Coronavirus In India: कोरोनोवायरस से बचाव करने में हैंड सैनिटाइजर कितने प्रभावी हैं? जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा!

Coronavirus Prevention: हाथ धोने और नियमित रूप से हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना COVID-19 को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं. कोरोना वायरस से बचने के ये दोनों तरीके कितने प्रभावी हैं जानें डॉक्टर ने क्या कहा...

Coronavirus In India: कोरोनोवायरस से बचाव करने में हैंड सैनिटाइजर कितने प्रभावी हैं? जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा!

Coronavirus Prevention:जब भी आप यात्रा कर रहे हों, तो 60-70% अल्कोहल की मात्रा वाले सैनिटाइज़र का उपयोग करें

खास बातें

  • 70% से ज्यादा अल्कोहल वाले सैनिटाइज़र का उपयोग करें.
  • कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ने के लिए हैंडवाशिंग जरूरी है.
  • अगर आप फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं तो मास्क का उपयोग.

Coronavirus in India: कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को भारत में COVID-19 के कारण पहली मौत की पुष्टि की है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु के अनुसार, राज्य में कलबुर्गी (Kalaburgi) के एक 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोनोवायरस से मृत्यु (Died Of Coronavirus) हो गई. भारत में कोरोनोवायरस के मामलों (Coronovirus Cases) की संख्या होली के बाद बढ़ रही है और इस हफ्ते 70 से पार हो गई है. वायरस को रोकने के लिए हाथ धोने और स्वच्छता रखने को प्रभावी माना गया है. हाथों को साफ रखने और गंदगी और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए हैंड सैनिटाइटर  (Hand Sanitisers) का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है. वर्तमान में कोरोनोवायरस के प्रकोप (Outbreak Of Coronovirus) के दौरान मांग बढ़ने के कारण हैंड सैनिटाइजर की कमी (Lack Of Hand Sanitizer) भी बताई गई है. कोरोना वायरस से बचाव (Coronavirus Prevention) के लिए हैंड सैनिजटाइजर कितने प्रभावी हैं इस बारे में डॉक्टर ने बताया कि यह कैसे इंफेक्शन से आपका बचाव कर सकते हैं. 

कोरोनोवायरस को रोकने के लिए हैंड सैनिटाइटर कितने प्रभावी हैं? | How Effective Are Hand Sanitisers To Prevent Coronavirus?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आपको अपने हाथों को अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए और उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए. अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर से साफ करना कितना प्रभावी है. कहा जा रहा कि सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से कोरोनावायरस से बचा जा सकता है. कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के मुंह या नाक से जरिए फैल सकता है. खांसी और छींकने से इन बूंदों का संचरण आसानी से हो जाता है. अगर ये बूंदें एक सतह पर रहती है हैं, तो ऐसी वस्तुओं या सतहों को छूने से यह वायरस फैलता है. अपने हाथों की सफाई से आप अपने हाथों पर मौजूद वायरस से छुटकारा पा सकते हैं.

7r1gmoe8Coronavirus: 70% से अधिक अल्कोहल की मात्रा वाले अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग करें

मैक्स अस्पताल के डॉ. शरद जोशी के अनुसार, "साबुन और पानी से हाथ धोना सेनिटाइज़र का उपयोग करने की तुलना में अधिक प्रभावी है. जो लोग यात्रा कर रहे हैं और पानी और साबुन उनके पास नहीं है तो उन्हें ऐसे मामले में हाथ सेनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए. गंदगी या तेल से भरा हुआ, सैनिटाइज़र की प्रभावशीलता में कम है."

डॉ जोशी ने कहा, "जब भी आप यात्रा कर रहे हों, तो 60-70% अल्कोहल की मात्रा वाले सैनिटाइज़र का उपयोग करें. किसी ऐसे व्यक्ति से बातचीत के बाद या किसी भी सतह को छूने के बाद सैनिटाइटर का उपयोग करने से न चूकें."

कोलंबिया एशिया अस्पताल के डॉ.तेजस सुरेश राव बताते हैं, "सैनटाइटर्स का टेस्ट विभिन्न वायरस के लिए किया गया है. ये आपके हाथों के सभी संभावित वायरस से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. लगभग 70% अल्कोहल की मात्रा वाले अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए." कई अन्य sanitisers एक तेल बेस या कम शराब के साथ उपलब्ध हैं. इस तरह के sanitisers का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है. ऐसा कोई डेटा नहीं है जो शराब-आधारित के अलावा अन्य sanitisers के उपयोग का समर्थन कर सकता है.

6p9enro8Coronavirus: हाथ रगड़ने की तुलना में साबुन और पानी से हाथ धोना अधिक प्रभावी माना जाता है

सैनिटाइजर का उपयोग करते समय आपको इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए- 

- सुनिश्चित करें कि हाथ साफ करने से पहले आपके हाथ सूखे हों.
- सैनिटाइजर का उपयोग करने के बाद अपने हाथ न धोएं.
- सैनिटाइटर का उपयोग करने के बाद सुनिश्चित करें कि यह आपकी त्वचा में ठीक से अवशोषित हो.
- कोरोनावायरस के लक्षणों को अनदेखा न करें. किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें.

(डॉ. शरद जोशी, प्रमुख सलाहकार, पल्मोनोलॉजी, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली)

Newsbeep

(डॉ. तेजस सुरेश राव, सलाहकार आंतरिक चिकित्सा, कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल यशवंतपुर)

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com