Antioxidant Boosters: कमाल की एंटीऑक्सिडेंट बूस्टर हैं ये तीन चीजें, डाइट में शामिल कर हमेशा रहें रोगमुक्त

Antioxidant Rich Diet: कच्ची और ताजा हल्दी निश्चित रूप से आपकी डेली डाइट (Daily Diet) का हिस्सा होनी चाहिए. हल्दी में करक्यूमिन सक्रिय यौगिक होता है जो एंटी ऑक्सीडेंट्स (Antioxidant), एंटीबायोटिक और यहां तक कि एंटी-एजिंग लाभ देता करता है. यहां अन्य सुपरफूड्स (Superfoods) हैं जो आपकी डाइट में रोजाना होने चाहिए.

Antioxidant Boosters: कमाल की एंटीऑक्सिडेंट बूस्टर हैं ये तीन चीजें, डाइट में शामिल कर हमेशा रहें रोगमुक्त

Antioxidant Booster: इम्युनिटी बढ़ाने और रोग-मुक्त होने के लिए रोजाना ताजे फल और सब्जियां खाएं

खास बातें

  • हर दिन दो फल खाना आपके लिए अच्छा हो सकता है.
  • इसके अलावा रोज एक गिलास सब्जियों का जूस पिएं.
  • ताजा हल्दी भी आपके दैनिक आहार का हिस्सा होनी चाहिए.

Antioxidant Boosters Tips: आप दैनिक आधार पर जो भी खाते हैं, वह आपके स्वास्थ्य, वजन और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकता है. जब हेल्दी डाइट लेने, बहुत सारे फल और सब्जियां खाने, और जितना संभव हो सके घर का बना भोजन करना बहुत जरूरी है. इसके साथ-साथ आपको कुछ अतिरिक्त आहार उपाय करने की भी जरूरत होती है, जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) और पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ावा दे सकते हैं. सुपरफूड (Superfoods) ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करके आपके आहार में इस अतिरिक्त मूल्य को जोड़ते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर उन सुपरफूड्स के बारे में बात की जिन्हें वह रोजाना खाती हैं. अपने इंस्टाग्राम रील्स में, मखीजा ने कहा कि एप्पल साइडर विनेगर, तिल और अंडे का सफेद भाग कुछ सुपरफूड हैं जो वह रोज खाती हैं. पाचन को बढ़ावा देने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक और पोषण की मात्रा बढ़ाने के लिए, ये तीन सुपरफूड इन सभी चिंताओं से निपटने में मदद करते हैं.

यहां कुछ सुपरफूड्स जिन्हें आपको रोजाना खाना चाहिए | Here Are Some Superfoods You Should Eat Daily

1. रोजाना दो फल और एक गिलास सब्जी का रस

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, हर दिन फल और सब्जियां खाना हेल्दी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. मखीजा ने कहा कि हर दिन दो फल और एक गिलास सब्जियों का रस का सेवन करने से शरीर को रोजाना एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं. वे आपको पर्याप्त फाइबर भी प्रदान करते हैं, एक पोषक तत्व जो वजन घटाने में मदद कर सकता है और कब्ज को भी रोक सकता है. फलों और सब्जियों में विटामिन और खनिज आपको चमकदार त्वचा के साथ-साथ घने, स्वस्थ और चमकदार बाल बनाने में मदद कर सकते हैं.

qna901fgAntioxidant Boosters Tips: अपने दैनिक आहार में बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल करें

2. ताजा हल्दी

कच्ची और ताजा हल्दी निश्चित रूप से आपके दैनिक आहार का हिस्सा होनी चाहिए. हल्दी में करक्यूमिन सक्रिय यौगिक है जो एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और यहां तक कि एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है. हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कारगर मानी गई है. रात को बिस्तर में जाने से पहले एक हल्दी दूध का कप आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है और आपकी इम्यूनिटी समारोह को भी बेहतर बना सकता है.

3. पानी

मानो या न मानो, हर दिन पर्याप्त पानी पीना एक सुपरफूड की तरह ही आपके लिए काम करता है. यह आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, निर्जलीकरण, कब्ज और पाचन से संबंधित कई अन्य समस्याओं को रोकता है. मखीजा का कहना है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा की गुणवत्ता, बालों की गुणवत्ता, शरीर की सहनशक्ति सहित हर चीज को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और दर्द को भी कम करता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हर दिन पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

अब आप जानते हैं कि एक पोषण विशेषज्ञ खुद को हेल्दी और फिट रखने के साथ एक स्वस्थ दिखने वाली त्वचा, स्वस्थ बाल, और हर समय रोगमुक्त रहने के लिए
क्या खाते हैं. 

VIDEO: Covid-19 Vaccination: टीकाकरण आज से, किसे नहीं लगवाना चाहिए कोरोना का टीका, जान लें जरूरी बातें | एनडीटीवी सेहत वेहत चैनल को लाइक और सबस्‍क्राइब करें.



(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.