Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

Zinc Rich Foods: जस्ता आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. आपके शरीर में जिंक (Zinc) का स्तर बहुत कम होने पर आपको कई लक्षण महसूस हो सकते हैं. इसके लिए आप जिंक रिच फूड्स (Zinc Rich Foods) का सेवन कर सकते हैं. यहां जिंक की कमी के संकेत दिए गए हैं जिन्हें आपको देखने की जरूरत है.

Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

Zinc Rich Foods: बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है जिंक की कमी

खास बातें

  • जिंक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है.
  • जिंक की कमी से मुंहासे हो सकते हैं.
  • पशु आधारित प्रोटीन जस्ता का एक बड़ा स्रोत है.

How To Avoid Zinc Deficiency: जस्ता एक आवश्यक पोषक तत्व है जो आपके शरीर को कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए चाहिए. यह बेहतर इम्यूनिटी, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने जैसे कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. घावों को भरने (Heal Wounds) और डीएनए बनाने के लिए जिंग भी महत्वपूर्ण है. आपका शरीर स्वाभाविक रूप से जस्ता का उत्पादन नहीं करता है, जिंक के लिए फूड्स (Foods For Zinc) का सेवन करना जरूरी है. कुछ  फूड्स जिंक की पूरक दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करते हैं. अपर्याप्त सेवन से जिंक की कमी (Zinc Deficiency) हो सकती है. शरीर के अंदर जिंक का स्तर कम होने के कारण कई लक्षण और संकेत दिखाई दे सकते हैं. यहां कुछ ऐसे लक्षण बताए गए हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं और इनसे कैसे लड़ सकते हैं.

जिंक की कमी से शरीर में दिखते हैं ये संकेत और लक्षण | Zinc Deficiency: Signs And Symptoms

1. वजन घटने

2. गंध और स्वाद की कम समझ

3. घावों का धीमा उपचार

4. बार-बार दस्त होना

5. भूख कम लगना

6. त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा या मुंहासे

7. कमजोर मानसिक स्वास्थ्य

8. बाल झड़ना

19fd22soZinc Rich Foods: शरीर में जिंक की कमी होने से बालोंं का झड़ना शुरू हो सकता है

जिंक की कमी से कैसे लड़ें? | How To Fight Zinc Deficiency?

मेयो क्लिनिक के अनुसार, जस्ता की अनुशंसित दैनिक मात्रा महिलाओं के लिए 8 मिलीग्राम और वयस्क पुरुषों के लिए 11 मिलीग्राम है. कई खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से जस्ता से भरे होते हैं. भोजन के कुछ स्रोत हैं- रेड मीट, सीप, पके हुए बीन्स, छोले, मसूर, हींग के बीज, सन बीज, कद्दू के बीज, अंडे, डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज और नट्स जैसे काजू और बादाम.

Newsbeep

अगर आप इन लक्षणों का बार-बार अनुभव कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी अपने जिंक के स्तर की जांच करवानी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.