How To Gain Muscle Mass: आसान नहीं है मांसपेशियों को बनाना, यहां जानें मसल्स मास बढ़ाने के 5 असरदार टिप्स

How To Gain Muscle Naturally: मांसपेशियों का निर्माण करना उतना सरल नहीं है जितना लगता है. कई कारक हैं जो मांसपेशियों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया के साथ-साथ परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं. शुरुआती लोगों के लिए मांसपेशियों के निर्माण (Build Muscle) के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

How To Gain Muscle Mass: आसान नहीं है मांसपेशियों को बनाना, यहां जानें मसल्स मास बढ़ाने के 5 असरदार टिप्स

How To Gain Muscle Mass: मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से बनाने के लिए आपको कार्डियो शुरू करना चाहिए

खास बातें

  • मांसपेशियों के निर्माण के लिए आहार और व्यायाम दोनों जरूरी हैं.
  • प्रोटीन मांसपेशी बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो शुरू में भारी वजन न उठाएं.

How To Gain Muscle Mass: मांसपेशियों का निर्माण सामान्य वजन बढ़ने से अलग होता है. स्वस्थ तरीके से मांसपेशियों के निर्माण (Build Muscle) के लिए कई कारकों का ध्यान रखना आवश्यक है. जो लोग समय के साथ मांसपेशियों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें शरीर के बारे में कुछ चीजों को समझने की जरूरत है कि यह आपकी मांसपेशियों (Muscle) की प्रणाली को कैसे प्रभावित करता है. मांसपेशियों को सही व्यायाम और वेट ट्रेनिंग (Weight Training) के साथ संयुक्त कैलोरी की खपत की जरूरत होती है. आहार में प्रोटीन को जोड़ना भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. प्रोटीन के साथ, स्वस्थ वसा लेने की सिफारिश की जाती है. कई अन्य कारक हैं जो आपको मांसपेशी ट्रेनिंग शुरू करने से पहले पता होना चाहिए. मांसपेशियों के निर्माण की मूल बातें समझने के लिए, हमने डॉ. श्रेयश गुजराती से बात की, जो गोल्ड के जिम फिटनेस इंस्टीट्यूट में वरिष्ठ व्यायाम विज्ञान प्रोफेसर हैं. उनकी राय जानने के लिए पढ़ते रहें...

मांसपेशियों के निर्माण के लिए यहां हैं कारगर टिप्स | Here Are Effective Tips For Building Muscle

डॉ. गुजराती बताते हैं, "पहले चीजों को समझना चाहिए, मांसपेशियों को आपके शरीर के कुछ हिस्सों में से एक होना चाहिए. न कि आपके पूरे शरीर को. मांसपेशियों को एक अलग इकाई के रूप में अच्छी तरह से नहीं है; वे एक प्रणाली का एक हिस्सा हैं. उन्हें कार्य करने के लिए पोषण, ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक चीजें जैसे खनिज, प्रोटीन, कार्ब्स और विटामिन अन्य अंगों की तरह निरंतर आपूर्ति करते हैं."

रक्त द्वारा सभी आवश्यक पोषक तत्वों को मांसपेशियों तक पहुंचाया जाता है जो धमनियों से बहता है और मांसपेशियों से उनके अपशिष्ट उत्पादों को नसों के माध्यम से बाहर निकाला जाता है. धमनियां और नसें दोनों आपके दिल से जुड़ी होती हैं. इसका मतलब है कि, अगर आप एक पूर्ण शुरुआत हैं, तो याद रखें कि आपको अपने दिल के साथ-साथ अपने शरीर पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है.

t2jhrkrgHow To Gain Muscle Mass: सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ एक स्वस्थ आहार मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है

डॉक्टरएनडीटीवी के साथ साझा किए गए कुछ टिप्स डॉ. गुजराती ने दिए हैं-

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर और दिल तैयार है, पहले 4 से 6 या 8 सप्ताह के शुरुआती लोगों को कार्डियो प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए जैसे चलना, पहले 1-2 सप्ताह के लिए ट्रेडमिल पर तेज चलना, इसके बाद जॉगिंग और कम- 2 वें - 3 वें सप्ताह तक चलने वाली तीव्रता और फिर 4 वें सप्ताह में 6 या 8 तारीख तक अधिक समय तक चलने वाली तुलनात्मक रूप से उच्च तीव्रता. इस समय के दौरान, आप उच्च पुनरावृत्तियों (प्रति सेट 20) के साथ बहुत हल्के वजन उठा सकते हैं, और आपका ध्यान सही व्यायाम रूप सीखने पर अधिक होना चाहिए.

4 से 8 सप्ताह के कार्डियो ट्रेनिंग और उच्च पुनरावृत्ति प्रशिक्षण को शामिल करना आपके दिल को तैयार करेगा और आने वाले हफ्तों में 6 वें या 8 वें सप्ताह तक भारी भार उठाने के लिए मांसपेशियों को रक्त और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए तैयार रखेगा.

1gqhnreoकार्डियो से शुरुआत करने से आपको वेट ट्रेनिंग के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद मिलती है

जब आप वास्तव में भारी वजन उठाना शुरू करते हैं और आपकी मांसपेशियों की बढ़ती मांग होती है, तो आपका दिल सभी आवश्यकताओं के साथ कुशलता से मांसपेशियों की आपूर्ति करता है और आपकी मांसपेशियों को आसानी से थकान नहीं होगी, जिससे आने वाले हफ्तों में एक अधिक कुशल कसरत और बेहतर मांसपेशियों का लाभ होगा.

1. पहले 4-8 सप्ताह के लिए, आपको कार्डियो वर्कआउट पर ध्यान देने की आवश्यकता है. धैर्य भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

2. नियमित रहें! धैर्य और नियमितता आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है.

3. विशेषज्ञ या व्यक्तिगत ट्रेनर से सही व्यायाम सीखें. एक शुरुआत के रूप में, यदि आप गलत व्यायाम और तकनीकों को सीखते हैं और उनका पालन करते हैं, तो भविष्य में आप चोटों को आमंत्रित कर सकते हैं.

4. खराब आहार या कराब कसरत न करें. आप इन आहारों के लिए मानसिक रूप से तैयार हो सकते हैं लेकिन आपका शरीर नहीं है. आपके शरीर को मांसपेशियों का निर्माण शुरू करने के लिए कार्डियो ट्रेनिंग के साथ-साथ आपको सही व्यायाम सीखने की आवश्यकता है.

5. एक लक्ष्य निर्धारित करें! केवल नियमित रूप से जिम आना ही पर्याप्त नहीं है, समय सीमा हो. लक्ष्य के बिना प्रशिक्षण बाद में भ्रमित हो सकता है.

Newsbeep

उक्त पैटर्न का पालन करने से निश्चित रूप से आपको मांसपेशियों के निर्माण की अपनी यात्रा शुरू करने में मदद मिलेगी. याद रखें कि आप अपने शरीर को त्वरित परिणाम देने में तेजी से ट्रैक नहीं कर सकते हैं, आपके शरीर को समय के साथ वांछित परिणाम दिखाना शुरू करने के लिए भोजन और पोषक तत्वों के माध्यम से लगातार प्रशिक्षण, कंडीशनिंग, स्वास्थ्य सहायता की सही मात्रा की आवश्यकता होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.