सुबह चाय या कॉफी पीने से आपके स्वास्थ्य पर क्या पड़ता है असर? किस समय पीनी चाहिए कॉफी?

Morning Tea And Coffee: ज्यादातर लोग कॉफी या बेड टी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि यह उन्हें एनर्जी देने का काम करती है. कुछ लोगों के लिए यह नियमित मल त्याग का स्रोत भी है. हालांकि, खाली पेट चाय या कॉफी (Coffee) पीने से आपको अच्छे से ज्यादा नुकसान होगा.

सुबह चाय या कॉफी पीने से आपके स्वास्थ्य पर क्या पड़ता है असर? किस समय पीनी चाहिए कॉफी?

सुबह अपने कप चाय या कॉफी के साथ कुछ जरूर खाएं

खास बातें

  • खाली पेट चाय या कॉफी लेने से बचें.
  • पहले कुछ पौष्टिक और भरपेट खाएं.
  • सुबह की चाय या कॉफी एसिडिटी का कारण बन सकती है.

When Is Drinking Coffee Bad: हम सब अपनी सुबह की चाय या कॉफी के शौकीन हैं. चाय और कॉफी प्रेमी बस अपने सुबह की शुरुआत बिना चाय (Tea) के कप के बिना नहीं कर सकते, भले ही यह कुछ ऐसा हो जो पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ उन्हें पालन न करने के लिए कहें. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर का कहना है कि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी (Coffee) पीना एसिडिटी का कारण हो सकता है. दूसरी ओर, स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस का कहना है कि खाली पेट कॉफी पीने से आपकी भूख को दबाया जा सकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Drink Coffee?

इटिनेस हाल ही में अपने अनुयायियों को समझाने के लिए इंस्टाग्राम पर ले गए कि कॉफी के लिए सबसे अच्छा समय क्या है. "मैं बहुत से ऐसे लोगों को जानती हूं, जो उठते हैं और सीधे कॉफी पीते हैं, इससे पहले कि वे अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से जागने दें और इससे पहले कि वे कुछ भी खा चुके हों. मैं ऐसा करने की सलाह नहीं दूंगी," वह अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

ज्यादातर लोग कॉफी या बेड टी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि यह उन्हें ऊर्जा का स्पाईक प्रदान करता है. खैर, कुछ के लिए यह नियमित रूप से मल त्याग का स्रोत भी है. हालांकि, इन कारणों से खाली पेट पर कॉफी या चाय पीने से आपको अच्छे से अधिक नुकसान होगा.

"हां, यह आपको ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा देगा, लेकिन यह आपकी भूख को भी दबाएगा. आप कॉफी पीते समय, या बाद में भी कुछ भी नहीं खा सकते हैं, लेकिन जब कॉफी बंद हो जाती है, तो आपकी ऊर्जा का स्तर दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा क्योंकि आप कुछ भी नहीं खाया है. आपके शरीर में कोई ईंधन नहीं है, "वह बताती हैं.

hde46cm8खाली पेट चाय या कॉफी पीने से भूख कम लग सकती है

ऊर्जा की इस कमी को पूरा करने के लिए, आप संभवतः एक और कॉफी, या कुछ मीठा या मीठा लेने के लिए पहुंचेंगे, जिससे आपको दिन भर के लिए ऊर्जा मिल सके. "यह अस्वास्थ्यकर चक्र जारी रहता है," फिटनेस ट्रेनर कहते हैं.

इस प्रकार, जब आप उठते हैं तो कॉफी पर भरोसा न करें. दीवेकर के अनुसार, आपको अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स और किशमिश या मुट्ठी भर नट्स और बीजों से करनी चाहिए, और फिर अपनी नियमित चाय और कॉफी लेनी चाहिए.


इटिनेस का कहना है कि आपको पहले एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए जो आपको भरता है, और फिर आपकी कॉफी या चाय. "अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको वास्तव में सुबह सबसे पहले कॉफी की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आप उसी समय कुछ खाएं, भले ही वह कुछ छोटा हो - जैसे कि टोस्ट या दही और मूसली का एक टुकड़ा,"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.