How Much Salt In A Day: ज्यादा नमक के सेवन से हो सकती हैं ये बीमारियां, एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि नमक के कम सेवन से हर साल लगभग 25 लाख लोगों की जान बच सकती है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों, स्ट्रोक, आदि से होने वाली मौतों को रोका जा सकता है.

How Much Salt In A Day: ज्यादा नमक के सेवन से हो सकती हैं ये बीमारियां, एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?

नमक का बहुत अधिक सेवन हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ा हुआ है

खास बातें

  • ज्यादा नमक का सेवन हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है.
  • ज्यादा नमक खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है.
  • यह आपकी किडनी के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है.

कोई भी बिना नमक का खाना खाना पसंद नहीं करता. अगर कुछ अच्छा नहीं लगता है, तो लोग उस भोजन या नाश्ते में कच्चा नमक मिलाते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर को पता नहीं है कि कितना नमक, जिसे सोडियम भी कहा जाता है, उन्होंने एक दिन में ही खा लिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि दैनिक सोडियम सेवन में थोड़ी सी भी वृद्धि स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है. 60 फूड कैटेगिरी में सोडियम के स्तर के लिए बेंचमार्क का एक ताजा सेट जारी करते हुए, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दैनिक नमक सेवन को 5 ग्राम तक सीमित करने की सिफारिश के बावजूद, दुनिया भर में ज्यादातर लोग उस राशि का दोगुना उपभोग करते हैं, जिससे हृदय रोगों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

दैनिक नमक सेवन को कम करना क्यों महत्वपूर्ण है?

हाई सोडियम की खपत, मुख्य रूप से नमक के माध्यम से, और अपर्याप्त पोटेशियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर में योगदान देता है. वयस्कों के लिए प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन हृदय रोग, स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट अटैक और किडनी की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अनुमानित 25 लाख मौतों को सालाना रोका जा सकता है अगर वैश्विक नमक की खपत को कम किया जाए. ज्यादा नमक के सेवन से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक से सालाना 30 लाख लोगों की जान जाती है.

नए बेंचमार्क की आवश्यकता क्यों है? | Why Is There A Need For A New Benchmark?

डब्ल्यूएचओ का टारगेट 2025 तक वैश्विक सोडियम नमक का सेवन 30 प्रतिशत कम करना है. यह कहता है कि प्रोसेस्ड फूड्स की खपत दुनिया भर में दैनिक सोडियम सेवन में तेजी से बढ़ रही है और इन फूड्स में विभिन्न देशों में सोडियम की मात्रा अलग है. नए, सामंजस्यपूर्ण बेंचमार्क प्रोसेस्ड फूड्स की विभिन्न श्रेणियों में सोडियम सामग्री को कम करने के लिए देशों और उद्योग के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करेंगे.

kuc0qrgoHow Much Salt In A Day?: अधिक मात्रा में नमक का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

बेंचमार्क क्या कहते हैं?

यह पैकेज्ड ब्रेड, दिलकश स्नैक्स, मीट उत्पाद, और पनीर जैसे पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड की विभिन्न श्रेणियों में अधिकतम अनुशंसित सोडियम सामग्री को रेखांकित करता है. बेंचमार्क के अनुसार, आलू के चिप्स, भारतीय घरों में सामान्य स्नैक, अधिकतम 100 मिलीग्राम सोडियम प्रति 100 ग्राम होना चाहिए. जबकि एक पाई या पेस्ट्री के माध्यम से सोडियम का सेवन 120 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए, संसाधित मीट के लिए यह 340 मिलीग्राम है.

बेंचमार्क जारी करने की घोषणा करते हुए, डब्ल्यूएचओ ने यूके के आंकड़ों का हवाला दिया, जहां फूड निर्माताओं के लिए स्वैच्छिक लक्ष्यों में 2003 और 2011 के बीच वयस्क नमक की खपत लगभग 15 प्रतिशत कम हो गई, यह कहना कि फूड कैटेगिरी के लिए टारगेट-निर्धारण सार्थक परिणाम प्राप्त कर सकता है.

महामारी कनेक्शन क्या है?

कोरोनोवायरस महामारी के कारण दुनिया भर में स्वास्थ्य प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, महत्वपूर्ण समस्याओं पर ध्यान आकर्षित करने के लिए अध्ययन सही समय पर आया है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ये नए मानक फूड और पोषण नीति के लिए एक निर्णायक साल के दौरान जारी किए जा रहे हैं क्योंकि संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन सितंबर में निर्धारित है और दिसंबर में पोषण शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा.

(डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट से इनपुट के साथ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए