How To Detoxify Body: इन 6 ड्रिंक से घर बैठे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर!

How To Detoxify Body: कई ड्रिंक और फूड्स शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं. हर बार की तरह हम आपके लिए हमेशा कुछ बेस्ट लेकर आने की कोशिश करते हैं. कई लोग पूछते हैं कि बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के तरीके (Ways To Detoxifying The Body) क्या हैं? यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन कर आप अपनी बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं.

How To Detoxify Body: इन 6 ड्रिंक से घर बैठे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर!

How To Detox Body Naturally: कई हर्बल टी बॉडी डिटॉक्स करने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाती हैं

खास बातें

  • डिटॉक्सीफिकेशन से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जाता है.
  • कई हर्बल टी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती हैं.
  • आप इन चाय को घर पर सरल सामग्री के साथ तैयार कर सकते हैं.

Best Drink For Detoxing Your Body: डिटॉक्सिफाइंग की अवधारणा को फिटनेस के प्रति सजग व्यक्तियों ने हमेशा हेल्दी रहने का एक तरीका माना है. क्योंकि शरीर को डिटॉक्स (Detox Body) करने से गंदगी बहर निकल जाती है. बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का तरीके (Ways Of Detoxifying The Body) कई हैं. कई ड्रिंक और फूड्स शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं. हर बार की तरह हम आपके लिए हमेशा कुछ बेस्ट लेकर आने की कोशिश करते हैं. कई लोग पूछते हैं कि बॉडी को डिटॉक्सिफाई कैसे करें (How To Detoxify The Body). शहरीकरण और अत्यधिक विषैले वातावरण में रहने वाले लोग स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहे हैं. आपके शरीर में कई प्राकृतिक मार्ग हैं जो पसीने, मूत्र, उत्सर्जन और यकृत के माध्यम से गंदगी को बाहर निकालते हैं.

डिटॉक्सीफाइंग (Detoxifying) एक ऐसी प्रक्रिया है जो शरीर के आवश्यक अंगों को प्राकृतिक तरीके से खुद को शुद्ध करने में मदद करती है, लेकिन जैसा कि ऊपर कहा गया है, पर्यावरण में हानिकारक तत्वों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण, डिटॉक्स की प्रक्रिया (Detox Process) के लिए आपके अंगों पर निर्भर होना ही पर्याप्त नहीं हो सकता है. यहां बॉडी डिटॉक्स करने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Detox Body) हैं जिनका सेवन कर आप अपनी बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं.

होममेड डिटॉक्सीफाइंग हेल्दी ड्रिंक्स | Homemade Detoxifying Healthy Drinks

1. अदरक और हल्दी की चाय

प्राचीन काल से औषधीय प्रयोजनों के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता रहा है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध है. दूसरी ओर, अदरक एक काफी मांग वाला फूड है. रात को सोने से पहले, इन दो जादुई सामग्रियों से बनी चाय पिएं जो आपके सिस्टम को साफ करने में मदद करेंगी. इससे पूरी बॉडी की गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है.

obfq1gqoHow To Detoxify Body: हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ भरी होती है

2. पुदीना चाय

पुदीना के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पुदीना में विटामिन सी आपके शरीर की समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली को मदद करता है जो स्वाभाविक रूप से वायरस और बैक्टीरिया को दूर रहने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह वायु मार्ग को साफ करने में भी सहायक है जो बलगम द्वारा अवरुद्ध हो सकता है. पुदीना में मौजूद मैंगनीज आपके शरीर में मुक्त कणों की गिनती करता है और उन्हें बेअसर करने में मदद करता है.

3. ग्रीन टी

यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो अपनी डिटॉक्स चाय में कोई अन्य घटक नहीं जोड़ना चाहते हैं. आपके सिस्टम के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक फ्लश, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट में भी हाई होती है जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन गुणों के निर्माण में मदद करेगी. यह विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभावों से आपके लीवर की सुरक्षा करते हुए इम्यूनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद है.

4. तुलसी की चाय

ताजा कुचली तुलसी के पत्तों का अर्क या सूखे पत्ते, दोनों का सेवन भी काफी फायदेमंद हो सकता है. तुलसी के पत्ते मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. तुलसी के पत्ते या तुलसी की चाय एक बेहतरीन प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करती है. शक्तिशाली जड़ी बूटी आपके शरीर को सभी प्रकार के विषाक्त पदार्थों को शुद्ध और साफ करती है. तुलसी की चाय का डिटॉक्स के साथ वजन घटाने से भी संबंध रहा है.

3a4hjhcoHow To Detoxify Body: तुलसी या तुलसी की चाय कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई है

5. नींबू की चाय

यह विटामिन सी से भरपूर होती है. जब हल्दी, सादा पानी और थोड़ी सी काली मिर्च के साथ मिलाई जाती है, तो यह सबसे अधिक स्फूर्तिदायक ड्रिंक बन जाती है. नींबू आपके समग्र इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होने के अलावा विषहरण गुणों के लिए जाना जाता है. यह आपके दिन की शुरुआत दैनिक आधार पर करने के लिए सबसे अच्छी चायों में से एक है.

6. प्लेन अदरक की चाय

यह आमतौर पर फ्लू या गले में खराश के लिए ली जाने वाली एक पॉपुलर चाय है. यह एक डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक भी है क्योंकि अदरक में कई गुण होते हैं जो आपके शरीर को साफ करने में मदद कर सकते हैं. अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए अदरक की चाय में इलायची भी मिला सकते हैं.

Newsbeep

(सुश्री अवनी कौल, न्यूट्रीशिनिस्ट वेलनेस कोच और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर, न्यूट्रीएक्टिवानिया के संस्थापक)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.