिंग सोड़ा लगाएं और ब्रश कर लें.

- दांतों को सफेद बनाने के लिए या साफ रखने के लिए आप च्‍यूइंगम का इस्तेमाल कर सकते हैं. पर ध्यान रहे कि आप बिना चीनी वाली च्यूइंगम का ही इस्तेमाल करें. च्‍यूइंगम मुंह में लार बनाने मे मददगार है, जो संक्रमण से बचाव के लिए अच्छी है.

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

नीम के 6 गुणकारी फायदे: डायबिटीज में करता है फायदा

- अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा. 

- हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी. 

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ-साथ कई और फायदे

- खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी. 

- नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें. 

- अगर आप नींबू को दांतों पर नहीं रगड़ना चाहते तो इसके रस से कुल्ला कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं. इस मिक्चर से रोज़ खाना खाने के बाद कुल्ला करें. इससे दांतों का पीलापन दूर होने के बाद सांसों की बदबू भी चली जाएगी.

Ayurvedic Remedies: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू नुस्खे

- एप्पल साइडर विनेगर से भी कुल्ला कर दांतों का पीला कम किया जा सकता है. इस विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें. 

- संतरे के पाउडर से भी दांत चमक सकते हैं. ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणियां

जबड़े के दर्द को न करें अनदेखा, ये हो सकता है कारण

ऐसे बनाएं मुस्कान को सुंदर, पाएं स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement