Ashwagandha For Liver: लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!

Herbs For Healthy Liver: लीवर खराब होने से कई गतिविधियां रुक सकती हैं. अगर आप लीवर को हेल्दी रखने के उपाय (Remedies To Keep Liver Healthy) नहीं करते हैं तो या लीवर को हेल्दी (Healthy Liver) नहीं रखते हैं तो इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ सकता है. हमें यह भी ध्यान रखना है कि हेल्दी लीवर के लिए क्या खाना चाहिए? (What To Eat For Healthy Liver). आयुर्वेद में लीवर को हेल्दी रखने के तरीकों के साथ कुछ हर्ब्स भी दी गई हैं.

Ashwagandha For Liver: लीवर से टॉक्सिन्स बाहर निकालकर सूजन को दूर करती है अश्वगंधा, हेल्दी लीवर पाने के लिए कमाल है यह औषधि!

How To Get Healthy Liver: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अश्वगंधा है फायदेमंद

खास बातें

  • लीवर हो हमेशा हेल्दी रखने के लिए अश्वगंधा का करें सेवन.
  • अश्वगंधा लीवर को डिटॉक्सीफाई कर सकती है.
  • हेल्दी और मजबूत लीवर के लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी है.

How To Get Healthy Liver: लीवर अगर हेल्दी नहीं है तो शरीर की कई गतिविधियां रुक सकती हैं. अगर आप लीवर को हेल्दी रखने के उपाय (Remedies To Keep Liver Healthy) नहीं करते हैं तो या लीवर को डिटॉक्स (Detox Liver) नहीं करते हैं तो इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ सकता है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लीवर (Liver) के द्वारा ही संचालित होते हैं. लीवर हमारे शरीर में बहुत सी क्रियाओं को करने में मदद करता है. लीवर शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, ऐसे में अगर आप लेवल ही मजबूत नहीं रहेगा तो सारे टॉक्सिन्स आपके शरीर में ही रह जाएंगे. लीवर को मजबूत करने के लिए फूड्स (Food For Strong Liver) या स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए डाइट (Strong Liver Diet) काफी मायने रखती है. लीवर हार्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर लिवर काम करना बंद कर दे तो एक व्यक्ति न सिर्फ कई बीमारियों से घिर सकता है बल्कि यह जानलेवा भी हो सकता है.

हमें यह भी ध्यान रखना है कि हेल्दी लीवर के लिए क्या खाना चाहिए? (What To Eat For Healthy Liver) आयुर्वेद में लीवर को हेल्दी रखने के तरीकों के साथ कुछ हर्ब्स भी दी गई हैं. लीवर के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha For Liver) काफी लाभकारी मानी जाती है. अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. यह लीवर को हेल्दी रखने के घरेल उपायों (Home Remedies For Healthy Liver) में भी इस्तेमाल की जा सकती है. यहां जानें लीवर के लिए अश्वगंधा के फायदे...

अश्वगंधा लीवर को रखती है हेल्दी और मजबूत | Ashwagandha Keeps The Liver Healthy And Strong

1. लीवर को डिटॉक्स करने में फायदेमंद

लीवर को डिटॉक्स करना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर आप लीवर को डिटॉक्स करने के उपाय नहीं करते हैं तो इसकी शरीर की गंदगी को फिल्टर करने की कार्यक्षमता कम हो सकती है. जंक फूड्स खाने से शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स लीवर में जमा हो जाते हैं और लिवर की कार्यप्रणाली पर असर डाल सकते हैं. अश्वगंधा का सेवन लीवर को हानिकारक टॉक्सिन्स बचा सकता है और लिवर को डिटॉक्स करने में भी मददगार हो सकता है.

mmcialnHow To Get Healthy Liver: लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी फायदेमंद है अश्वगंधा

2. लीवर को टॉक्सिन्स से बचाती है अश्वगंधा

अक्सर खराब खान-पान के कारण लीवर कमजोर हो जाता है जिस कारण वह ठीक तरीके से कार्य नहीं कर पाता है और हम बीमार हो जाते हैं. अगर आप अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो लीवर डैमेज के आसार कम हो जाते हैं. टॉक्सिन्स लीवर को कई तरह के रोगों से घेर सकते हैं. जिनमें फैटी लिवर, लिवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस, प्रमुख हैं. अश्वगंधा का सेवन कर लीवर को टॉक्सिन्स से बचाया जा सकता है.

3. सूजन को दूर करने में मददगार

लीवर की सूजन को कम करने के लिए अश्वगंधा का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है.अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसका सेवन लिवर की सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना लाभकारी माना जाता है. इसका सेवन दूध के साथ रात को सोने से पहले किया जा सकता है.

4. फैटी लीवर की समस्या को करेगी दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह आयुर्वेदिक औषधि फैटी लीवर की समस्या को दूर करने के लिए काफी कारगर हो सकती है. एल्कोहल का सेवन करने से लीवर पर हानिकारक असर हो सकता है. इससे फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. फैटी लीवर की समस्या को दूर करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. आप अश्वगंधा को पानी या दूध के साथ सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.