How To Care Alzheimer's?: अल्जाइमर से पीड़ित लोगों की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स!

Alzheimer Disease Care Plan: अल्जाइमर एक प्रगतिशील रोग है जो स्मृति हानि की ओर जाता है. स्थिति समय के साथ बिगड़ती जाती है और दिन के कार्यों को पूरा करना मुश्किल हो जाता है.

How To Care Alzheimer's?: अल्जाइमर से पीड़ित लोगों की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स!

World Alzheimer's Day 2020: इस स्थिति के लक्षण धीरे-धीरे कई वर्षों में सामने आते हैं

खास बातें

  • अल्जाइमर वाले लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है.
  • अल्जाइमर की बीमारी में स्मृति हानि होती है.
  • अल्जाइमर के साथ किसी की देखभाल करना महत्वपूर्ण है.

How To Care Alzheimer's?: जिन लोगों को परिवार में या मित्र मंडली में अल्जाइमर से पीड़ित कोई प्रिय है, वे जानते हैं कि उनकी देखभाल करना कितना मुश्किल है. जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए अल्जाइमर रोग (Alzheimer's Disease) जिसे आमतौर पर अल्जाइमर्स भी कहा जाता है, एक पुरानी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है. हल्के स्मृति हानि के साथ धीरे-धीरे शुरू होने वाली बीमारी धीरे-धीरे मस्तिष्क की कोशिकाओं के अध: पतन के साथ बिगड़ जाती है. यह एक ऐसे चरण में पहुंचता है जहां व्यक्ति का संचार और निर्णय लेने का कौशल क्षीण हो जाता है.

हर दिन हमारे सामने परिवार के किसी सदस्य की शारीरिक और कार्यात्मक क्षमताओं को घटते हुए देखना आसान नहीं है. अल्जाइमर रोग वाले व्यक्ति की देखभाल की मांग प्रक्रिया कभी-कभी देखभाल करने वालों को अवसाद में धकेल सकती है. हर दिन देखभाल करने वाले अनुभव को व्यस्त और तनावपूर्ण बनाने के लिए नई चुनौतियां लाता है.

इन टिप्स से आप अल्जाइमर्स की देखभाल को अच्छे अनुभव में बदल सकते हैं.

अल्जाइमर के साथ किसी की देखभाल करने के लिए टिप्स | Tips For Taking Care Of Someone With Alzheimer's

1. रोगी को शामिल करें

यद्यपि अल्जाइमर से पीड़ित लोग मस्तिष्क विकृति से पीड़ित हैं और वे अपनी दिनचर्या की गतिविधियों को पहले की तरह नहीं कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हो सकते हैं. रोगी को सहायता के बिना, सुरक्षित रूप से उतना काम करने की अनुमति दें. उदाहरण के लिए, ड्रेसिंग टेबल पर अपने कपड़े रखें, उन्हें अपनी पसंद के कपड़े लेने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने कपड़े पहनें. अगर कुछ ऐसी गतिविधि है जो रोगी को करने में आनंद मिलता है, तो उन्हें अक्सर ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें.

5u5t590g

Alzheimer's day: You should help your loved ones suffering from Alzheimer's with day to day activities

2. सुनिश्चित करें कि पर्यावरण सुरक्षित है

जैसे-जैसे साल बीतते हैं, समस्या-सुलझाने के कौशल और अल्जाइमर वाले व्यक्ति का निर्णय बिगड़ा हुआ हो सकता है. रोगी की पहुंच से बाहर संभावित खतरनाक वस्तुओं जैसे चाकू, कैंची, सुई, दवा, शराब, विषाक्त सफाई पदार्थ, लाइटर, माचिस की तीली आदि को रखने में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. इसके अलावा, रोगी को गिरने से रोकने के लिए, कमरे को अव्यवस्था से मुक्त रखें, और घर में जहां भी आवश्यक हो, हैंड्रिल स्थापित करें.

3. लचीले बनें और विकल्पों की पेशकश करें

अल्जाइमर रोगियों में सुझावों और निर्देशों का विरोध आम है. आपको रोगी को कुछ नापसंद करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर रोगी प्रतिदिन स्नान करने का इच्छुक नहीं है, तो उन्हें वैकल्पिक दिनों पर स्नान कराने पर विचार करें. जब आप रोगी को विकल्प प्रदान करते हैं, तो वे अपने दैनिक जीवन में अधिक शामिल महसूस करते हैं. उनसे पूछें कि क्या वे टहलना चाहते हैं या पार्क में बैठना पसंद करते हैं. भोजन तैयार करने से पहले, उनके सुझावों के लिए पूछें, उदाहरण के लिए कि क्या उन्हें चपाती या चावल चाहिए. यह भी सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक विकल्पों के साथ उन्हें बाढ़ नहीं करते हैं. आमतौर पर ज्यादातर स्थितियों में दो से अधिक विकल्पों की पेशकश नहीं करना बेहतर होता है.

4. एक कदम बात करना

जिन लोगों ने अल्जाइमर रोगियों के साथ संवाद किया है, वे जानते हैं कि यह कितना चुनौतीपूर्ण है. उसी समय, यह आसान हो सकता है यदि हम लगातार संचार में कुछ चरणों का पालन करते हैं. नेत्र संपर्क स्थापित करें और स्पष्ट एक-चरण संचार दें। इससे उन्हें निर्देश को समझने, उसे संसाधित करने और फिर उसी के अनुसार प्रतिक्रिया देने में मदद मिलती है.

uedvtplg

Communication can help Alzheimer's patient function properly

5. धैर्य रखने वाला

अगर एक ऐसी गुणवत्ता है जिसे देखभाल करने वाली यात्रा के दौरान लगातार पोषण की आवश्यकता होती है, तो यह धैर्य के अलावा और कोई नहीं है. जैसे-जैसे बीमारी की प्रगति गति पकड़ती जाएगी, देखभाल करने वाले के दैनिक कार्य बढ़ते रहेंगे. वे कार्य जो पहले अल्जाइमर वाले व्यक्ति के लिए सरल थे, तेजी से मुश्किल हो सकते हैं. यह देखभाल करने वाले को भी उत्तेजित करेगा. इसलिए, यह अनुमान लगाना बेहतर है कि दैनिक कार्य न केवल बदलते रहेंगे, बल्कि पूरा होने में अधिक समय लेंगे. थोड़ा अधिक रोगी होने से आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल करने में चमत्कार कर सकते हैं जिसे अल्जाइमर रोग है.

ये उपरोक्त सुझाव आपको शुरू में सरल लग सकते हैं, लेकिन जब आप इन सुझावों को लागू करना शुरू करेंगे, तो आपको उनके महत्व का एहसास होगा. लंबे समय में एक बड़ा बदलाव लाना और अल्जाइमर रोग से प्रभावी रूप से किसी की देखभाल करने में आपकी मदद करना निश्चित है.

(डॉ. विशाखदत्त माथुर कुमारस्वामी, सलाहकार न्यूरोलॉजी, कोलंबिया एशिया अस्पताल सरजापुर रोड)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.