त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे हो सकते हैं खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान

कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया लॉकडाउन का सामना कर रही है. लोग इस दौरान अपनी फ‍िटनेस पर फोकस कर रहे हैं, डॉक्टर के पास न जाने के कारण घरेलू उपचार, आयुर्वेद‍िक नुस्खे और DIY स्किनकेयर रेसिपी खूब ट्रेंड में हैं. हर कोई इस वक्त को खुद को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहता है.

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे हो सकते हैं खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान

How To Get Glowing Skin Naturally: घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किए जाने वाली चीजें कई बार आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

How To Get Glowing Skin Naturally: कोरोनावायरस के चलते पूरी दुनिया लॉकडाउन का सामना कर रही है. लोग इस दौरान अपनी फ‍िटनेस पर फोकस कर रहे हैं, डॉक्टर के पास न जाने के कारण घरेलू उपचार, आयुर्वेद‍िक नुस्खे और DIY स्किनकेयर रेसिपी खूब ट्रेंड में हैं. हर कोई इस वक्त को खुद को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहता है. ऐसे में स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाने के लिए बहुत से घरेलू नुस्खे और त्वचा की देखभाल के उपाय लोग अपना रहे हैं. घर पर ही स्किन केयर के ट‍िप्स और उपाय आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन टाइप के अनुसार कैसे करें त्‍वचा की देखभाल करनी चाहिए. और घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किए जाने वाली चीजें कई बार आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. खासकर फेस स्क्रब के मामले में. आपको यह देखने की जरूरत है कि आपकी त्वचा कैसी है यानी स्किन टाइप क्या है. लेकिन कुछ चीजें आपको फि‍र भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. जानें इनके बारे में- 

स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएं पर ध्यान से (Mistakes You Should Avoid For A Glowing with DIY Skincare Ingredients)

1. त्वचा की देखभाल में शहद का इस्तेमाल उपयोग

शहद का इस्तेमाल करने की सलाह आमतौर पर बहुत ज्यादा मिलती है. लेकिन यह संभावना है कि आपके स्किन केयर रूटीन में शहद फ‍िट न बैठे. शहद चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए सेफ है, लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे हो सकते हैं, जिनको इससे एलर्जी हो. ऐसे में पहले टेस्ट करें और उसके बाद ही इसे इस्तेमाल करें. 

2. त्वचा की देखभाल के लिए होममेड स्क्रब में नमक!

अगर आप स्किन केयर के लिए DIY होममेड स्क्रब तैयार करने जा रहे हैं और उसमें नमक शामिल करने वाले हैं, तो पहले यह जान लें कि नमक से आपको उतना लाभ नहीं होगा, जिनता आप सोच रहे हैं. असल में नमक के दाने बहुत छोटे होते हैं और वे रोम छिद्रों को साफ नहीं कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा को बस नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

3. स्किन केयर होम रेमिडी में नींबू का इस्तेमाल करें ध्यान से

नींबू को नेचुरल ब्लीच कहा जाता है. यह त्वचा में नया ग्लो दे सकता है. लेकिन जरूरी नहीं कि यह सभी को सूट कर जाए. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा में जलन, सूखापन, लालिमा और पपड़ी जैसे नुकसान दे सकता है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com