Turning Vegetarian? शाकाहारी बनते वक्त इन 5 गलतियों से बचना है जरूरी...

Vegetarian Diet: मांसाहार से शाकाहार को अपनाना (Turning Vegetarian) शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है. लेकिन यह आपके वजन कम (Weight Loss) करने में, रक्त शर्करा के स्तर यानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Turning Vegetarian? शाकाहारी बनते वक्त इन 5 गलतियों से बचना है जरूरी...

Becoming Vegetarian: शाकाहारी डाइट (Vegetarian Diet) तेजी से वजन कम (Weight Loss) करने में मददगार है.

खास बातें

  • प्रोटीन आपके आहार का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए.
  • स्नैकिंग आपके आहार में बड़ी मात्रा में कैलोरी जोड़ सकता है
  • विटामिन बी 12 आपके शरीर के लिए भी बेहद जरूरी है

Becoming Vegetarian: शाकाहारी डाइट (Vegetarian Diet) आजकल बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रही है. बहुत से लोग मांसाहार छोड़ कर शाकाहारी बन रहे हैं. इसके पीछे तेजी से वजन कम (Weight Loss) करने के साथ ही साथ और भी बहुत सी वजहें हैं. लेकिन मांसाहार से शाकाहार को अपनाना (Turning Vegetarian) शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है. लेकिन इस आहार का पालन करने के काफी प्रभावशाली फायदे हैं. यह आपके रक्त शर्करा के स्तर यानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. शाकाहारी भोजन का पालन करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि पोषक तत्वों का सही सेवन. अगर आप शाकाहारी बनने जा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ गलतियों के बारे में, जिनसे आपको बचना चाहिए. 

शाकाहारी आहार: इस आहार का पालन करते समय इन गलतियों से बचें (Avoid These Mistakes While Following Vegetarian Diet)

1. पर्याप्त प्रोटीन न लेना

प्रोटीन आपके आहार का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. कई शाकाहारी आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता है.  प्रोटीन वजन घटाने में भी मदद करता है और आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होने देता. आप अपने आहार में प्रोटीन के शाकाहारी स्रोतों जैसे दाल, छोले, बीन्स, टोफू, क्विनोआ और बहुत कुछ चुन सकते हैं. 

2. बहुत कम कैलोरी का सेवन करना

जब वजन घटाने की बात आती है, तो कई लोग अपनी कैलोरी की खपत को काफी कम कर देते हैं. यह वजन कम करने का स्वस्थ तरीका नहीं है. यह पोषण संबंधी कमियों को जन्म दे सकता है. आपको पोषक तत्वों का संतुलन बनाना चाहिए और अपने आहार में अधिक से अधिक ताजे फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए.

u3mami98

वजन कम करने के लिए आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें.

3. विटामिन बी 12 का गलत सेवन

विटामिन बी 12 आपके शरीर के लिए भी बेहद जरूरी है. अधिकांश पशु-आधारित उत्पाद विटामिन बी 12 में समृद्ध हैं. अध्ययनों के अनुसार, शाकाहारियों को विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित होने की अधिक संभावना है. क्योंकि विटामिन बी 12 के बहुत कम शाकाहारी स्रोत हैं, आप अपने स्तर की जांच करवा सकते हैं और तदनुसार खुराक ले सकते हैं.

4. अनहेल्दी स्नैक से बचें

स्नैकिंग आपके आहार में बड़ी मात्रा में कैलोरी जोड़ सकता है. चिप्स, कुकीज और बहुत कुछ जैसे अस्वास्थ्यकर स्नैक्स चुनना आपके आहार में अनावश्यक स्नैक्स को शामिल कर सकता है. वेजी पट्टियाँ, पॉपकॉर्न या ओट्स जैसे स्वस्थ विकल्प चुनें.

tgq2m5p

ओट्स आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होने देते.

5. पर्याप्त पानी नहीं पीना

Newsbeep

पानी आपके आहार का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. शाकाहारी भोजन में उच्च फाइबर का सेवन शामिल है. बेहतर पाचन के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए. पानी आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करेगा और वजन घटाने को भी बढ़ावा देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)