Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Board Exam 2020: शुरू हुई बोर्ड परीक्षाएं, कहीं एग्‍जाम स्ट्रेस तो नहीं! 5 फूड बढ़ाएंगे याददाश्‍त और दूर करेंगे तनाव

How to Deal With Exam Stress: जल्द ही परीक्षाएं (Board Exam) आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है.

Board Exam 2020: शुरू हुई बोर्ड परीक्षाएं, कहीं एग्‍जाम स्ट्रेस तो नहीं! 5 फूड बढ़ाएंगे याददाश्‍त और दूर करेंगे तनाव

How to Deal With Exam Stress: परीक्षाएं (Exam Time) आने वाली हैं, ऐसे चिंता और तनाव से न‍िपटने के लिए तैयार रहें.

Board Exam 2020: बोर्ड परीक्षाएं जल्‍द ही शुरू होने वाली हैं. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) तो आज से शुरू भी हो गई हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा, ''प्यारे युवा मित्रों, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है. आत्मविश्वास के साथ प्रसन्न चित्त से प्रश्नों के उत्तर बिना तनाव के दीजियेगा. मुझे विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी. सभी को आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं.'' मुख्‍यमंत्री की इन बातों ने यकीनन बच्‍चों का हौंसला बढ़ाया होगा. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई बार छात्रों को परीक्षा के दौरान तनाव न लेने की बात कह चुके हैं. 'परीक्षा के दौरान तनाव' या 'एग्‍जाम स्‍ट्रेस' आखिर है क्‍या. क्‍यों होता है एग्‍जाम स्‍ट्रेस और इससे कैसे बचा जा सकता है. एग्‍जाम स्‍ट्रेस से बचने के लिए आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर सकते हैं. जो परीक्षा के दौरान याददाश्‍त को तेज करेंगे और तनाव को भी दूर करने में मदद करेंगे. 

'ऐसे' 94 फीसद शिक्षकों में रहता उच्च तनाव

Stress: क्यों होता है हमें स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस दूर करने के उपाय

एग्जाम स्ट्रेस या परीक्षा के तनाव को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 आहार (Foods that help our brain study | Exam stress)

1. चैरी करेगी एग्जाम स्ट्रेस कम

अक्‍सर परीक्षा के दौरान तनाव के चलते नींद डिस्टर्ब होती है. और ठीक से नींद न आने और पूरी न होने के कारण दिमाग सक्र‍िय नहीं रह पाता. अच्छी नींद होने से तनाव भी दूर होता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, चैरी में मेलाटोनिन (Melatonin) होता है, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाना जाता है. अपने दैनिक आहार में चैरी को शामिल करने से आपको अपने नींद के चक्र को मैनेज करने में आसानी होगी. 

Exam Stress! कुत्ते, बिल्ली पालें और पेपर की टेंशन को भूल जाएं!

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय

2. गोजी बैरीज़ करेगी एग्जाम स्ट्रेस को कम

गोजी (Goji या वुल्फबेरी) एक फल है, जिसमें विटामिन और मिनरल अच्‍छी मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही साथ इनमें उच्च मात्रा में कोलीन होता है, जिसका इस्तेमाल हमारे यकृत द्वारा बीटालाइन बनाने के लिए किया जाता है, जो तंत्रिकाओं को आराम देने के लिए जाना जाता है.

Stress Causes: तनाव दूर करने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक, डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर!

3. परीक्षा के तनाव को कम करेगी नाशपाती

नाशपाती आपकी पूरी सेहत के लिए अच्‍छी है. इसके साथ ही साथ यह आपको एग्‍जाम स्‍ट्रेस या परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव से बचा सकती है. नाशपाती में जरूरी खनिज, और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो परीक्षा के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.  नाशपाती हाई एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है और नसों को आराम पहुंचाने में मददगार है. कुल मिलाकर तनाव को दूर करने में नाशपाती सही साबित होगी.

Health Tips: इन 6 ट्रिक से दूर होगा स्ट्रेस, रहेंगे हमेशा पॉजिटिव

Anxiety Disorders: बार-बार होती है घबराहट, तो ये आसान उपाय आएंगे काम...

4. एग्जाम स्ट्रेस को कम करने के लिए खाएं अंडे 

तनाव से लड़ने में अंडे मदद कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन, कोलिन, विटामिन बी, मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं. यह सभी पोषक तत्‍व स्वस्थ तंत्रिका को सपोर्ट करने के लिए जरूरी हैं. इतना ही नहीं यह याददाश्त को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)