साल 2020 में बढ़ गया वजन? तो तेजी से बढ़े वजन के पीछे हैं आपकी ये चार आदतें...

How To Lose Weight: आप भी घर पर रहने के दौरान तेजी से वजन घटाना चाहते हैं या आपके मन में भी यह सवाल है कि वजन कैसे कम करें, तो इसके जवाब तो बहुत सारे हो सकते हैं. लेकिन वजन कम करने के अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप शुरुआत अपनी कुछ आदतों को बदल कर कर सकते हैं. 

साल 2020 में बढ़ गया वजन? तो तेजी से बढ़े वजन के पीछे हैं आपकी ये चार आदतें...

How to Lose Weight Fast: वजन कम करने और मोटापा घटाने के लि‍ए अपने आदतों पर ध्‍यान दें

How To Lose Weight and Belly Fat Fast at Home: साल 2020 किसी के लिए अच्छा गुजरा, तो किसी के लिए यह ऐसा कि वह इसे अपनी जिंदगी के पन्नों से मिटा देना चाहता है. कुछ लोगों ने जहा वजन कम करने के अपने सालों पुराने टारगेट पूरे कर लिए, तो कुछ लोगों को यह समझ ही नहीं आया कि ऐसा उन्होंने क्या किया कि उनका वजन इतनी तेजी से बढ़ गया. आप भी घर पर रहने के दौरान तेजी से वजन घटाना चाहते हैं या आपके मन में भी यह सवाल है कि वजन कैसे कम करें, तो इसके जवाब तो बहुत सारे हो सकते हैं. लेकिन वजन कम करने के अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप शुरुआत अपनी कुछ आदतों को बदल कर कर सकते हैं. 

जी हां, आपकी ही कुछ आदतें हैं जो जाने अंजाने आपके बढ़े हुए वजन या मोटापे की वजह बनी हुई हैं. तो जानें उन आदतों के बारे में जो वजन को बढ़ाने में करती है मदद और आपको वेट लॉस के स्वाद से रखती हैं दूर. 

वो 4 आदतें जो वजन को कम नहीं होने देती, तेजी से घटाना है मोटापा और कम करना है वजन, तो आज ही छोडें ये आदतें 


1. ब्रेकफास्ट न करना या ब्रंच की आदत डालना

साल 2020 के दौरान देखा गया कि लोगों ने ब्रेकफास्ट यानी सुबह के नाश्ते की जगह ब्रंच को चुना. यह आदत भले ही सुबह देर तक सोने का सुख दे दे, लेकिन आपके वजन घटाने के लक्ष्य को अधूरा कर सकती है. 

2. बिंज इटिंग 

यह आजकल चलन बन गया है. बिंज इटिंग के नाम पर अक्सर लोग कुछ भी खाने लगते हैं. अगर आप कड़े योग या एक्सरसाइज कर रहे हैं तो ठीक है, लेकिन बिना इसके भी तीसरे दिन बिंज इटिंग की आदत का नतीजा बढ़े हुए वजन के तौर पर दिख सकता है.

 

3. इंटरनेट और उसके डाइट प्लान 


एक बात बताएं क्या आपको आपके हर दोस्त के कपड़े पूरे आते हैं. या आप किसी भी रिश्तेदार के जूते ऐसे ही लेकर पहन सकते हैं. अगर नहीं, तो फिर इंटरनेट पर दिए गए रेंडम वेट लॉस डाइट प्लान या वजन कम करने के लिए डाइट प्लान या डाइट चार्ट को क्यों फॉलो करने लगते हैं. आपको यह समझने की जरूरत है कि वजन कम करना हर शरीर के लिए अलग प्रक‍िया है और हर शरीर की जरूरत के हिसाब से डाइट चार्ट भी अलग ही होगा. अपनी इस आदत को आज ही छोड़ें. 

4. पानी कम पीना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भई यह बात तो हमने आपको अब तक खूब बताई है कि पानी पिएं... क्योंकि पानी आपकी काफी सारी समस्याओं का हल है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो वजन कम नहीं होगा हां एक नंबर पर आकर अटक जाएगा या बढ़ता रहेगा. तो पानी भी भरपूर मात्रा में पीना ही होगा. पानी शरीर को ड‍िहाइड्रेट नहीं होने देता. इसके साथ ही साथ ही यह व‍िषाक्‍त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है. तो भई, पानी जरूरत पीते रहें.