ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें...

लोग सेक्‍स स्टेमिना बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके देखने लगते हैं. लोग यौन शक्ति बढ़ाने के आसान उपाय (Libido Booster) तलाशने लगते हैं. कई बार तो लोग स्टेमिना बढ़ाने की दवा (Sex Medicine)  तक ले लेते हैं, जबकि असल में उसकी जरूरत ही नहीं होती.

ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें...

Herbs To Help With Libido: ल‍िब‍िडो बढ़ाने के ल‍िए आहार.

खास बातें

  • भुलावों और बेहकावों से दूर रहें.
  • गतलफहम‍ियों और गलत रास्‍तों पर न भटकें.
  • पहले डॉक्‍टर से सलाह लें क‍ि क्‍या वाकई आपको इसकी जरूरत है या नहीं.

Foods To Increase Sexual Stamina: हम सभी एक ऐसा समाज में रहते हैं जहां शारीरिक होने पर, शारीर‍िक संबंध बनाने, संभोग करने या फ‍िर सेक्‍स को लेकर बात ही नहीं की जाती. जीवन से जुड़े इस इतने बड़े सत्‍य को न जाने क्‍यों पर्दों के पीछे छिपा कर रखा जाता है. यहीं वजह है क‍ि अक्‍सर लोग यौन जीवन (Sex Life) का सुख पूरी तरह ले ही नहीं पाते. क्‍योंक‍ि जब इस विषय पर खुलकर बात ही नहीं कि जाती तो यौन समस्‍याओं (Sex Problems) पर भी लोगों को अधिक या यूं कहें क‍ि सही जानकारी नहीं होती. कई बार लोगों को लगता है क‍ि वह अपने सेक्‍स पार्टनर (Sex Partner) को संतुष्‍ट नहीं कर पा रहे हैं, क्‍योंक‍ि उनका स्टेमिना कम (Low Stamina) है. ऐसे में लोग सेक्‍स स्टेमिना बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके देखने लगते हैं. लोग यौन शक्ति बढ़ाने के आसान उपाय (Libido Booster) तलाशने लगते हैं. कई बार तो लोग स्टेमिना बढ़ाने की दवा (Sex Medicine)  तक ले लेते हैं, जबकि असल में उसकी जरूरत ही नहीं होती. पुरुष इसे अपने पौरुष से जोड़ कर देखते हैं और पौरुष शक्ति बढ़ाने की दवा तक लेने लगते हैं. लेकिन हकीकत में उनको इसकी जरूरत भी नहीं होती. कम जानकारी और सही जानकारी न होने के चलते ही अक्‍सर लोग पौरुष शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय(Home Remedies For Sex Power), पौरुष शक्ति में कमी, पुरुषत्व बढ़ाने के उपाय, कामशक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा या मर्दानगी बढ़ाने के उपाय तलाशने लगते हैं. लेक‍िन यह नुकसानदायक हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आप इन भी भुलावों और बेहकावों से दूर रहें. समझदारी से काम लें और यौन शक्ति बढ़ाने (Increase Sex Power) के लिए गतलफहम‍ियों और गलत रास्‍तों पर न भटकें. अगर फिर भी आपको लग रहा है क‍ि आपकी या आपके साथी की यौन शक्‍ति कम (Low Sex Power) है या सेक्‍स पावर बढ़ाने की जरूरत है, तो सबसे पहले कुछ भी खुद तय करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लें क‍ि क्‍या वाकई आपको इसकी जरूरत है या नहीं.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

बहरहाल, ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ भी हैं जो यौन शक्‍त‍ि को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं. तो फिर फिजूल में टाइम बढ़ाने की मेडिसिन, यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय या जोश बढाने का तरीका तलाशना बंद करें और अपनी डाइट को बेहतर बनाएं.

यौन शक्‍त‍ि बढ़ाने के लिए 8 आहार (Sex Drive Foods: Top 8 Foods To Improve Sex Drive) 

1. अंडे : अंडे यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अंडे में विटामिन बी-5 और बी-6 जैसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो सेक्स लाइफ बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. अंडा स्टेमिना बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है, क्‍योंक‍ि अंडे में मौजूद पोषक तत्व कमजोरी दूर कर ताकत देते हैं और साथ ही कई तरह की बीमारियों से लड़ते भी हैं. 


2. छुहारा : छुहारे में कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जिससे दांतों का गलना और गैस की समस्या में फायदेमंद होता है. छुहारे, काजू और बादाम को दूध में उबाल कर रात में खाने से यौन इच्छा और यौन शक्ति बढ़ती है.

8 साल की उम्र में किया था सेक्स, क्या हो सकता है एड्स?

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

sexual health

How to Increase Sexual Stamina: आहार में बदलाव कर आप स्‍टेम‍िना बढ़ा सकते हैं. 


3. केले : जी हां, यौन जीवन को सुखद बनाने में इस फल में मौजदू पोषक तत्‍व मददगार हो सकते हैं. केला फाइबर का अच्छा सोर्स है. और सबसे अच्‍छा यह क‍ि केले में मौजूद फाइबर घुलनशील होता है. केला यौन शक्ति को बढ़ाने में मददगार हो सकता है. केले में मौजूद विटामिन और मिनरल सेक्स पावर को बेहतर कर सकते हैं.

4. सोंठ: सोंठ का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इसका इस्तेमाल मसालों के अलावा कई दवाओं में भी किया जाता है. सोंठ बुखार में रामबाण का काम करती है. यौन शक्ति बढ़ाने का काम भी सोंठ करती है. सबसे पहले सोंठ के पाउडर को काले तिल, पिप्पली के साथ मिलाकर चूर्ण बना लें. इसको रोज सोने से पहले आधा चम्मच गर्म दूध के साथ लें.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

5. कॉफी : कॉफी भी स्‍टेम‍िना बढ़ाने में मददगार होती है. अगर सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह यौन शक्‍त‍ि को बढ़ाने में मददगार साब‍ित हो सकती है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि दिन में 2 से 3 कप काफी पीने से पुरुषों में ल‍िब‍िडो यानी कामेच्‍छा (libido) बढ़ने में मददगार है.


6. केसर : यौन शक्ति बढ़ाने के आसान तरीके न तलाशें अपने आहार को बेहतर बनाएं और खुद में फर्क देखें. आम तौर पर यौन इच्छा में बढ़ोतरी करने के घरेलू नुस्खे में केसर को जमकर इस्‍तेमाल करते देखा जाता है. केसर में एस्ट्रोजेन, सेरोटोनिंन और दूसरे अच्छा हारमोन्स को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं, जो तनाव को कम करने में मददगार होते हैं. ऐसे में आप साथी के साथ सुकून के पल ब‍िता सकते हैं.

7.  डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट खाने में तो स्‍वाद होती ही है साथ ही यह सेहत से जुड़े कई फायदे भी पहुंचाती है. यौन जीवन में डार्क सेक्स पावर या यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है डार्क चॉकलेट. डार्क चॉकलेट में L-arginine, एमिनो एसिड होता है जो सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है. 


8. अश्वगंधा : अश्वगंधा सदियों पुरानी औषधि है, जो कई बीमारियों को ठीक करने का काम करती है. अश्वगंधा का इस्तेमाल सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है. इसके लिए अश्वगंधा के चूर्ण को आधा चम्मच दूध के साथ सुबह-शाम लें. यह यौन इच्छा या सेक्स पावर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

Sexual Health से जुड़ी और खबरें यहां पढ़ें   

सेक्स के दौरान ज्यादातर को पसंद नहीं होती ये बातें, रखें ध्यान 

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

दिल की बीमारियों का खतरा दोगुना कर सकता है HIV Infection

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com