Get Rid Belly Fat: लॉकडाउन में बढ़ रहा है पेट? करें ये 4 योगासन और घटाएं पेट पर जमी चर्बी और दूर करें तनाव

जब तक हम कोरोना (Coronavirus) को हराने के लिए घरों में हैं क्यों न एक हेल्दी लाइफस्टाइल भी अपनाएं और वजन को कम (How To Lose Weight) करने के साथ ही साथ पेट की चर्बी या बैली फैट (Reduce Belly Fat) को भी कम कर लिया जाए.

Get Rid Belly Fat: लॉकडाउन में बढ़ रहा है पेट? करें ये 4 योगासन और घटाएं पेट पर जमी चर्बी और दूर करें तनाव

कोरोनावायरस के चलते लोग अपने घरों में ही बैठे हैं. इस बीच न तो वे जिम जा पा रहे हैं और न ही सैर पर या रनिंग के लिए बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में बहुत से लोगों में तनाव (Mental Stress) बढ़ रहा है, तो कई लोगों को पेट के बढ़ने की भी श‍िकायत हो रही है. तो क्या किया जाए इन दिनों में कि आपका पेट न बढ़े या पेट पर जमी चर्बी को अंदर किया जा सके. इसके लिए आप लॉकडाउन (Weigh Loss During Lockdown) के इस समय में घर पर ही कुछ आसान योगासन कर सकते हैं जो तनाव को दूर करने में तो मददगार हैं ही साथ ही साथ ये पेट पर जमी वसा यानी पेट की चर्बी (Belly Fat) को भी दूर करेंगे. तो जब तक हम कोरोना (Coronavirus) को हराने के लिए घरों में हैं क्यों न एक हेल्दी लाइफस्टाइल भी अपनाएं और वजन को कम (How To Lose Weight) करने के साथ ही साथ पेट की चर्बी या बैली फैट(Reduce Belly Fat) को भी कम कर लिया जाए.

How To Lose Belly Fat Naturally: तो पेट पर जमी वसा को दूर करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं. योग एक ऐसा प्राकृतिक साधन है, जिसके अभ्यास से आपका पूरा शरीर और मन बेहतर होता है. पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के साथ साथ आप योग से घर पर ही बंद रहने से होने वाले तनाव पर भी पार पा सकते हैं. तो आइए बिना देर किए जानते हैं इन खास योगासनों के बारे में जो आपका वजन कम करने, बैली फैट घटाने के साथ ही साथ तनाव को भी दूर करेंगे- 

तीन योगासन जो दूर करेंगे तनाव ( 3 Yoga Poses for Stress Relief) 

sukhasana

Yoga For Weight Loss: योगासनों को अपना कर आप तनाव के साथ ही वजन भी कम कर सकते हैं. 

सुखासन

सुखासन तनाव को दूर करने में बहुत मददगार होता है. यह करने में भी आसन है. 
कैसे करें सुखासन: सबसे पहले कमर को सीधा कर आसन पर बैठ जाएं. इसके बाद हाथों को घुटनों पर रख लें. सांस अंदर खींचे और उसे रोकन की कोश‍िश करें. इस दौरान ध्यान केंद्रित करें. इसके बाद सांस छोड़ दें. एकाग्रता पाने का प्रयास करें और ध्यान में मन रमाएं. यह तनाव कम कर मन को शांत करने में मदद करेगा. 

मार्जरी आसन

मार्जरी आसन बिल्ली की तरह खिंचाव का एक उत्कृष्ट उदाहरण है. यह मन का शांत कर तनाव से राहत दिलाता है. तनाव का असर शरीर पर भी पड़ता है, जो शरीर को ऊर्जावान और सक्रिय बनाए रखने के लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है. मार्जरी आसन से शरीर में स्फूर्ति आती है. 
कैसे करें मार्जरी आसन: घुटनों को जमीन रख लें और कम को आगे की ओर छुकाते हुए हाथों को भी फर्श पर लाएं. शरीर को मेज जैसे आकार का बना लें. कंधे और हथेली एक सीध में होने चाहिए. सांसों को अंदर बाहर करें और कुछ देर इसी अवस्था में रहें. 

जानुशीर्षासन

जानुशीर्षासन तनाव से राहत दिलाने वाला योगासन है. 
कैसे करें जानुशीर्षासन: पैरों को आगे की तरफ लाएं. दोनों हाथों से पैर के अंगूठों को छूएं. अगर न छू पा रहे हों तो कोशिश करें. अब एक पैर मोड़कर दूसरे पैर के अंगूठे को छूने की कोशि‍श करें. यह आसन तनाव दूर करने में मददगार होगा.

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन (Yoga Asanas To Reduce Belly Fat)

    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    अगर आप पेट पर जमी चर्बी कम करना चाहते हैं या मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपको बालासन योग का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए. अगर आप बहुत से उपाय करके थक चुके हैं तो यह आसन यकीनन मदद करेगा. कैसे करें बालासन: वज्रासन की मुद्रा में घुटनों के बल कमर सीधी कर बैठ जाएं. सांस भरते हुए सामने की ओर झुकें. हाथों को पीछे रखें और सिर को जमीन तक लाने का प्रयास करें. जितनी देर तक हो सके इस अवस्था में रहें.अब सांस छोड़ते फिर से वज्रासन की मुद्रा में आएं.

    ध्यान रहे कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वालों को यह योगासन नहीं करना चाहिए.