Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

मोटापा कम करने और लंबाई बढ़ाने के तरीके! 4 एक्सरसाइज जो करेंगी दोनों काम

दो सवाल लोग अक्सर पूछते हैं- पहला मोटापा कैसे कम करें है और दूसरा हाइट या लंबाई कैसे बढ़ाएं? ऐसे सवाल अक्सर आपकी खोज को मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कम करने की दवा, मोटापा कम करने का तरीका, मोटापा घटाने का उपाय जैसे सवालों के जवाब तलाशने पर खत्म होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोटापा कम करने और लंबाई बढ़ाने के तरीके! 4 एक्सरसाइज जो करेंगी दोनों काम

4 एक्सरसाइज और टिप्स जिनसे बढ़ेगी लंबाई और कम होगा मोटापा.

खास बातें

  1. ऐसी एक्सरसाज, जो वजन तो कम करेगी ही साथ ही लंबाई भी बढ़ाएगी.
  2. योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है.
  3. एक्सरसाइज, योगा से आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है.

दो सवाल लोग अक्सर पूछते हैं- पहला मोटापा (Obesity) कैसे कम करें और दूसरा हाइट या लंबाई कैसे बढ़ाएं (How to Increase Height)? वो कहते हैं न फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन. शायद यह वजह है कि हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है. मोटापा कैसे घटाएं जैसे सवाल अक्सर आपकी खोज को मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कम करने की दवा मोटापा कम करने का तरीका, मोटापा कम करने के लिए मोटापा घटाने (Weight Loss) का उपाय तलाशने पर खत्म होती है. इसके लिए अक्सर लोग एक्सरसाइज करने लगते हैं, तो कुछ लोग डाइट. ज्यादातर लोगों को मानना है कि मोटापा कम करने के लिए सही डाइट ही काफी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्दी तरीके से मोटापा कम करने के लिए जरूरी है कि आप दोनों चीजों में संतुलन बनाएं. वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो बढ़े वजन के साथ ही साथ अपनी लंबाई को लेकर भी चिंतित होते हैं. कम लंबाई होने पर वजन अगर बहुत ज्यादा न हो तो भी आप मोटे दिख सकते हैं. ऐसे में अक्सर लोग लंबाई बढ़ाने के तरीके या लंबाई बढ़ाने के घरेलू तरीके तलाशने लगते हैं. लंबाई कैसे बढ़ाएं? अगर आप भी इसके लिए गूगल पर सर्च करते हैं तो हम आपको बताते हैं लंबाई बढ़ाने का घरेलू उपाय (Home Remedies). अक्सर लोग एक हफ्ते में लंबाई बढ़ाने के उाय, लंबाई बढ़ाने की दवा, लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका तलाशते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह एक या दो दिन या हफ्ते का काम नहीं. इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा. आप चाहें तो लम्बाई बढ़ाने के योग को अपना सकते हैं. क्या हो अगर हम आपको बताएं ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जो आपके दोनों काम पूरे करेगी. जी हां, ऐसी एक्सरसाज, जो वजन तो कम करेगी ही साथ ही लंबाई भी बढ़ाएगी.योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है. एक्सरसाइज, योगा को प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है.

किसी महामारी से कम नहीं है मौसम का ये हमला...


प्रेग्नेंसी में डायबिटीज बढ़ा सकती बच्चे में आटिज्म का खतरा...

यह भी सच है कि हो सकता है इन एक्सरसाइज से आपकी लंबाई न बढ़ें. क्योंकि लंबाई उम्र और जेनेटिक पर निर्भर करती है. लेकिन कई योग गुरु इस बात का दावा करते हैं कि इन व्यायामों से लंबाई बढ़ सकती है. तो क्यों न इन पर हाथ आजमाया जाए, लंबाई को नापें, पर हां वजन और मोटापा कम होना तो तय है ही न...

वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

4 एक्सरसाइज जिनसे बढ़ेगी लंबाई और कम होगा वजन

1. लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

acqgdi2o

Stretching Exercises For Height:इससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होकर मज़बूत होती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है. Photo Credit: iStock

हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है रोज़ाना दिन में 15 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़. इससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होकर मज़बूत होती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है और हाइट लंबी दिखती है. इसके लिए सूर्य नमस्कार भी बहुत बेहतर योगा है, इससे भी बॉडी की स्ट्रेचिंग अच्छी होती है.

Yoga Benefits For Asthma: वह 5 योगासन जो अस्थ‍मा को देंगे मात...

2. लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें साइड बेंड

जी हां, साइड बेंड आपके दोनों लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. आज की जीवनशैली में बहुत ही कम झुकना होता है, ऐसे में हड्डियां कमजोर ही रह जाती है और लचीलापन भी कम हो जाता है. साइड बेंड एक्सरसाइज करने से आप लचीलापन पा सकते हैं और यह कमर पर जमी चर्बी को कम करने और हड्डियों में लचीलापन लाकर लंबाई बढ़ाने में मदद करेगी.

i2mu1ngk

Exercises To Increase Height and Loss Weight:ऐसी एक्सरसाज, जो वजन तो कम करेगी ही साथ ही लंबाई भी बढ़ाएगी

3. लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें वर्टिकल स्ट्रेच

अगर आपके पास समय की कमी है और आप योग क्लासेज या जिम ज्वॉइन नहीं कर सकते तो आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है वर्टिकल स्ट्रेच. इससे आप पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ लंबाई बढ़ाने में भी मदद ले सकते हैं.

वजन घटाना है तो प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट के इन 10 कॉम्बिनेशन्स को जरूर आजमाएं

4. लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए करें तड़ासन

योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है. एक्सरसाइज, योगा को प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. लम्बाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है. कैसे करें तड़ासन, सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं. इससे आपके शरीर में खिचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

लगी शर्त! टेंशन को दूर करने का नहीं मिलेगा इससे आसान तरीका...

लंबाई बढ़ाने और मोटापा कम करने के लिए अच्छी नींद लें :

टिप्पणियां

एक अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना बहुत आवश्क माना जाता है क्योंकि जब आप सोते हैं, तो आपकी रीढ़ की हड्डी फैली हुई होती है और साथ ही लम्बी हो जाती है जिससे आपके शरीर को बहुत राहत मिलता है. बता दें सोते वक्त भी पिट्यूटरी ग्लैंड सबसे अधिक सक्रिय होता है, इसलिए इसे काम करने के लिए पर्याप्त समय दें. वहीं बिना तकिये के सोने की भी कोशिश करें और साथ हीं सीधा सोने की कोशिश करें. इससे आपकी रीढ को मजबूती मिलती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... धर्म साबित करने के लिए 'रुद्राक्ष' दिखाया, जान बचाने के लिए गिड़गिड़ाया - अब ऐसी हो गई है दिल्ली

Advertisement