Festive Season: फेस्टिव सीजन में कैसे रखें खुद को हेल्दी और फिट? नहीं बढ़ेगा वजन बस करें ये आसान योगासन

Festive Season: त्योहारी सीजन के दौरान आप अधिक कैलोरी का उपभोग करने की संभावना रखते हैं. नियमित व्यायाम और स्वस्थ खान-पान आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ योग हैं जिन्हें आपको त्योहारों के दौरान फिट रहने के लिए करना चाहिए.

Festive Season: फेस्टिव सीजन में कैसे रखें खुद को हेल्दी और फिट? नहीं बढ़ेगा वजन बस करें ये आसान योगासन

Festive Season: पादहस्तासन आपको अपच और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • योग आपको फिट रहने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है.
  • त्योहारी सीजन के दौरान तनाव को कम करने के लिए ध्यान की कोशिश करें.
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं.

Stay Fit During the Festive Season: त्योहार का मौसम सिर पर है, और हम सभी जानते हैं कि इसका क्या मतलब है. समारोह आपके परिवार और प्रियजनों के साथ बहुत आनंद. बेशक, त्यौहार आपके स्वाद की कलियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए स्वादिष्ट और अस्वाभाविक व्यंजनों के प्रसार के बिना अधूरे होंगे, लेकिन, अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जो उत्सव के बहाने वजन बढ़ने की चिंता करते हैं, तो यहां आपको यह जानना होगा.

त्यौहार वे विशेष अवसर होते हैं जहां हम जीवन की सभी अच्छी चीजों का पूरे दिल से स्वाद लेते हैं. अगर आप अपने पसंदीदा मिठाई और अन्य उत्सव व्यवहार से खुद को वंचित करना शुरू करते हैं तो ऐसा नहीं होगा. इसके बजाय, अपनी नियमित दिनचर्या में आसन, प्राणायाम और ध्यान के योग अभ्यासों को शामिल करके इसे स्मार्ट बनाएं. योग आपके मन, शरीर और आत्मा की भलाई के लिए एक अद्भुत उपकरण है. यहां कुछ योगासन हैं जो आपको त्यौहारों के मौसम में फिट और ऊर्जावान बने रहने में मदद करने के लिए वेट मैनेज में सहायता कर सकती हैं.

योग के साथ इस त्योहारी सीजन में फिट रहें | Stay Fit In This Festive Season With Yoga

1. योग वार्म-अप

वार्म-अप बस आपको खुद को फिच रखने में मदद कर सकता है. ताकि आप एक सुरक्षित और जागरूकता से भरे अभ्यास का आनंद ले सकें. योग के अभ्यास में, पैर ऊपर से गर्म करने की दिनचर्या शुरू होती है. तो, अपनी टखनों को धीरे-धीरे गर्म करना शुरू करें, जोड़ों को गर्म करने के लिए, कूल्हों के कोमल घुमाव, हाथ, कलाई, सिर और गर्दन को अंतिम रखें. तेज गति से घूमें, और अपनी मांसपेशियों को फैलाएं और ढीला करें. यह आपके शरीर को एक अभ्यास के लिए तैयार करेगा और आपको अभ्यास से संबंधित चोटों से सुरक्षित रखेगा. इससे पहले कि आप किसी भी झुकने वाले आसन का प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर पर्याप्त रूप से गर्म है.

2. सभी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें

सुनिश्चित करें कि आप विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ अपने भारी त्योहार के भोजन के पूरक हैं. अपने तरीके से आने वाले सभी व्यवहारों का आनंद लेने का एक अच्छा तरीका है व्यायाम करना. भोग के साथ ओवरबोर्ड न जाएं, लेकिन न तो आपको खुद को वंचित करना चाहिए. उन वस्तुओं का उपभोग करें जो आपको शारीरिक रूप से मानसिक खुशी प्रदान करती हैं. खूब पानी पिएं और भोजन के बीच कम से कम 3-4 घंटे का अंतर छोड़ दें और अल्पाहार को रखें.

वजन बढ़ने से बचने के लिए करें ये योगासन Do This Yoga To Prevent Weight Gain 

1. वज्रासन

यह आपके पाचन में सुधार करने में मदद करने के लिए एक महान आसन है और भोजन के तुरंत बाद किया जा सकता है. इस मुद्रा का अभ्यास करने के लिए, अपने शरीर के किनारों से अपनी बाहों के साथ सीधे खड़े होकर शुरू करें. आगे झुकें और धीरे-धीरे अपने घुटनों को अपनी चटाई पर छोड़ें. अपनी एड़ी पर अपनी श्रोणि रखें और अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इंगित करें. यहां, आपकी जांघों को आपके बछड़े की मांसपेशियों को दबाना चाहिए. अपनी एड़ी को एक-दूसरे के पास रखें। पैर की उंगलियों को दूसरे के ऊपर न रखें, इसके बजाय दाएं और बाएं एक दूसरे के बगल में होना चाहिए. अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें. अपनी पीठ को सीधा करें और आगे देखें.

b2bf54uवज्रासन को भोजन के बाद किया जा सकता है और पाचन को बढ़ावा देता है

2. मालासन

अपने पैरों को हाथों के बाहर रखें, और शरीर को मलसाना में नीचे करें. पैरों को थोड़ा चौड़ा करके बैठकर अपनी एड़ी को मजबूती से दबाने की कोशिश करें. अपने दाहिने पैर पर वजन शिफ्ट करें. अपने बाएं पैर को फर्श से उठाएं, और अपने सामने सीधे पैर का विस्तार करना शुरू करें. पैर को ऊपर उठाएं और घुटने को सीधा करें. अपना संतुलन पा लेने के बाद, हाथों को फर्श से उठाएं और हथेलियों को आपस में मिला लें.

3. उष्ट्रासन

योग चटाई पर घुटने रखें और अपने हाथों को कूल्हों पर रखें. इसके साथ ही, अपनी पीठ को आर्क करें और अपनी हथेलियों को अपने पैरों के ऊपर तब तक स्लाइड करें जब तक कि हथियार सीधे न हो जाएं. अपनी गर्दन को तनाव या फ्लेक्स न करें लेकिन इसे तटस्थ स्थिति में रखें. एक-दो सांसों के लिए इसी मुद्रा में रहें. सांस छोड़ें और धीरे-धीरे प्रारंभिक मुद्रा में वापस आएं. अपने हाथों को वापस ले लें और उन्हें अपने कूल्हों तक वापस लाएं जैसा कि आप सीधा करते हैं.

4. पादहस्तासन

सांस छोड़ते और धीरे से अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें, अपने सिर को छोड़ दें और अपने कंधों और गर्दन को आराम से रखें. पैरों के करीब ट्रंक ले आएं. माथे से घुटनों को छूने की कोशिश करें. इसके लिए बहुत लचीलेपन की आवश्यकता हो सकती है. अगर आप अपना अभ्यास शुरू कर रहे हैं, तो जहां तक यह आरामदायक है, वहां तक जाएं. जब आप आगे की ओर मोड़ रहे हैं, तो कमर के बजाय, अपने धड़ को कूल्हे जोड़ों से स्थानांतरित करने का प्रयास करें. हथेलियों को पैरों के दोनों ओर रखें. पूरे अभ्यास में पैरों और घुटनों को सीधा रखने की कोशिश करें. अगर आप एक शुरुआती हैं, तो आपको इसे पूरा करने के लिए अपने घुटनों को मोड़ना पड़ सकता है.

82eli78oपादहस्तासन आपको अपच और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है

मेडिटेशन के साथ माइंड रिलेक्स करें

त्यौहार आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है क्योंकि आप अपने लिए बिना किसी शांत समय के गतिविधियों के झमेले में फंस जाते हैं. ध्यान तकनीक सरल और बहुत उपयोगी हो सकता है मन को शांत करने में और परेशान नसों को शांत करना. आप अपने दिन की शुरुआत कुछ मिनट के ध्यान के साथ कर सकते हैं और कुछ शांत क्षणों के लिए बैठ सकते हैं. भाविथा ध्यान और आरम्भ ध्यान जैसी ध्यान तकनीकें आसान और महान हैं चाहे आप शुरुआती हैं या पहले ध्यान लगा चुके हैं. आप सांस लेने के लिए कपाल भाति, अनुलोम विलोम या खंड प्राणायाम जैसे श्वास व्यायाम भी शामिल कर सकते हैं.

वास्तव में उत्सव की भावना का जश्न मनाने के लिए, आप अपना अधिकांश समय कैलोरी गिनने में नहीं बिता सकते हैं. प्रत्येक अवसर को उसका अधिकार दिया जाना चाहिए, इसलिए इसे अपराध या पछतावे के बारे में न बनाएं. एक नियमित और सुसंगत फिटनेस अभ्यास आपके चयापचय को बढ़ावा देगा यह सुनिश्चित करता है कि आपको त्योहार भोग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. अपने लिए प्राप्य और यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको ट्रैक पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें. प्रत्येक सुबह कम से कम 30 मिनट के साथ, आप मस्ती को याद किए बिना अपने स्वास्थ्य में एक बड़ा निवेश कर सकते हैं!

Newsbeep

(ग्रैंड मास्टर अक्षर योग मास्टर, आध्यात्मिक गाइड और लाइफस्टाइल कोच हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.